NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • दिल्ली हाई कोर्ट ने जेएनयू छात्र संघ चुनाव के परिणाम घोषित करने की दी मंजूरी
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने जेएनयू चुनाव समिति को छह सितंबर को हुए छात्र संघ चुनाव के परिणामों की घोषणा करने की मंगलवार को अनुमति दे दी. न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रशासन को भी लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार चुनाव परिणाम अधिसूचित करने की अनुमति दे दी.
  • NEET PG 2020 Exam Date: जारी हुई नीट पीजी 2020 परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल
    NEET PG 2020 Date: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीटी पीजी परीक्षा 2020 (NEET PG 2020) की तारीख की घोषणा कर दी है. NEET PG, MDS, PDS, PDCET परीक्षा की तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. NEET PG 2020 परीक्षा 5 जनवरी को आयोजित की जाएगी. वहीं, NEET-MDS 2020, FFMGE December 2019 परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा. इसी तरह PDCET January 2020 Admission Session के लिए परीक्षा का आयोजन भी 20 दिसंबर 2019 को किया जाएगा.
  • Shakuntala Devi: कौन हैं 'मानव कंप्यूटर' शकुंतला देवी जो चुटकियों में सॉल्व कर देती थीं गणित की पहेलियां
    मानव कंप्यूटर (Human Computer) शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म का पोस्टर जारी हो चुका है. फिल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) का किरदार निभा रही हैं. शकुंतला देवी बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी थीं.  वह बचपन से ही गणित के कठिन सवालों को बिना कागज कलम के हल कर लेती थीं. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया था.
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की
    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को आसियान देशों के छात्रों के लिए आईआईटी में एक ‘‘पीएचडी फेलोशिप’’ कार्यक्रम शुरू किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें तीन बैच में 1,000 छात्रों का चयन किया जाएगा. जयशंकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और छात्रों से आवेदन प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया.
  • Atharva Ankolekar: कंडक्‍टर का बेटा बना  U-19 एशिया कप का स्‍टार, मुसीबतों को अपनाकर लिखी जीत की ईबादत
    भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले 18 वर्षीय अथर्व अंकोलेकर (Atharva Ankolekar) सोशल मीडिया पर हीरो बन चुके हैं. देश भर के लोग उनके खेल की तारीफ कर रहे हैं. शनिवार को भारत ने बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में हराया. अथर्व (Atharva) ने 8 ओवर में 5 विकेट लिए और भारत को शानदार जीत दिलाई. अथर्व (Atharva) को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.
  • Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास
    केंद्रीय पेट्रोलियम एवं स्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को केन्द्रीय विद्यालयों की स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन किया. इनमें से छह स्कूल भुवनेश्वर, दो स्कूल खोरडा रोड और एक कटक में है. अधिकारियों ने बताया कि 184 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में तब्दील किया गया है. इसपर कुल चार करोड़ रुपये का खर्चा आया है. यह कार्य तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओनएजीसी) के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत किया गया है.
  • Current Affairs 16 September 2019: प्रतियोगी परीक्षाओं में आ सकते हैं ये 10 सवाल
    प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के लिए करेंट अफेयर्स पढ़ना बेहद जरूरी होता है. कई बार उम्मीदवार 6 महीने के करेंट अफेयर्स (Current Affairs 2019) एक साथ पढ़ते हैं जिसमें काफी समय लग जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को ये सलाह दी जाती है कि वे रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ें. स्टूडेंट्स रोज सप्ताह भर के इवेंट्स के बारे में पढ़ें, इसके लिए बस उन्हें रोज 5-10 मिनट का समय निकालना होगा. Current Affairs 16 September 2019
  • DU SOL के छात्रों का आरोप- बिना किसी सूचना के रद्द की गई ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं
    बगैर किसी पूर्व सूचना के ‘बीए प्रोग्राम’ की कक्षाएं रद्द किये जाने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के सभी अध्ययन केंद्रों पर रविवार को विद्यार्थियों को अव्यवस्था की स्थिति का सामना करना पड़ा. एक छात्र संगठन ने यह आरोप लगाया है. हालांकि, एसओएल के एक अधिकारी ने कहा कि इस रविवार के लिए इन कक्षाओं का कार्यक्रम नहीं था.
  • मनीष सिसोदिया ने कहा- ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ में राष्ट्रवाद को फिर से किया जाएगा परिभाषित
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने रविवार को यहां कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों में लागू किये जाने वाले ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ (Deshbhakti Curriculum) पर काम करने के लिये एक पांच सदस्यीय समिति गठित की है जो राष्ट्रवाद पर मौजूदा विमर्श को “फिर से परिभाषित” करेगी.
  • World Ozone Day 2019: क्यों मनाया जाता है ओजोन दिवस? जानिए धरती पर जीवन के लिए क्यों जरूरी है ओजोन परत
    ओजोन दिवस (World Ozone Day) हर साल पूरी दुनिया में 16 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल यानी विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम (Ozone Day Theme) '32 years and Healing' है. ओजोन दिवस (Ozone Day) का उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करना है. ओजोन परत (Ozone Layer) ओजोन अणुओं की एक परत है जो 20 से 40 किलोमीटर के बीच के वायुमंडल में पाई जाती है. ओजोन परत पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने का काम करती है.
  • अब 7 साल होगी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्र की वैधता
    हरियाणा सरकार ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा ली जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की वैधता पांच साल से बढ़ाकर सात साल कर दी है. इससे संबंधित प्रस्ताव को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गत दिनों हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के प्रमाण-पत्र की अवधि बढ़ाने के लिए बैठक हुई थी.
