NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • World Theatre Day: 27 मार्च को मनाया जाता है विश्व रंगमंच दिवस, जानिए इसका इतिहास
    विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) या अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (International Theatre Day) हर साल 27 मार्च को मनाया जाता है. विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) की स्थापना 1961 में इंटरनेशनल थियेटर इंस्टीट्यूट (International Theatre Institute) द्वारा की गई थी. उसके बाद से ही हर साल 27 मार्च को विश्वभर में रंगमंच दिवस मनाया जाता आ रहा है
  • ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात
    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. गांधीवादी नेता लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली थी.
  • KVS Admission 2019-20: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की कक्षा 1 के लिए पहली मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल
    केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) ने पहली कक्षा के लिए पहली मेरिट लिस्ट (KVS 1st Merit List) जारी कर दी है. केंद्रीय विद्यालय शालिमार बाग (Kendriya Vidyalaya Shalimar Bagh) ने मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. मेरिट लिस्ट विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई है. पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 मार्च 2019 से शुरू हुए थे जो 19 मार्च 2019 तक चले थे.
  • DU Admission 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस तारीख से शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल
    दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन (Delhi University Admission) की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो जाएगी. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी में एडमिशन (DU Admission) की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस साल एडमिशन (DU Admission 2019) की प्रक्रिया 1 महीने पहले शुरू हो रही है. अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी  कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 7 मई को समाप्त होगी.
  • CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी सत्र से स्कूल पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा. एक अधिकारी ने बताया कि इन तीनों विषयों को शामिल किए जाने का निर्णय बोर्ड (CBSE Board) के शासी निकाय की हालिया बैठक में लिया गया. 
  • IIM रोहतक ने आठवें दीक्षांत समारोह का किया आयोजन
    भारतीय प्रबंध संस्थान, रोहतक (IIM Rohtak) ने आठवें दीक्षांत (8th Convocation) समारोह का आयोजन कर कई छात्रों को डिग्री-डिप्लोमा प्रदान किया. रविवार को संस्थान की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. बयान में बताया गया कि पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (एफपीएम) के 254 विद्यार्थियों को रविवार को डिग्री-डिप्लोमा दिए गए.
  • UP Board Result: जानिए कब जारी होगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट
    यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result) अप्रैल में जारी कर दिया जाएगा. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board 10th & 12th Result) 20 अप्रैल से पहले जारी किया जा सकता है. राज्य के अधिकतर जिलों में मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है, लेकिन अभी भी कई जिलों में मूल्यांकन का काम चल रहा है. बोर्ड (UP Board) की ओर से सभी जिला निरीक्षकों (DIOS) को निर्देश जारी किया गया है जिसमें 25 मार्च तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सुनिश्चित करने को कहा गया है.
  • Super 30 के आनंद कुमार ने कहा- शिक्षा में है समाज को बदलने, बुराइयों से लड़ने की ताकत
    Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) ने सऊदी अरब में प्रवासी बिहारियों से समाज में शिक्षा का प्रकाश फैलाने में अपना योगदान देने का आह्वान करते हुए कहा है कि शिक्षा में अकेले ही समाज को बदलने और सभी बुराइयों से लड़ने की ताकत है. आनंद कुमार रियाद में बिहार फाउंडेशन के सऊदी अरब चैप्टर द्वारा शुक्रवार को आयोजित 'बिहार दिवस समारोह' में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. बिहार फाउंडेशन की तरफ से जारी बयान के अनुसार, आनंद ने कहा शिक्षा से व्यक्ति आत्मविश्वास से भर जाता है और वह सही समय पर सही निर्णय ले सकता है. 
  • व्हाट्सएप पर पेपर लीक करवाते हुए पकड़े गए कई शिक्षक
    गोहाना में हरियाणा शिक्षा बोर्ड (Haryana Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के दौरान गणित के पेपर में कई परीक्षा केंद्रों के बाहर और अंदर से व्हाट्सएप पर पेपर आउट करवाते एसडीएम आशीष और डीएसपी सुशीला ने दो दर्जन शिक्षकों को रंगेहाथ पकड़ा.
  • HTET Result 2018: शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (HTET Result 2018) जारी हो चुका है. जिन उम्मीदवारों ने अपना रिजल्ट (HTET Result) चेक नहीं किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने  PRT,TGT और PGT परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर या नाम की जरूरत होगी. HTET परीक्षा में बेहद कम उम्मीदवार पास हो पाए हैं.
