NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए नहीं होगी टीसी की जरूरत, पंजाब सरकार का फैसला
    पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन से जुड़ा एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने स्कूल में एडमिशन के लिए टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी अब बिना टीसी (Transfer Certificates) के भी सरकारी स्कूलों में एडमिशन हो सकेंगे. पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Punjab School Education Minister Vijay Inder Singla) ने छात्रों की कठिनाइयों का ध्यान रखते हुए उनके हित में ये राहत भरा फैसला किया है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि ये फैसला इसलिए लिया गया है कि छात्रों को एडमिशन के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े.
  • BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास
    दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड (BTE) ने डिप्लोमा प्रोग्राम के इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इवन सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन, इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने अपने एक बयान में कहा, "सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (50% क्रेडिट) और अंतिम-सेमेस्टर बीटीई परीक्षा में उनके प्रदर्शन (50% क्रेडिट) के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा."
  • ऑनलाइन सुविधा से वंचित छात्रों के लिए इस राज्य की सरकार करेगी ‘Neighbourhood Class’ की शुरुआत, जानिए खासियत
    त्रिपुरा सरकार (Tripura Government) ने उन स्कूली छात्रों के लिए ‘नेबरहुड क्लास’ (Neighbourhood Classes) शुरू करने का निर्णय किया है जिनके पास ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने वाले टेलीविजन, कंप्यूटर और मोबाइल फोन जैसे माध्यम नहीं हैं. इनमें अधिकतर दूरदराज के क्षेत्रों से संबंध रखने वाले छात्र शामिल हैं. यह जानकारी बुधवार को एक अधिकारी ने दी. उन्होंने कहा कि इस तरह की कक्षाएं 20 अगस्त से शुरू होंगी. मार्च में लॉकडाउन शुरू होने के बाद राज्य सरकार ने केबल टीवी नेटवर्क और एंड्रोइड फोन के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की थीं जिससे कि छात्रों की पढ़ाई पर असर न पड़े. अधिकारी ने कहा, ‘‘लेकिन हाल में राज्य शिक्षा विभाग द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया कि सभी छात्रों की पहुंच फोन और टेलीविजन तक नहीं है.
  • DU की ऑनलाइन परीक्षाएं छात्रों के लिए बनीं चिंता का सबब, कभी वेबसाइट क्रैश तो कभी इंटरनेट स्लो
    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा (Final Year Online Exams) हजारों छात्रों के लिए मानसिक चिंता का सबब बनी हुई हैं. तकनीकी खामी और इंटरनेट स्लो होने की शिकायतें बड़े पैमाने पर आ रही हैं. दूर दराज या ग्रामीण परिवेश के छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (DU Online Exams) बड़ा सिरदर्द बन गया है.  दरअसल, खराब इंटरनेट की वजह से सबसे ज्यादा दिक्कतें ग्रामीण इलाकों के छात्रों को हो रही हैं. कई छात्रों ने परीक्षा के दौरान वेबसाइट क्रैश होने या इंटरनेट स्लो होने की शिकायत भी की है. बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में करीब 2 लाख से ज्यादा छात्र ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं. 
  • WBJEE 2020: शुरू हुई ऑनलाइन काउंसलिंग, जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका
    WBJEE Counselling 2020: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (WBJEEB) ने  WBJEE 2020 की ऑनलाइन काउंसलिंग आज यानी 12 अगस्त से शुरू कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा पास कर ली है, वे बोर्ड की वेबसाइट wbjeeb.nic.in के माध्यम से अपने लॉग इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर में अंडरग्रेजुएट (यूजी) कोर्स के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग WBJEE 2020 और जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020)  के अंकों के माध्यम से की जाएगी. 
  • Odisha 12th Science Result 2020: ओडिशा 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी, 70.21% स्टूडेंट्स हुए पास
    Odisha 12th Science Result 2020: काउंसिल फॉर हायर सेकेंडरी एजुकेशन (CHSE), ओडिशा ने प्लस 2 यानी 12वीं क्लास का  साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जारी किया गया है. ओडिशा बोर्ड ने 12वीं क्लास की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की थीं, हालांकि कोरोनावायरस के चलते जो परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं उन्हें बोर्ड ने बाद  में कैंसिल कर दिया था. इसी के साथ बोर्ड ने घोषणा की थी कि जो पेपर नहीं हो पाए हैं उनमें छात्रों को एवरेज मार्क्स दिए जाएंगे. इस साल ओडिशा में +2 परीक्षा में 98,000 से अधिक छात्र शामिल हुए थे. 