  • Current Affairs September 2019: हर परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी हैं ये 10 सवाल
    सरकारी परीक्षाओं (Sarkari Exam) की तैयारी कर रहे लोगों के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs) पढ़ना बेहद जरूरी है. इस साल कई भर्तियां होनी है, ऐसे में जिन लोगों ने इन भर्तियों के लिए आवेदन कर रखा है उन्हें देश और दुनिया में हो रही बड़ी घटनाओं की जानकारी होनी चाहिए. कई लोग करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी में घंटो खराब कर देते हैं. ऐसे में हम उनके लिए करेंट अफेयर्स के 10 सवाल लेकर आए हैं.
  • Happy Engineers Day 2019: कौन हैं एम विश्वेश्वरैया जिनकी जयंती पर मनाया जाता है इंजीनियर्स डे
    आज इंजीनियर्स डे (Engineers Day) है. एम विश्वेश्वरैया की जयंती के मौके पर हर साल 15 सितंबर (15 September) को इंजीनियर्स डे (Engineers Day) मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) पूरी दुनिया के इंजीनियर्स के लिए मिसाल हैं. विश्वेश्वरैया ने कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे नदियों के बांध, ब्रिज और पीने के पानी की स्कीम आदि को कामयाब बनाने में अविस्‍मरणीय योगदान दिया है. 1955 में उन्हें (M. Visvesvaraya) भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से विभूषित किया गया था.
  • ईंट भट्टे में बंधुआ मजदूरी कर बीता बचपन, अब डीयू में बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स पढ़ रहें हैं राजेश कुमार
    दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज से बीएससी इलेक्ट्रोनिक्स की पढ़ाई कर रहे राजेश कुमार जाटव उस वक्त महज नौ साल के थे जब उन्हें 2007 में एक गैर सरकारी संगठन ने राजस्थान के ईंट भट्टे से मुक्त कराया था. वह इस ईंट भट्टे में अपने परिवार के साथ बंधुआ मजदूरी करते थे. जाटव के परिवार में सात सदस्य थे और उसके पिता की आमदनी इतनी नहीं थी कि वह अपने पूरे परिवार का पेट पाल पाते. इसलिए उन्होंने जाटव समेत परिवार के अन्य सदस्यों को ईंट भट्टे के काम में लगा लिया था, जहां उन्हें 18-18 घंटे काम करना पड़ता था. इसके अलावा भट्टे के मालिक ने उन्हें शारीरिक तौर पर प्रताडित भी किया.
  • परीक्षा के आंकड़ों की तालिका बनाने की प्रक्रिया का डिजिटाइजेशन करेगी दिल्ली सरकार
    दिल्ली सरकार के विद्यालयों में करीब 60 हजार शिक्षकों को परीक्षा परिणामों को लेकर तालिका बनाने की प्रक्रिया से राहत मिलेगी और वे अब उत्तर पुस्तिका की जांच पर अपना ध्यान ज्यादा केंद्रित कर सकेंगे क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटाइज्ड किया जा रहा है. शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली सरकार के विषय अध्यापक औसतन करीब 50 घंटे और कक्षा अध्यापक करीब 130 घंटे हर वर्ष परीक्षा संबंधी कार्यों में व्यतीत करते हैं.
  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.
  • Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें
    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) हर साल 14 सितंबर (14 September) को मनाया जाता है. हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है. हिंदी (Hindi) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती हिंदी हिन्दी हमारी 'राजभाषा' (Hindi Rajbhasha) है. दुनिया की भाषाओं का इतिहास रखने वाली संस्था एथ्नोलॉग (Ethnologue) के मुताबिक हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. हिंदी हमें दुनिया भर में सम्मान दिलाती है.
  • Hindi Diwas Speech: हिंदी दिवस पर दें ये भाषण
    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) 14 सितंबर को मनाया जाता है. देश में 14 सितंबर (14 September) 1953 को पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया और उसके बाद से ही हर साल 14 सितंबर को पूरे देश में हिंदी दिवस (Hindi Diwas) बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाने लगा. हिंदी दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है. स्‍कूलों, कॉलेजों और  शैक्षणिक संस्‍थानों में निबंध प्रतिया,  वाद-विवाद प्रतियोगता, कविता पाठ, नाटक, और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है.
  • Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा
    14 सितंबर को देश भर में हिंदी दिवस मनाया जाता है. भारत विभिन्‍न्‍ताओं वाला देश है. यहां हर राज्‍य की अपनी अलग सांस्‍कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक पहचान है. यही नहीं सभी जगह की बोली भी अलग है. इसके बावजूद हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है. यही वजह है कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था. उन्‍होंने 1918 में आयोजित हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन में हिंदी को राष्‍ट्र भाषा बनाने के लिए कहा था.  Hindi Diwas 2019 know Why Hindi isn't the national language
  • NDTV Exclusive : अब यूजीसी नहीं एनटीए जारी करेगा NET-JRF का सर्टिफिकेट, एक महीने के अंदर...
    नेट-जेआरएफ (NET-JRF) का सर्टिफिकेट अब UGC नहीं बल्कि NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) जारी करेगा. अभी तक एनटीए सिर्फ नेट की परीक्षा (NET Exam) आयोजित कर रहा था, जबकि नेट-जेआरएफ उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को यूजीसी सर्टिफिकेट (UGC Certificate) जारी करता था.
12345»

Advertisement