NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • India Republic Day: गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया रंग-बिरंगा डूडल, ये है खासियत
    इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल (Google) ने रविवार को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उसकी विविधता और सांस्कृतिक विरासत को दिखाते हुए रंग बिरंगा डूडल बनाया. डूडल (Republic Day Google Doodle) में कई रंग हैं लेकिन नीले रंग को प्रमुखता दी गई है. इसमें मशहूर वाद्य यंत्रों और नृत्यों की तस्वीरों के साथ प्रसिद्ध धरोहरों को दिखाया गया है.
  • केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए किया बड़ा ऐलान, स्मार्ट स्कूलों, छात्रावासों की मिली सौगात
    केंद्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर के लिए शिक्षा के क्षेत्र में कई नए कार्यक्रम व सुविधाएं देने का ऐलान किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जम्मू एवं कश्मीर के सफपोरा में इंजीनियरिंग कॉलेज, जकूरा में डिग्री कॉलेज, एनआईटी श्रीनगर में दो छात्रावास, श्रीनगर में आईआईएम के ट्रांजिट कैम्पस का उद्घाटन किया. निशंक ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 208 शिक्षकों के हॉस्टल का निर्माण 26 स्थानों पर किया जाएगा, और इसके लिए 26 करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं.
  • आज का इतिहास: आज ही के दिन भारत संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ
    भारत विविध धर्मों, आस्थाओं और संस्कृतियों का देश है और यहां हर दिन कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता है. हर धर्म को मानने वाले लोग पूरे उल्लास के साथ अपने पर्व मनाते हैं, लेकिन कुछ त्यौहार ऐसे भी हैं, जो प्रत्येक देशवासी के लिए महत्वपूर्ण हैं और पूरे देश में सम्मान और स्नेह के साथ मनाए जाते हैं. Today in History India Republic Day 26 January
  • ICSI CS Result: आईसीएसआई ने सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम का रिजल्ट किया जारी, यहां से करें चेक
    ICSI CS Result: आईसीएसआई सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम का रिजल्ट (ICSI CS Foundation Programme Result) जारी कर दिया गया है. परीक्षा के नतीजों में लड़कियों ने बाजी मारी है. नतीजों (CS Foundation Result) में लड़कियों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. मान्या श्रीवास्तव, रुचि राकेश अग्रवाल और श्रुति नागर ने पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. आईसीएसआई सीएस रिजल्ट (ICSI CS Result) के साथ उम्मीदवार अपने विषयवार अंक icsi.edu पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि सीएस फाउंडेशन प्रोग्राम की परीक्षा पिछले साल 28 और 29 दिसंबर को आयोजित की गई थी.
  • CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट
    CBSE बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में फैलाई जा रही फेक न्यूज, निराधार सूचनाओं को लेकर सीबीएसई ने अलर्ट जारी किया है. बोर्ड का कहना है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल 15 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा का आयोजन सरल तरीक से हो सके इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं.
  • कोचिंग इंस्टीट्यूट शैक्षणिक संस्थान नहीं, उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं शिकायत
    राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग का कहना है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते हैं और इनके खिलाफ उपभोक्ता फोरम में शिकायत की जा सकती है. आयोग ने कोचिंग इंस्टीट्यूट को शैक्षणिक संस्थान मानने से इंकार किया है. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) ने कहा है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट के सिवाय कोई भी शिक्षण संस्थान उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नहीं आते हैं.
  • India Republic Day: आखिर 26 जनवरी को ही क्‍यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस?
    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को देश भर में मनाया जाता है. इस दिन देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर परेड होती है. इस दिन राष्ट्रपति राष्ट्र ध्वज (National Flag) को फहराते हैं और 21 तोपों की सलामी दी जाती है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. बता दें कि इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 (26 January 2020) की गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे. ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) को गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था. 
  • India Republic Day Speech: गणतंत्र दिवस पर दें ये शानदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगी सभा
    गणतंत्र दिवस (Republic Day) हर साल 26 जनवरी (26 January) को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. 26 जनवरी के दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान (Constitution Of India) लागू किया गया था.
  • India Republic Day: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, महत्‍व और रोचक तथ्‍य
    Republic Day 2020: 26 जनवरी 1930 तक जब अंग्रेज सरकार ने कुछ नहीं किया तब कांग्रेस ने उस दिन भारत की पूर्ण स्वतंत्रता के निश्चय की घोषणा की और अपना सक्रिय आंदोलन आरंभ किया. उस दिन से 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त होने तक 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता रहा.
