Hindi news home page
होम | करियर

करियर

  • ऑटोमेशन के दौर में 2021 तक वैश्विक स्तर पर 10 में से चार नौकरियां हो जाएंगी खत्म: विशेषज्ञ
    विभिन्न क्षेत्रों में ऑटोमेशन या स्वचालन को बढ़ावा दिया जा रहा है और इससे रोजगार पर असर पड़ेगा. विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे आसार है कि इससे वैश्विक स्तर पर 2021 तक प्रत्येक 10 में 4 नौकरियां खत्म हो जाएंगी.
  • अब इन 23 शहरों में भी होगा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET), 5 सिंपल स्‍टेप में बदलें एग्‍जाम सेंटर
    अंडरग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) 103 शहरों में आयोजित होगी. परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा का अयोजन 23 अन्य शहरों में करने का निर्णय लिया गया, जिसके बाद ऐसे शहरों की कुल संख्या 103 हो गई है.
  • 103 शहरों में होगा नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET), 11.35 लाख छात्र लेंगे हिस्‍सा
    अंडरग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) 103 शहरों में आयोजित होगी. परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा का अयोजन 23 अन्य शहरों में करने का निर्णय लिया गया, जिसके बाद ऐसे शहरों की कुल संख्या 103 हो गई है.
  • कैसे करें SBI PO और SSC एग्‍जाम के लिए एक साथ तैयारी, जानिए कैसा है दोनों का सिलेबस
    एसएससी जल्‍द ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. ऐसे में एसबीआई पीओ और एसएससी कंमाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा की तैयारी एक साथ करना थोड़ा कंफ्युजिंग है.
  • गूगल, NIELIT मई से एंड्राइड डेवलपर पाठ्यक्रम शुरू करेगी
    सरकारी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान राष्ट्रीय इलैक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल के साथ मिलकर एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलपमेंट पाठ्यक्रम संचालित करेगी. इस कार्यक्रम में पांच हजार रपये प्रति छात्र से भी कम शुल्क में करीब एक लाख छात्रों को इसका प्रशिक्षण देंगे.
  • यूपीईएस युवाओं के लिए खोलेगा उद्यमिता परामर्श केंद्र
    पेट्रोलियम एवं ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय (यूपीईएस) ने युवाओं के लिए दो नए ऑन-कैम्पस एवं ऑफ-कैम्पस अभियानों का ऐलान किया है. विद्यार्थियों को उद्यमिता में प्रोत्साहित करने के लिए यूपीईएस ने नई प्लेसमेंट पॉलिसी भी पेश की है. इस पॉलिसी के तहत यूपीईएस ग्रेजुएशन के बाद नौकरी ढूंढने में असफल रहे विद्यार्थियों को दो साल बाद भी प्लेसमेंट में सहयोग प्रदान करेगा.
  • दिल्ली सरकार ने स्कूली बच्चों की वर्दी के लिए कैश सब्सिडी बढ़ाई
    दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि उसके द्वारा संचालित स्कूलों के छात्रों को वर्दी खरीदने के लिए दी जाने वाली राशि अकादमिक सत्र 2017-18 में बढ़ा दी गई है. दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को लेखन सामग्री तथा गणवेश की आपूर्ति के लिए सरकार की नीति के बारे में पिछले साल अगस्त माह में अदालत ने सवाल किया था जिसके जवाब में शिक्षा निदेशालय ने यह हलफनामा जमा किया.
  • जेएनयू में हो रहा था यूजीसी प्रावधानों का उल्लंघन: प्रकाश जावडेकर
    मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि जेएनयू में ऐसे उदाहरण भी थे जहां एक प्रोफेसर 20.25 रिसर्च स्कॉलरों को गाइड कर रहे थे, जबकि यूजीसी के प्रावधानों के अनुसार एक प्रोफेसर आठ रिसर्च स्कॉलरों को ही गाइड कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक अदालत ने कहा है कि विश्वविद्यालय को यूजीसी के प्रावधानों को लागू करना चाहिए.
