NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • व्हाट्सएप पर पेपर लीक करवाते हुए पकड़े गए कई शिक्षक
    गोहाना में हरियाणा शिक्षा बोर्ड (Haryana Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के दौरान गणित के पेपर में कई परीक्षा केंद्रों के बाहर और अंदर से व्हाट्सएप पर पेपर आउट करवाते एसडीएम आशीष और डीएसपी सुशीला ने दो दर्जन शिक्षकों को रंगेहाथ पकड़ा.
  • HTET Result 2018: शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (HTET Result 2018) जारी हो चुका है. जिन उम्मीदवारों ने अपना रिजल्ट (HTET Result) चेक नहीं किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने  PRT,TGT और PGT परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर या नाम की जरूरत होगी. HTET परीक्षा में बेहद कम उम्मीदवार पास हो पाए हैं.
  • GATE-2019 में कैसे हासिल किया शशांक मंगल ने पहला स्थान, जानिए
    इस बार के GATE यानी ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (2019) में पहला स्थान हासिल कर शशांक मंगल ने मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है. शशांक को कुल 1000 में से 989 अंक मिले हैं. IIT-धनबाद से बी-टेक (इलेक्ट्रॉनिक्स) कर रहे शशांक का यह आखिरी साल है. आम लोगों तक इंजीनियरिंग का फायदा ज्यादा से ज्यादा पहुंच सके इसके लिए वे IES यानी भारतीय इंजीनियरिंग सेवा में आना चाहते हैं.
  • महाराष्ट्र में 10वीं क्लास के तीन Paper Leak, इन दो सेंटर पर SSC को शक
    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की दसवीं कक्षा के तीन विषयों की परीक्षा के प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक हो गये.
  • Karnataka PUC Result 2019: 1st Year का रिजल्ट हुआ घोषित, एक क्लिक में देखें रिजल्ट
    Karnataka PUC Result 2019: कर्नाटक फर्स्ट ईयर PUC एग्जाम रिजल्ट घोषित हो गया है. रिजल्ट साउथ बेंगलुरु के स्टूडेंट्स के लिए जारी कर दिया गया है.
  • GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    गेट 2019 रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. गेट परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया गया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट (Gate Result 2019) गेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. हाल ही में ही गेट परीक्षा (Gate Exam) के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी की गई थी. गेट परीक्षा 2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.
  • JNU Entrance Exam: एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, नहीं बढ़ाई गई फीस, जानिए डिटेल
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेएनयू में एडमिशन (JNU Admission) के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है. जबकि आवेदन फीस (JNU Entrance Exam FEE) भरने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है.
  • CCSU परीक्षाओं का टाइम टेबल बदला, यहां चेक करें नया शेड्यूल
    चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (CCSU) की रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स की परीक्षाएं चल रही हैं. यूनिवर्सिटी ने कुछ परीक्षाओं का रिवाइज्ड टाइमटेबल (CCSU Revised Time Table) जारी किया है. यूनिवर्सिटी ने लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2019) को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 30 अप्रैल तक चलेगी, लेकिन पहले ये परीक्षाएं पहले 18 अप्रैल को समाप्त होनी थी
  • IIM काशीपुर ने 28 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड
    आईआईएम काशीपुर (IIM Kashipur) ने 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है. उत्तराखंड के काशीपुर जिले के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के कुछ स्टूडेंट्स को सर्वाधिक 28 लाख रुपये प्रतिवर्ष पैकेज पर प्लेसमेंट (IIM Placement) मिला है.
  • GATE 2019 Result: गेट परीक्षा का रिजल्ट gate.iitm.ac.in पर जारी, यहां एक क्लिक में करें चेक
    गेट 2019 परीक्षा का रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Gate Exam Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. बता दें कि हाल ही में गेट परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी कर की गई थी. गेट 2019 (Gate 2019) परीक्षा  2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.
  • अमेरिका में हुआ सबसे बड़ा एडमिशन घोटाला, कई सेलेब्रिटीज के नाम शामिल
    अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कॉलेज प्रवेश घोटाला मामले में लगभग 50 लोगों को आरोपित किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मैसाचुसेट्स के लिए अमेरिकी अटॉर्नी एंड्रयू लेलिंग ने मंगलवार को बोस्टन में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह मामला सबसे बड़ा कॉलेज प्रवेश घोटाला है जो छात्रों को शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए रिश्वत देने से जुड़ा है. 
  • ICAI CA Exam 2019: लोकसभा चुनाव के चलते बदली परीक्षा की तारीख, जानिए नया शेड्यूल
    इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) ने लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए CA की कई परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी है. ICAI द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 11 अप्रैल से सात चरणों में होने वाले देश के 17वें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दो मई से लेकर 17 मई के बीच होने वाली परीक्षाएं, अब 27 मई से लेकर 12 जून के बीच होंगी. इसमें स्टूडेंट्स एग्जामिनेशंस, फाउंडेशन कोर्स (नई स्कीम के तहत), इंटरमीडिएट (आईपीसी) कोर्स (पुरानी स्कीम), इंटरमीडिएटकोर्स (नई स्कीम), पुरानी और नई स्कीम के तहत फाइनल कोर्स और मेंबर्स एग्जामिनेशन शामिल होंगे जो अलग-अलग तारीखों को होंगे. 