  • Republic Day 2020: क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के बीच क्या है अंतर?
    Republic Day: बहुत से लोग स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए जानिए दोनों राष्ट्रीय पर्वों के बीच का फर्क:
  • आज का इतिहास: हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी को मिला था राज्य का दर्जा
    25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया था. आजादी से पहले हिमाचल प्रदेश ब्रिटिश भारते के पंजाब प्रांत का हिस्सा था. आाजादी मिलने के बाद इसे चीफ कमिश्नर प्रोविंस ऑफ हिमाचल प्रदेश नाम दिया गया. बाद में इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया. 1966 में पंजाब के पहाड़ी इलाकों को भी हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया.
  • इस राज्य के स्कूलों में हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान पर होगी चर्चा
    छत्तीसगढ़ के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अब हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि माह के प्रथम सप्ताह में संविधान की प्रस्तावना पर चर्चा होगी, वहीं दूसरे सप्ताह में संविधान में उल्लेखित मौलिक अधिकार, तीसरे सप्ताह में मौलिक कर्तव्य और चौथे सप्ताह में राज्य के नीतिनिर्देशक तत्वों पर चर्चा आयोजित की जाएगी.
  • टीचर ने स्कूल की दीवारों पर किया ऐसा पेंट, रेलवे ने की जमकर तारीफ
    ओडिशा (Odisha) के नबरंगपुर जिले (Nabarangpur District) के एक स्कूल टीचर ने अपने काम से भारतीय रेलवे (Indian Railways) का ध्यान अपनी ओर खींचा है. रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नबरंगपुर जिले के सन्यासीगुड़ा स्कूल (Sanyasiguda school) की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. खास बात ये है कि तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि स्कूल की बाहरी दीवारों को ट्रेन कोच की तरह पेंट किया गया है.
  • ICSI CS Foundation Exam Result: आईसीएसआई 25 जनवरी को जारी करेगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक
    ICSI CS Foundation Exam Result: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) सीएस फाउंडेशन दिसंबर परीक्षा (CS Foundation December Exam) का रिजल्ट 25 जनवरी को जारी करेगा. उम्मीदवार इंस्टीट्यूट की आधिकारिक वेबासाइट icsi.edu पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे. परीक्षा रिजल्ट के साथ आईसीएसआई (ICSI) प्रत्येक उम्मीदवार के विषयवार अंक भी जारी करेगा.
  • UGC की चेतावनी, छात्रों को अस्वीकृत डिग्रियां न प्रदान करें विश्वविद्यालय
    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को चेतावनी दी है कि वे ऐसी अकादमिक डिग्रियां प्रदान न करें जिन्हें यूजीसी से स्वीकृति नहीं मिली है. आयोग ने सभी विश्वविद्यालयों को भेजे एक पत्र में कहा, “ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कुछ विश्वविद्यालय और संस्थान ऐसी डिग्रियां प्रदान कर रहे हैं जो यूजीसी द्वारा स्वीकृत नहीं हैं. UGC
  • DSSSB Recruitment: शिक्षकों के 3,358 पदों पर आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई
    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक लोग आज से आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड (DSSSB) दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 3,358 पदों पर भर्ती करने वाला है.
  • JKBOSE 10th Result 2019: जारी हुआ जम्मू डिवीजन का 10वीं का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं करें चेक
    जम्मू कश्मीर बोर्ड ने जम्मू डिवीजन का 10वीं विंटर सेशन का रिजल्ट (JKBOSE Results 2019 10th Class) जारी कर दिया है. 10वीं का रिजल्ट JKBOSE की ऑफिशियल वेबसाइट jkbose.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट (JKBOSE Result 2019) चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट (JKBOSE 10th Class Result) चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा.
  • आज का इतिहास: आज के दिन दुर्घटनाग्रस्त हुआ था Air India का विमान बोइंग 707, 117 लोगों की गई थी जान
    साल का हर दिन किसी न किसी घटना के गवाह के तौर पर इतिहास में दर्ज है. साल 1966 में आज ही के दिन एयर इंडिया के विमान बोइंग 707 के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 117 लोगों की मौत हुई थी. इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे ने देश के लोगों को हिला रख दिया था.
  • 23 जनवरी का इतिहास: आज है भारत के महानायक सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन
    Netaji Subhash Jayanti : खून के बदले आजादी देने का वादा करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा है. 23 जनवरी 1897 को ओडिशा के कटक में एक संपन्न बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे.
  • CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई
    CTET July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं.
12345»

Advertisement