NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा
    विश्वविद्यालय ने पहले कहा था कि जो छात्र 10 अगस्त से 31 अगस्त तक ओबीई परीक्षा में छूट जाते हैं, उन्हें 15 सितंबर के बाद होने वाली अतिरिक्त परीक्षाओं में उपस्थित होने का एक और मौका दिया जाएगा.
  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम
    GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) एंट्रेंस परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गेट 2021 के लिए एप्लिकेशन विंडो 14 से 30 सितंबर तक gate.iitb.ac.in पर उपलब्ध होगी. एप्लिकेशन फॉर्म 7 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ जमा किए जा सकते हैं. जमा किए हुए फॉर्म में सुधार करने की सुविधा 13 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड gate.iitb.ac.in पर 8 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे. 
  • 10 अगस्त से होगी DU की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा, HC ने दी मंज़ूरी
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कुछ दिशा निर्देशों के साथ 10 अगस्त से अंतिम वर्ष के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की दिल्ली विश्वविद्यालय को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि छात्रों को ईमेल और विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएं और उन्हें उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाए. उच्च न्यायालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिए गए फैसले में कहा कि विश्वविद्यालय को छात्रों को ऑटो जेनरेटेड ईमेल भेजने का निर्देश दिया जाता है जिसमें यह जानकारी हो कि उनकी उत्तर पुस्तिका मिल गई है. न्यायमूर्ति सिंह ने कहा, ‘‘मैं छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय को परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देती हूं.’’
  • MP Board: मध्य प्रदेश बोर्ड ने  12वीं क्लास के कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए जारी किया स्पेशल बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल
    मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने 12वीं क्लास के स्पेशल एग्जाम्स के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. ये स्पेशल परीक्षा कोविड-19 संक्रमित और  दिव्यांग छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं 17 अगस्त से 21 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी. ये स्पेशल एग्जाम उन छात्रों के लिए आयोजित किए जा रहे हैं, जो जून में परीक्षाओं के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण का शिकार हो गए थे और इसकी वजह से क्वारंटाइन में थे.  
  • UPSC परीक्षा में 8वीं रैंक प्राप्त करने वाले अभिषेक सर्राफ ने कहा, ''नियमित तैयारी सफलता का मूल मंत्र''
    संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल हुए छात्रों की हर दिन नई- नई कहानियां और उनके किरदार सामने आ रहे है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में अभिषेक सर्राफ ने अपने चौथे प्रयास में 8वीं  रैंक प्राप्त की है. आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट अभिषेक, भोपाल मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं. 2013 में ग्रेजुएट होने के बाद अभिषेक ने भारतीय रेलवे में एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर नौकरी की.  NDTV से बात करते हुए अभिषेक ने अपनी तैयारी की स्ट्रैटेजी के बारे में जानकारी दी. 
  • NEP 2020: पीएम मोदी ने कहा- डिमांड और एबिलिटी के हिसाब से पढ़ाई जरूरी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित किया. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और शिक्षा मंत्रालय द्वारा 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार' सम्मेलन आयोजित किया गया है. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि तीन-चार साल के व्यापक विचार-विमर्श और लंबे मंथन के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है.
  • नई शिक्षा नीति: PM मोदी ने कहा- एक ही प्रोफेशन पर अब नहीं टिका रहेगा पूरा जीवन
    NEP 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आयोजित एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित किया और शिक्षा के क्षेत्र में इस बड़े बदलाव के फायदे बताए. पीएम मोदी ने इस दौरान बताया कि उच्च शिक्षा को स्ट्रीम्स से मुक्त करने पर फोकस किया गया है. मल्टीपल एंट्री, एग्जिट, क्रेडिट बैंक के पीछे यही सोच है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हम उस दौर की तरफ बढ़ रहे हैं जहां कोई व्यक्ति जीवन भर किसी एक प्रोफेशन में ही नहीं टिका रहेगा. इसके लिए उसे निरंतर खुद को Re-Skills और Up-Skills करते रहना होगा.
