NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय
    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) अगले शैक्षिक सत्र से छात्रों को उनकी मातृ भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएंगे. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकनीकी शिक्षा, विशेष रूप से इंजीनियरिंग की शिक्षा मातृ भाषा में देने का लाभकारी निर्णय लिया गया और यह अगले शैक्षिक सत्र से उपलब्ध होगा.  इसके लिए कुछ आईआईटी और एनआईटी को चुना जा रहा है.''
  • IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा इस दिन होगी आयोजित, इन नियमों का करना होगा पालन
    इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) 5, 12 और 13 दिसंबर को बैंक क्लर्कों के चयन के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं. IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिसका आयोजन 28 फरवरी 2021 को होना है. राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क के पदों पर चयन IBPS द्वारा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है. 
  • JEECUP Counselling 2020: एडिशनल राउंड के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल
    UP JEECUP Counselling 2020 Date: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश JEECUP 2020 काउंसलिंग का एक अतिरिक्त (10वां) राउंड आयोजित करेगा और इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर शुरू कर दी है. इस राउंड में उन उम्मीदवारों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा, जिन्हें राउंड 9 तक अलॉट नहीं किया गया था और उन उम्मीदवारों को भी दिया जाएगा, जो JEECUP 2020 में उपस्थित नहीं हुए थे.
  • CGBSE: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा कल से होगी शुरू, देखें अहम जानकारी
    CGBSE Supplementary Exam 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री और D.EL.Ed प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा कल यानी 28 नवंबर 2020 से आयोजित करेगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस साल लगभग 87,000 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. 
  • CGPSC: इस महीने होगी छत्तीसगढ़ राज्य सेवा परीक्षा, जानिए डिटेल
    Chhattisgarh State Service Exam​: राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 14 फरवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने एक आधिकारिक अधिसूचना में इस बारे में जानकारी साझा की है. "मुख्य परीक्षा 18 जून, 19, 20 और 21 जून 2021 को होगी.
  • NEET Counselling Result 2020: एमसीसी नीट राउंड 2 काउंसलिंग का रिजल्ट आज होगा जारी, जानिए डिटेल
    NEET Counselling Result 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी आज NEET राउंड 2 काउंसलिंग के परिणाम 2020 की घोषणा करेगी. एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर अपना परिणाम देख सकेंगे. 
  • WBPSC: पश्चिम बंगाल सिविल सेवा परीक्षा 2018 (ग्रुप डी) पद के लिए दिसंबर में होंगे इंटरव्यू, जानिए डिटेल
    West Bengal Civil Service Exam (Group D) Interview: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने अधिसूचना जारी कर जानकारी दी है कि सिविल सेवा परीक्षा 2018 ग्रुप डी पद के लिए इंटरव्यू 10 से 14 दिसंबर को आयोजित किए जाएंगे. इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड 1 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. इंटरव्यू के लिए योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. इंटरव्यू प्रत्येक दिन 2 सत्रों में आयोजित किया जाएगा. 
  • INI CET Result 2021: एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम आज होगा जारी, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड
    INI CET Result 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (INI CET) 2021 का परिणाम ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस(AIIMS), नई दिल्ली द्वारा आज यानी 27 नवंबर को जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार INI CET 2021 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर देख सकते हैं. 
  • PSEB Board Exam 2021: पंजाब बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए जारी की रजिस्ट्रेशन की तारीखें
    PSEB Class 10th & 12th Board Exams 2021: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण की तारीखें रेगुलर और ओपन स्कूलों के छात्रों के लिए जारी कर दी हैं. बोर्ड परीक्षाएं अगले साल मार्च में आयोजित की जाएंगी. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है. हालांकि, फीस का भुगतान 22 जनवरी तक 2000 रुपये की लेट फीस के साथ किया जा सकता है. 
  • UPSC CAPF Admit Card 2020: 20 दिसंबर को होगी परीक्षा, जारी हुए एडमिट कार्ड
    UPSC CAPF Admit Card 2020:  संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार जिन्होंने यूपीएससी सीएपीएफ (UPSC CAPF) परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. 