  • यूपी जल निगम भर्ती 2017: क्लर्क और स्टेनोग्राफर परीक्षा की आंसर-की जारी
    उत्तर प्रदेश जल निगम (यूपीजेएन) ने क्लर्क और स्टेनोग्राफर पद के लिए हुई परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है. उम्मीदवार यूपीजे की आधिकारिक वेसबाइट upjn.org पर जाकर अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं. यूपीजेएन ने दिसंबर, 2016 में 306 रुटीन क्लर्क और 77 स्टेनोग्राफर वैकेंसियों के लिए यह भर्ती निकाली थी. कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 9 और 10 मार्च, 2017 को आयोजित हुई थी. 
  • यूपीएससी परीक्षाओं में योग को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव नहीं: सरकार
    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षाओं में एक वैकल्पिक विषय के रूप में योग को शामिल करने के प्रस्ताव पर केंद्र विचार नहीं कर रहा है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा कि यूपीएससी ने बी.एस.बासवान की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति गठित की है.
  • इमारत की बजाय शिक्षण के आधार पर स्कूलों को मान्यता देगा सीबीएसई
    सीबीएसई उससे मान्यता प्राप्त करने वाले स्कूलों के लिए मानदंड की नयी रूपरेखा तैयार कर सकता है जिसका मुख्य ध्यान ‘‘बड़ी’’ इमारतों की जगह शिक्षण पर होगा. बोर्ड ने इस संबंध में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से संपर्क किया है. परिषद् देश में मान्यता संरचना स्थापित करने और उसकी देखरेख से जुड़ा स्वायत संगठन है.
  • CBSE 10वीं कक्षा के ग्रेडशीट सर्टिफिकेट में नहीं शामिल किया जाएगा 9वीं क्लास का रिजल्ट
    सीबीएसई ने छठी से नौवीं कक्षाओं के लिए कंटीन्युअस एंड कॉम्प्रिहेंसिव एजुकेशन (सीसीई) सिस्टम खत्म करने के साथ एक और बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने अकादमिक वर्ष 2017-18 से ग्रेडशीट (मार्कशीट) में बदलाव करने का फैसला किया है. अब सीबीएसई स्कूलों में 10वीं कक्षा के छात्रों के फाइनल ग्रेडशीट सर्टिफिकेट में उनके 9वीं क्लास का रिजल्ट नजर नहीं आएगा. अब 9वीं के एसए (सेमेटिव एसेसमेंट) और एफए (फॉरमेटिव एसेसमेंट) के अंक 10वीं में नहीं जुड़ेंगे. यह प्रावधान बोर्ड बेस्ड और स्कूल बेस्ड दोनों तरह के विद्यार्थियों के लिए किया गया है.
  • डिग्रियों में फर्जीवाड़ा होगा बंद : यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से कहा - डिग्री में फोटोग्राफ, आधार को जोड़ें
    यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि डिग्रियों और सर्टिफिकेट में सुरक्षा विशेषताएं होने के अलावा छात्रों के फोटोग्राफ और आधार नंबर जैसी पहचान प्रणाली शुरू करें. यूजीसी के सचिव जेएस संधू ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘विश्वविद्यालयों द्वारा जारी अंक पत्रों और सर्टिफिकेट में सुरक्षा की विशेषताएं होना उपयोगी है ताकि ये विशेषताएं सत्यापन करने और नकल को रोकने में उपयोगी साबित हो सकें. साथ ही इनसे देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था में एकरूपता और पारदर्शिता लाने में सहयोग मिलेगा.’’
  • पुणे में बनेगी यूनिवर्सिटी, विधेयक हुआ पारित
    महाराष्ट्र विधानसभा ने पुणे में डॉक्टर विश्वनाथ कराड एमआईटी विश्व शांति विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक विधेयक पारित किया. यह एक स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालय होगा. इस विश्वविद्यालय की स्थापना निजी क्षेत्र की सहभागिता और निवेश के साथ उच्च शिक्षा में अवसरों को बेहतर बनाने की राज्य सरकार की योजना का हिस्सा है.
