Hindi news home page
होम | करियर

करियर

  • JEE Advanced 2017: जेईई एडवांस के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, Jeeadv.ac.in पर करें आवेदन
    जेईई मेन 2017 एग्‍जाम का रिजल्‍ट जारी होने के बाद जेईई एडवांस 2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस साल जेईई का एग्‍जाम का आयोजन आईआईटी मद्रास द्वारा किया जा रहा है.
  • जानिए डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के जॉब के लिए कौन कर सकता है आवेदन
    भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक पोस्‍ट पर भर्ती की प्रक्रिया लगभग देश के ज्‍यादातर राज्‍यों में चल रही है. सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले दसवीं पास लोगों के लिए यह अच्‍छा मौका है.
  • जेईई रिजल्‍ट 2017: ओएमआर और कैलकुलेशन शीट के लिए ऐसे करें अप्‍लाई
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बोर्ड द्वारा जारी रिजल्‍ट से जो छात्र-छात्राएं संतुष्‍ट नहीं हैं वे जेईई मेन 2017 ओएमआर शीट और कैलकुलेशन शीट देखने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • जेईई मेन में टॉप करने वाले कल्पित वीरवाल ने कहा, 'रोज पांच से छह घंटे ज़ोरदार तैयारी करता था'
    गुरुवार को सीबीएसई ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2017(jee main 2017) का रिजल्ट घोषित किया. उदयपुर के कल्पित वीरवाल ने जेईई 2017 के एंट्रेंस एग्जाम में पहला स्थान हासिल किया है. कल्पित को इस एग्जाम में पूरे नंबर यानी 360 में से 360 नंबर मिले हैं.
  • JEE Main Result 2017: उदयपुर के कल्पित वीरवाल ने किया टॉप, हासिल किए पूरे 360 में से 360 मार्क्स
    जेईई मेन 2017 में राजस्थान के कल्पित वीरवाल ने टॉप किया है. उदयपुर के कल्पित वीरवल ने 360 में से 360 नंबर हासिल किए. जेईई के एग्जाम में यह पहली बार हुआ है कि किसी स्टूडेंट ने फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में 120 में से 120 नंबर हासिल किए हैं. फुल मार्क्स पाने वाले कल्पित सोशल मीडिया पर छा गए हैं. इससे पहले कल्पित इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम में भी टॉप कर चुके हैं.
  • BIT मेसरा में BTech की 50 प्रतिशत सीटें झारखंड के विद्यार्थियों के लिए
    झारखंड सरकार के साथ बिड़ला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, मेसरा ने सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जिसके तहत संस्थान की बीटेक की 50 प्रतिशत सीटें राज्य के छात्र-छात्राओं के लिए सुरक्षित रहेंगी.
  • JEE Main 2017: क्या करें अगर आपका बच्चा अच्छा परफॉर्म न कर पाए
    जेईई मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. जिन छात्रों की रैंक अच्छी नहीं आई उन्हें अपने करियर का डर सता रहा होगा. करियर के इस अहम पड़ाव पर बेहद संयम के साथ काम लेना चाहिए. इस समय स्टूडेंट्स के माता-पिता की भूमिका बेहद अहम होती है. यहां हम बताते हैं कि अगर जेईई मेन में बच्चे का रिजल्ट खराब आता है तो ऐसी स्थिति में पेरेंट्स को क्या करना चाहिए... 
  • JEE Main 2017 Result घोषित, कल से JEE Advanced 2017 के लिए शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने अभी केवल पेपर नंबर 1 का रिजल्ट घोषित किया है. पेपर नंबर 1 के रिजल्ट के आधार पर ही जेईई एडवांस एग्जाम के लिए प्रवेश मिलेगा. करीब 2.2 लाख उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2017 के लिए क्वालिफाइ किया है. जेईई एडवांस परीक्षा 21 मई को होगी. कल से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.
  • CGBSE Class 12 Exam 2017: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित किए
    छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं.
  • JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है.  परीक्षार्थी अपना रिजल्ट http://cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.  पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं.
  • CBSE ने दिया प्रस्ताव, साल में एक बार हो ‘नेट’