  • UPSC ने जारी की IES परीक्षा की नोटिफिकेशन, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई
    संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है. भर्ती के लिए संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 16 अक्टूबर 2020 से आयोजित की जाएगी. यूपीएससी आईईएस  (UPSC IES) के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर तक किए जा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में विस्तृत निर्देश आयोग द्वारा जारी अधिसूचना में उपलब्ध है. यूपीएससी आईईएस (UPSC IES) अधिसूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर से 14 सितंबर तक वापस लिए जा सकते हैं. आधिकारिक अधिसूचना upsc.gov.in पर जारी की गई है. 
  • स्कूल का विकल्प नहीं है ऑनलाइन शिक्षा, यह सिर्फ सीखने की प्रक्रिया जारी रखने का जरिया: मनीष सिसोदिया
    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने मंगलवार को कहा कि ऑनलाइन शिक्षा स्कूलों का विकल्प नहीं हो सकती है और यह सिर्फ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को जारी रखने का एक जरिया है. कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली की समीक्षा करने के लिए सिसोदिया चिराग दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों और अभिभावकों से चर्चा कर रहे थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘महामारी के कारण छात्रों का बहुत नुकसान हो रहा है. स्कूल में बच्चे को जैसी शिक्षा और विकास मिलता है, वह ऑनलाइन संभव नहीं है. हमारा लक्ष्य सिर्फ बच्चों को हो रहे नुकसान में कमी लाना है. इसलिए, ऑनलाइन या सेमी-ऑनलाइन शिक्षा आज की जरूरत है.'' 
  • DU की ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी समस्या, इंटरनेट के चलते कई छात्र नहीं कर पाए आंसर शीट अपलोड
    DU Online Exams 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में अंडरग्रेजुएट (Under Graduate), पोस्ट-ग्रेजुएट (Post Graduate) और ओपन स्कूल (Open School) के छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की ओपन बुक परीक्षा (Open Book Exam) 10 अगस्त 2020 से शुरू हो गई हैं. हाई कोर्ट से मंज़ूरी और निर्देश मिलने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करवा रही है. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में इंटरनेट की दिक्कत होने की वजह से छात्र अपनी उत्तरपुस्तिकाएं अपलोड नहीं कर पाए. इसके अलावा करीब 200 नेत्रहीन छात्रों के लिए ब्रेन लिपी से परीक्षा देने का विकल्प ही नहीं है. 
  • CLAT 2020: इस दिन होगी क्लैट परीक्षा, जानिए ए़डमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी
    CLAT 2020 Exam: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ ने CLAT 2020 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. CLAT 2020 परीक्षा 7 सितंबर को दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी. पहले  क्लैट एग्जाम 22 अगस्त को होने वाला था. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अब CLAT 2020 का एग्जाम 7 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. 
  • NEP पर मनीष सिसोदिया ने कहा- बोर्ड परीक्षा सरल बनाने से छात्रों के रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) का कहना है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में बोर्ड परीक्षा को सरल बनाने के प्रस्ताव से रट्टा लगाने की समस्या हल नहीं होगी, क्योंकि शिक्षा प्रणाली अब भी मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम बनी रहेगी. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि नीति सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने में विफल है तथा निजी शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करती है और कुछ सुधार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं. सिसोदिया ने कहा, ‘‘हमारी शिक्षा प्रणाली हमेशा से मूल्यांकन प्रणाली का गुलाम रही है और आगे भी रहेगी. बोर्ड परीक्षाएं सरल बनाने से मूल समस्या हल नहीं होगी जो कि रट्टा लगाना है. जोर अब भी वार्षिक परीक्षाओं पर रहेगा, जरूरत सत्र के अंत में छात्रों का मूल्यांकन करने से जुड़ी अवधारणा को दूर करने की है, चाहे यह सरल हो या कठिन.''
  • WBJEE के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, कल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
    पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (WBJEEB) ने WBJEE के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है.  उम्मीदवार WBJEE काउंसलिंग के लिए 12 अगस्त से wbjeeb.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) एक स्टेट लेवल की एंट्रेंस परीक्षा है, जो पश्चिम बंगाल में सरकारी और सेल्फ- फाइनेंस्ड संस्थानों और विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.  WBJEE 2020 परिणाम में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे. 
  • UPSC ने NDA और NA एग्जाम के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा (I) और (II) के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एनडीए के एडमिट कार्ड upsc.gov.in पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड 6 सितंबर तक डाउनलोड कर सकेंगे. इस साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA और NA के लिए एक ही परीक्षा आयोजित करेगा, क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण पिछली परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी.
  • IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत
    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने बायोमिमिक्री (Biomimicry) पर फुल सेमेस्टर कोर्स की घोषणा की है. इस कोर्स में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में प्रकृति की की मदद ली जाएगी. इस कोर्स को करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सुब्रमण्यम (मुख्य इनोवेशन ऑफिसर) से  shiva@thinkpaperclip.com पर ईमेल के माध्यम से प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या 91766 12393 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. 
  • JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन परीक्षा के लिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल
    JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन एग्जाम देश के अहम और प्रमुख एंट्रेंस परीक्षाओं में शुमार किया जाता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) भारत के विभिन्न स्थानों पर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक अप्रैल सत्र के लिए जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020 Exam) परीक्षा आयोजित करेगी. जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 अगस्त या इसके बाद जारी होने की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अधिकारियों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि एंट्रेंस परीक्षा के आयोजन से करीब 15 दिन पहले जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड (JEE Main 2020 Admit Card) जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड पर ही उम्मीदवारों को उनके रोल नंबर और परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिल जाएगी. जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जा सकते हैं.
  • UGC ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- राज्य नहीं कर सकते फाइनल ईयर की परीक्षाएं कैंसिल
    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड-19 महामारी के दौरान दिल्ली और महाराष्ट्र में राज्य के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षायें (Final Year Exams) रद्द करने के निर्णय पर सोमवार को उच्चतम न्यायालय में सवाल उठाये और कहा कि ये नियमों के विरूद्ध है. न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नियम नहीं बदल सकते हैं, क्योंकि सिर्फ यूजीसी को ही डिग्री प्रदान करने के लिये नियम बनाने का अधिकार है. इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के दौरान मेहता ने कहा कि परीक्षायें नहीं कराना छात्रों के हित में नहीं है और अगर राज्य अपने मन से कार्यवाही करेंगे तो संभव है कि उनकी डिग्री मान्य नहीं हो. शीर्ष अदालत कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान अंतिम वर्ष की परीक्षायें आयोजित करने के यूजीसी के छह जुलाई के निर्देश के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी.
  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15% छात्रों का लॉकडाउन से नहीं है कोई पता, ऑनलाइन क्लास से भी गायब
    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में पंजीकृत करीब 15 फीसदी छात्रों का लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कोई अता-पता नहीं है और ये विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं में भी शामिल नहीं हो पा रहे हैं. सिसोदिया ने कहा कि इन छात्रों का पता लगाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि उन्हें प्रणाली में वापस लाया जा सके. सिसोदिया दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा, "हमलोग पूरी तरह से अध्यापन का संचालन कर रहे हैं. यह या तो ऑनलाइन हो रहा है अथवा फोन के माध्यम से और शिक्षकों को प्रत्येक छात्र के साथ व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.
  • Coronavirus: कब और कैसे खोले जाएंगे स्कूल? नहीं तय की गई कोई समय सीमा
    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. देशभर के स्कूल लंबे समय से बंद हैं. छात्र अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. हर किसी के मन में यही सवाल है कि आखिर स्कूल कब से खोले जाएंगे. इसी बीच समाचार एजेंसी ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए फिलहाल कोई समयसीमा तय नहीं की गई है. हालांकि, केवल केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने अब तक स्कूल खोलने का इरादा व्यक्त किया है. समाचार एजेंसी ने यह भी कहा है कि स्कूलों को खोलने का निर्णय COVID-19 की स्थिति पर निर्भर करेगा.
  • KVS Admission 2020: केवीएस में एडमिशन के लिए जारी हुई पहली मेरिट लिस्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    KVS Admission 2020:  केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने आज पहली क्लास में एडमिशन के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. चयनित छात्रों की लिस्ट के तीन सेट संस्थान द्वारा जारी किए जाएंगे. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट- kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध होगी. इसके अलावा मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी. इस साल एडमिशन के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा. लॉटरी का ड्रा सुबह 9:30 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है. उम्मीदवार संबंधित केन्द्रीय विद्यालय का यूट्यूब पेज चेक कर सकते हैं. 
  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में सुनवाई, SG ने कहा- परीक्षा कराई जाएंगी या नहीं यह फैसला UGC करेगा
    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्द बना हुआ है. कोरोना काल में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान UGC ने दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार के अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने के फैसले पर सवाल उठाए हैं. UGC की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा कि परीक्षा आयोजित की जाएंगी या नहीं, यह फैसला UGC ही कर सकता है, क्योंकि सिर्फ UGC ही डिग्री प्रदान कर सकता है. कोर्ट ने UGC से इस मसले पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को की जाएगी.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com