  • जेएनयू में दाखिला प्रक्रिया शुरू, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2017
    देश की प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरु यूनवर्सिटी (जेएनयू) में दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2017 है. एडमिशन के इच्छुक छात्र jnu.ac.in पर जाकर उपलब्ध कोर्स, योग्यता, प्रवेश परीक्षा संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जेएनयू के 14 स्कूलों में उपलब्ध विभिन्न कोर्सेज में दाखिला लेने का यह अच्छा मौका है. चयनित छात्रों का रजिस्ट्रेशन जुलाई, 2017 के दूसरे/तीसरे सप्ताह से शुरू होगा जबकि इसकी डेडलाइन 14 अगस्त, 2017 होगी. 
  • UPSC मेन्स परीक्षा में उत्तर मातृभाषा में देने की अनुमति मिले: राज्यसभा में माकपा सांसद
    राज्यसभा में एक सदस्य ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की मुख्य परीक्षाओं में उत्तर अपनी मातृभाषाओं में लिखने की अनुमति दिए जाने की मांग की. उनकी इस मांग का विभिन्न दलों के सदस्यों ने समर्थन किया. माकपा के रीताव्रता बनर्जी ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया और मांग की कि मुख्य परीक्षा में जवाब अपनी मातृभाषाओं में लिखने की अनुमति दी जानी चाहिए और भाषाई अधिकार कायम रखा जाना चाहिए.
  • सुपरकंप्यूटिंग सुविधा वाला देश का पहला शैक्षणिक संस्थान बनेगा IIT खड़गपुर
    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ऐसा पहला शैक्षणिक संस्थान होगा जहां नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन (National Supercomputing Mission - एनएसएम) के तहत एक सुपरकंप्यूटिंग सुविधा उपलब्ध होगी. आईआईटी खड़गपुर के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह यूजर्स को शोध और शिक्षण दोनों गतिविधियों के लिए बड़ा कम्यूटेशनल सपोर्ट मुहैया कराएगा. इससे देश में रिसर्च और इनोवेशन में एक नये युग की शुरुआत होगी.
  • UPSC IFS 2016: भारतीय वन सेवा का परीक्षा परिणाम घोषित
    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय वन सेवा (आईएफएस) का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. परीक्षा में कुल 110 अभ्यर्थी पास हुए हैं. उम्मीदवार www.upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. इनमें से 48 अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के हैं, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के 37, अनुसूचित जाति के 17 और अनुसूचित जनजाति के आठ अभ्यर्थी हैं. ये परीक्षा परिणाम नवंबर, 2016 में सेवा के लिए हुई मुख्य परीक्षा और फरवरी-मार्च 2017 में हुए इंटरव्यू के संयुक्त अंक के आधार पर घोषित किये गये हैं.
  • छठी से नौवीं कक्षा के लिए सीबीएसई लाएगी नया एग्जाम फॉर्मेट, लागू होगा टू-सेमिस्टर सिस्टम
    सीबीएसई ने 2009 से चले आ रहे संबंद्ध स्कूलों की छठी से नौवीं कक्षाओं के लिए निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य कर दिया है. बोर्ड छठी से नौवीं कक्षा के लिए यूनिफॉर्म असेसमेंट स्कीम लागू करने जा रहा है. स्कूलों में शिक्षण और उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए अकादमिक वर्ष 2017-18 से 'मूल्यांकन, परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड की एक समान प्रणाली' लागू होगी. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को पहले से ही तैयार करने और शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर बोर्ड यह कदम उठाने जा रहा है. 
  • JKBOSE ने घोषित किया जम्मू डिविजन की 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम
    जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (जेकेबीओएसी) ने जम्मू डिविजन की 10वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. बोर्ड ने स्टेट ओपन स्कूल वार्षिक 2016 और द्विवार्षिक 2015 परीक्षा के परिणाम जारी किेए हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jkbose.co.in पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं. परीक्षा फरवरी में आयोजित हुई थी.

Advertisement

Advertisement