  • जब दांडी मार्च के दौरान महात्मा गांधी 24 दिनों तक रोज 16 से 19 किलोमीटर चलते थे पैदल
    इतिहास में आज का दिन बेहद खास है. आज ही के दिन महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने ‘दांडी मार्च’ (Dandi March) की शुरुआत की थी. यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अहम पड़ाव के रूप में माना जाता है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने इस दिन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से नमक सत्याग्रह के लिए दांडी यात्रा शुरू की थी. नमक सत्याग्रह के दौरान गांधी जी ने 24 दिनों तक रोज औसतन 16 से 19 किलोमीटर पैदल यात्रा की.
  • कांस्टेबल से एसडीएम बनने का सफर : बलिया के श्याम बाबू ने मेहनत से सपने किए साकार
    कहते हैं कोई भी लक्ष्य पुरुष के साहस से बड़ा नहीं है, और हारा केवल वो है जो कभी लड़ा नहीं. ऐसी ही कहानी है बलिया के रहने वाले कांस्टेबल श्याम बाबू की. श्याम बाबू को हाल ही में घोषित हुए UP PCS Result 2016 में सफलता हासिल की और अब वो बन गए हैं सिपाही से एसडीएम .
  • CBSE Class 10: साइंस का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम यहां से करें डाउनलोड, जानिए टिप्स
    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं  चल रही हैं. 10वीं की साइंस की परीक्षा 13 मार्च को आयोजित की जाएगी. साइंस का पेपर अनिवार्य होता है ऐसे में इस दिन अधिक संख्या में स्टूडेंट पेपर देंगे. साइंस एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें अच्छी तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देना पड़ता है. कई बार स्टूडेंट्स घंटों पढ़ने के बाद भी इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं, क्योंकि वे सही तरीके से तैयारी नहीं करते.
  • पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, साबित किया इन महिलाओं ने
    महाराष्ट्र  के विदर्भ क्षेत्र की दो उम्रदराज महिलाओं को बेहद कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़ने पर विवश होना पड़ा लेकिन उन्होंने पढ़ाई करने का सपना नहीं छोड़ा और अब इन महिलाओं ने अपने मन में पल रहे ख्वाब को हकीकत की जमीन पर उतार दिया है. हाल ही में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के नागपुर क्षेत्रीय केंद्र में चल रहे शैक्षिक कार्यक्रमों में एक आदिवासी महिला सहित दो महिलाओं ने हिस्सा लिया और बड़ी उम्र के लिए परीक्षा पास करने के पहाड़ सरीखे लक्ष्य को हासिल करके मिसाल कायम कर दी.
  • CBSE Board ने पेपर लीक संबंधी वीडियो पर दर्ज कराई FIR, जानिए क्या है मामला
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को कहा कि उसने 'प्रश्न पत्र लीक (CBSE Paper Leak) होने के संदर्भ में फर्जी समाचार' के खिलाफ दिल्ली पुलिस में एक दूसरी प्राथमिकी दर्ज की है. सीबीएसई ने कहा कि यह सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. बोर्ड ने बुधवार को एक शिकायत दर्ज कराने के बाद, गुरुवार को दूसरी शिकायत दर्ज कराई और दिल्ली पुलिस से अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया.
  • महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के छात्रों का धरना, बीएड-एमएड एकीकृत कोर्स को सीटेट और नेट के लिए मान्‍य करने की मांग
    महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के छात्र 4 मार्च से धरने पर हैं. छात्रों की मांग है कि सीटेट (CTET), यूजीसी नेट (UGC NET) और अन्य परीक्षाओं में बीएड-एमएड एकीकृत कोर्स (B.Ed M.Ed Intergrated Course) को योग्यता के रूप में शामिल किया जाए. छात्रों का कहना है कि वे सीटेट, यूजीसी नेट और कई अन्य परीक्षाओं में नहीं शामिल हो पा रहे हैं. महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा  ने 2016 में बीएड-एमएड एकीकृत कोर्स शुरू किया.
  • CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में
    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं मैथ्स की परीक्षा 18 मार्च को होनी है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं. क्योंकि उन्हें मैथ्य की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.
  • CBSE Board Exam 2019: 12वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर हिंदी में ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर
    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं चल रही हैं. सीबीएसई (CBSE Board) 9 मार्च को हिंदी की परीक्षा आयोजित करेगा. हिंदी (CBSE Hindi Paper) के पेपर में अच्छे नंबर हासिल करना आसान नहीं है. कई स्टूडेंट्स को इस बात की चिंता रहती है कि हिंदी की तैयारी कैसे करे या कैसे इस विषय में अच्छे नंबर हासिल करे. अधिकतर स्टूडेंट्स हिंदी के पेपर में बढ़ा-चढ़ाकर लिख देते हैं, ऐसा कर वे सिर्फ शीट भरते हैं और उन्हें ज्यादा नंबर नहीं मिलते. परीक्षा नजदीक है ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए.
12345»

Advertisement