    सीबीएसई ने कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के लिए शिक्षकों की भर्ती से संबंधित योग्यता परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) साल में एक ही बार कराने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी. हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी.
  • तीन IIT बिजनेस स्कूल NIRF मैनेजमेंट की टॉप 10 रैंकिंग में शामिल
    तीन आईआईटी बिजनेस स्कूल खड़गपुर, दिल्ली और रूड़की ने एनआईआरएफ मैनेजमेंट के शीर्ष 10 रैंकिंग वाले संस्थानों से स्थान हासिल किया है. आईआईटी खड़गपुर की ओर से बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार यह रैंकिंग कुल 542 बिजनेस स्कूलों की ओर से रैंकिंग की दौड़ में शामिल होने के लिए पेश किए गए आकडों के आधार पर की गई है.
  • ऑफिस पॉलिटिक्स का नहीं होना शिकार, तो अपनाएं ये टिप्स
    आज के कॉमपटिशन वाले दौर में नौकरी पाना और उसे बचाए रखना बहुत ही अहम हो गया है. और इसी चक्कर में शुरू हो जाती है ऑफिस पॉलिटिक्स. अगर आपके ऑफिस में भी कुछ ऐसा ही माहौल है या आप भी इसके शिकार हैं, तो यहां हैं कुछ कारगर टिप्स जिनसे आप खुद को इसका शिकार बनने से बचा सकते हैं- 
  • UGC ने कहा, जुलाई में NET परीक्षा कराएगी CBSE, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
    राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई जुलाई में यह परीक्षा कराएगी. इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है.
  • करियर कर रहे हैं प्लान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान...
    जीवन में कई ऐसे पड़ाव आते हैं, जिनमें लिए गए फैसले ही हमारा भविष्य तय करते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि उन पड़ावों पर जो भी फैसला लिया जाए वह सोच-विचार कर विवेक के साथ किया जाए. ऐसा ही एक पड़ाव है करियर चुनने का...
  • ये 13 साल की बच्ची है या आज की आर्यभट्ट, चुटकियों में हल करती है गणित के सवाल
    भारत में आमतौर पर जब भी कोई स्टूडेंट गणित में अच्छे होते हैं तो उन्हें शून्य के आविष्कारकर आर्यभट्ट कहा जाने लगता है.
  • Odisha BSE HSC Matric Results 2017: 10वीं के नतीजे घोषित, यहां देखें परिणाम
    बीएसई यानी ओडिशा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 10वीं एचएससी और माध्यमा रिजल्ट 2017 की घोषणा कर दी है. नजीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseodisha.nic.in और orissaresults.nic.in पर जाकर देखे जा सकते हैं. पिछले साल भी 10वीं कक्षा का रिजल्ट 26 अप्रैल को ही जारी किया गया था.  वहीं 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जाने की उम्मीद है. 
  • GBSHSE 12th Result: गोवा बोर्ड ने घोषित किया HSSC का परीक्षा परिणाम
    गोवा माध्यमिक एंव उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे आज घोषित कर सकता है. सूत्रो के अनुसार यह संभावित तारीख है. परीक्षा के नतीजों की घोषणा से जुड़ी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं दी गई है.
  • दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों को सिखाएगा- फेसबुक पोस्ट कैसे लिखे जाएं
    दिल्ली विश्वविद्यालय अब अंग्रेजी साहित्य के छात्रों को यह पढ़ाने की योजना बना रहा है कि ‘‘कैसे फेसबुक पोस्ट लिखा जाए.’’ विश्वविद्यालय ने हाल में प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत के पहले उपन्यास ‘फाइव पॉइंट समवन’ को अंग्रेजी को छोड़कर अन्य ऑनर्स कोर्सेज के छात्रों के लिए ‘वैकल्पिक’ विषय के तौर पर पढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. इसको लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी.
  • CBSE, ICSE समेत तमाम बोर्डों के टॉपर्स को यहां मिलेगा फ्री में B.Tech करने का मौका
    शैक्षणिक संस्थान वेल्लूर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) ने सभी राज्यों एवं सेन्ट्रल बोर्ड में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं को ‘जीवी स्कूल डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत अपने संस्थान में बीटेक कोर्स के लिए पूरे चार साल तक पूरी फीस माफ करने की पेशकश की है.
12345»

Advertisement

Advertisement