  • CSBC Bihar Admit Cards: फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
    CSBC Admit Card 2020: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ़ कॉन्स्टेबल्स (CSBC) बिहार ने फ़ॉरेस्ट गार्ड और फ़ॉरेस्टर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. पंजीकृत उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर  जाकर अपने संबंधित एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 
  • SSC Stenographer Exam 2019: एसएससी ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा की तारीखों में किया बदलाव, जानिए नया शेड्यूल
    SSC Stenographer Exam 2019: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा 2019 के शेड्यूल में बदलाव किया है. इस संबंध में एसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, स्टेनोग्राफर परीक्षा जो पहले 24 से 30 दिसंबर को होने वाली थी, वे अब 22 से 24 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. 
  • AIIMS PG Result 2021: एम्स ने जारी किया स्टेज 1 का रिजल्ट, Aiimsexams.org पर करें चेक
    AIIMS PG Result 2021: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने जनवरी 2021 के लिए DM / MCh और MD (अस्पताल प्रशासन) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए AIIMS PG चरण 1 के परिणाम 2020 की घोषणा कर दी है. वे उम्मीदवार जो चरण 1 या कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) में उपस्थित हुए थे अब अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर चेक कर सकते हैं. 
  • MHT CET Law Result 2020: परीक्षा का परिणाम आज हो सकता है जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक
    MHT CET 3 Year Law Result 2020: स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र MAH LLB 3 साल CET 2020 (MH CET Law Result) परीक्षा का परिणाम आज यानी 25 नवंबर 2020 को जारी कर सकता है. जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट mahacet.org पर अपने परिणाम चेक कर सकेंगे. उम्मीदवारों को अपने परिणाम देखने के लिए अपने लॉग इन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करना होगा. 
  • Bihar D.El.Ed exam 2020: स्थगित हुई परीक्षा, यहां देखें एग्जाम का नया शेड्यूल
    Bihar D.El.Ed Exam 2020: बिहार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) प्रथम वर्ष की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. नए शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा अब 9 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी और दूसरी शिफ्ट 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी.
  • IBPS RRB ऑफिसर स्केल 2, 3 परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
    IBPS RRB Officer Scale II, III level Result: आईबीपीएस आरआरबी अधिकारी स्केल 2 और 3 परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. उम्मीदवार अपना परिणाम आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट  ibps.in या ibpsonline.ibps.in पर देख सकते हैं. रिजल्ट का लिंक वेबसाइट पर 1 दिसंबर तक उपलब्ध रहेगा. 
  • कोलकाता: स्कूलों को ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने के बारे में नहीं दी गई कोई सूचना, जानिए डिटेल
    पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा अभी तक यह तय नहीं कर पाने कि विद्यालय ऑफलाइन कक्षाएं कब शुरु कर सकते हैं, शहर के विद्यालयों को इस बात का बिल्कुल ज्ञान नहीं है कि क्या वे इस साल अपने प्रांगण में अध्यापन शुरू कर सकते है या फिर उन्हें महामारी की स्थिति बेहतर होने तक ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था जारी रखनी होगी.
  • NMAT Exam 2020: परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए तरीका
    NMAT Exam 2020: NMAT के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 30 नवंबर 2020 को बंद हो जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर 30 नवंबर या उससे पहले आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. बता दें कि उम्मीदवारों को लेट रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 2500  रुपये फीस का भुगतान करना होगा. 
  • DU ने हाई कोर्ट में कहा- 30 नवंबर तक घोषित किए जाएंगे UG-PG कोर्स के पेंडिंग रिजल्ट
    DU Results : दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक पाठ्यक्रमों के लंबित परिणामों की घोषणा 30 नवंबर तक की जाएगी. डीयू ने एक याचिका के जवाब में अदालत में यह टिप्पणी की. याचिका में आरोप लगाया गया है कि विश्वविद्यालय ने 31 अक्टूबर तक सभी परिणाम घोषित करने के लिए अदालत के पहले के आदेश का उल्लंघन किया है.
  • GPSC: गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन ने विभिन्न परीक्षाओं के लिए जारी किया इंटरव्यू का शेड्यूल, जानिए डिटेल
    GPSC Recruitment 2020: गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए इंटरव्यू की तारीखों की घोषणा कर दी है. इंटरव्यू 3 दिसंबर से 10 दिसंबर तक बाल विकास परियोजना अधिकारी, साइंटिफिक अधिकारी (फिजिक्स), सुपरिंटेंडिंग आर्कियोलॉजिस्ट, डायरेक्टर ऑफ आर्कियोलॉजी,  म्यूजियम एंड साइंटिफिक ऑफिसर (बायोलॉजी) पदों के लिए आयोजित किया जाएगा. 
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com