  • GATE-2019 में कैसे हासिल किया शशांक मंगल ने पहला स्थान, जानिए
    इस बार के GATE यानी ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (2019) में पहला स्थान हासिल कर शशांक मंगल ने मध्यप्रदेश का नाम रोशन किया है. शशांक को कुल 1000 में से 989 अंक मिले हैं. IIT-धनबाद से बी-टेक (इलेक्ट्रॉनिक्स) कर रहे शशांक का यह आखिरी साल है. आम लोगों तक इंजीनियरिंग का फायदा ज्यादा से ज्यादा पहुंच सके इसके लिए वे IES यानी भारतीय इंजीनियरिंग सेवा में आना चाहते हैं.
  • महाराष्ट्र में 10वीं क्लास के तीन Paper Leak, इन दो सेंटर पर SSC को शक
    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की दसवीं कक्षा के तीन विषयों की परीक्षा के प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक हो गये.
  • Karnataka PUC Result 2019: 1st Year का रिजल्ट हुआ घोषित, एक क्लिक में देखें रिजल्ट
    Karnataka PUC Result 2019: कर्नाटक फर्स्ट ईयर PUC एग्जाम रिजल्ट घोषित हो गया है. रिजल्ट साउथ बेंगलुरु के स्टूडेंट्स के लिए जारी कर दिया गया है.
  • GATE Result 2019: गेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर डायरेक्ट लिंक से करें चेक
    गेट 2019 रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. गेट परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया गया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट (Gate Result 2019) गेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. हाल ही में ही गेट परीक्षा (Gate Exam) के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी की गई थी. गेट परीक्षा 2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.
  • JNU Entrance Exam: एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, नहीं बढ़ाई गई फीस, जानिए डिटेल
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेएनयू में एडमिशन (JNU Admission) के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है. जबकि आवेदन फीस (JNU Entrance Exam FEE) भरने की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है.
  • CCSU परीक्षाओं का टाइम टेबल बदला, यहां चेक करें नया शेड्यूल
    चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (CCSU) की रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स की परीक्षाएं चल रही हैं. यूनिवर्सिटी ने कुछ परीक्षाओं का रिवाइज्ड टाइमटेबल (CCSU Revised Time Table) जारी किया है. यूनिवर्सिटी ने लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2019) को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 30 अप्रैल तक चलेगी, लेकिन पहले ये परीक्षाएं पहले 18 अप्रैल को समाप्त होनी थी
  • IIM काशीपुर ने 28 लाख रुपये के पैकेज के साथ बनाया 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड
    आईआईएम काशीपुर (IIM Kashipur) ने 100 फीसदी प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है. उत्तराखंड के काशीपुर जिले के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के कुछ स्टूडेंट्स को सर्वाधिक 28 लाख रुपये प्रतिवर्ष पैकेज पर प्लेसमेंट (IIM Placement) मिला है.
  • GATE 2019 Result: गेट परीक्षा का रिजल्ट gate.iitm.ac.in पर जारी, यहां एक क्लिक में करें चेक
    गेट 2019 परीक्षा का रिजल्ट (Gate 2019 Result) जारी कर दिया गया है. परीक्षा का रिजल्ट (Gate Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitm.ac.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (Gate Exam Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. बता दें कि हाल ही में गेट परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और फाइनल आंसर-की जारी कर की गई थी. गेट 2019 (Gate 2019) परीक्षा  2, 3,9 और 10 फरवरी 2019 को आयोजित की गई थी.
  • अमेरिका में हुआ सबसे बड़ा एडमिशन घोटाला, कई सेलेब्रिटीज के नाम शामिल
    अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कॉलेज प्रवेश घोटाला मामले में लगभग 50 लोगों को आरोपित किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मैसाचुसेट्स के लिए अमेरिकी अटॉर्नी एंड्रयू लेलिंग ने मंगलवार को बोस्टन में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह मामला सबसे बड़ा कॉलेज प्रवेश घोटाला है जो छात्रों को शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए रिश्वत देने से जुड़ा है. 
  • ICAI CA Exam 2019: लोकसभा चुनाव के चलते बदली परीक्षा की तारीख, जानिए नया शेड्यूल
    इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) ने लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए CA की कई परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी है. ICAI द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 11 अप्रैल से सात चरणों में होने वाले देश के 17वें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दो मई से लेकर 17 मई के बीच होने वाली परीक्षाएं, अब 27 मई से लेकर 12 जून के बीच होंगी. इसमें स्टूडेंट्स एग्जामिनेशंस, फाउंडेशन कोर्स (नई स्कीम के तहत), इंटरमीडिएट (आईपीसी) कोर्स (पुरानी स्कीम), इंटरमीडिएटकोर्स (नई स्कीम), पुरानी और नई स्कीम के तहत फाइनल कोर्स और मेंबर्स एग्जामिनेशन शामिल होंगे जो अलग-अलग तारीखों को होंगे. 
12345»

Advertisement