  • NEP 2020: पीएम मोदी ने कहा- अब 'What To Think' नहीं,  'How To Think' पर दिया जाएगा ज़ोर
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर एक ई-कॉन्क्लेव को आज संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति पर विस्तार से जानकारी दी और बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में ये बहुत बड़ा बदलाव है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आयोजित ई-कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब मकसद के साथ एजुकेशन की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि अब तक एजुकेशन सिस्टम वॉट टू थिंक (What To Think) पर आधारित था, जबकि नई व्यवस्था में हाउ टू थिंक (How To Think) पर जोर दिया गया है. 
  • PM मोदी नई शिक्षा नीति पर आज कॉन्क्लेव को करेंगे संबोधित
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर एक ई-कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और शिक्षा मंत्रालय द्वारा 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार' सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, यूजीसी सचिव, विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर, डायरेक्टर्स, राष्ट्रीय शिक्षा नीति कमेटी के सदस्य और प्रसिद्ध संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के प्रिंसिपल्स कॉन्क्लेव में शामिल रहेंगे. 
  • UPSC: सिविल सेवा परीक्षा 2019 के सफल छात्रों ने दिया सफलता का मंत्र
    यूपीएससी में तीसरा स्थान हासिल करने वाली सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा जो कि सफल महिला उम्मीदवारों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं ने कहा कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए. और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. IIT दिल्ली से B tech कर चुकीं प्रतिभा ने बताया कि CSE एक्ज़ाम की तैयारी करते समय ऑप्शनल विषयों के चुनाव में किन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए. 
  • TN SSLC Result 2020: तमिलनाडु 10वीं क्लास का रिजल्ट कब होगा जारी, अधिकारी ने दी जानकारी
    TN SSLC Result 2020 Update: तमिलनाडु बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का लंबे समय से इंतजार कर  रहे हैं. TN DGE के एक अधिकारी ने बताया है कि SSLC रिजल्ट की तारीख अभी तय नहीं की गई है. अधिकारी ने NDTV को बताया है कि SSLC रिजल्ट की तारीख जल्द ही तय की जाएगी और इसकी जानकारी भी दे दी जाएगी. बता दें कि 10वीं क्लास का रिजल्ट ऑनलाइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट tnresults.nic.in, dge1.tn.nic.in और dge2.tn.nic.in पर जारी किया जाएगा. 
  • Coronavirus: इस राज्य में बंद रहेंगे स्कूल, ऐसे लिया जाएगा दोबारा खोलने का निर्णय
    तमिलनाडु के स्कूल शिक्षा मंत्री KA Sengottaiyan ने कहा कि मौजूदा स्थिति में स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना नहीं है. मंत्री ने यह भी कहा है कि COVID-19 के संक्रमण में कमी आने के बाद स्कूलों को पब्लिक की राय के अनुसार बाद में खोला जाएगा. मंत्री ने कहा, "मौजूदा हालातों में स्कूलों को फिर से खोलने की कोई उम्मीद नहीं है. कोरोना का इंफेक्शन जब कम हो जाएगा तब पब्लिक की राय जानने के बाद स्कूल खोले जाएंगे."
  • ICSI इस दिन आयोजित करेगा CSEET 2020 एग्जाम, उम्मीदवार घर से दे सकेंगे परीक्षा
    CSEET 2020 Date: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) अपना पहला सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET 2020) 29 अगस्त को आयोजित करेगा. COVID-19 महामारी के मद्देनजर CSEET 2020 की परीक्षा उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के बजाए अपने घरों से ही रिमोट मोड में देनी होगी. 'Remote Proctored Mode' सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन मोड में एग्जाम आयोजित कराने का एक तरीका है. रिमोट मोड में ऑनलाइन एग्जाम में कोई गड़बड़ी या चीटिंग होने की गुंजाइश नहीं होती है. 
  • AILET 2020 Postponed: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने स्थगित किया AILET एग्जाम, जानिए डिटेल
    AILET 2020 Postponed: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) दिल्ली ने AILET 2020 एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिया है. ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) 18 अगस्त को होने वाला था, लेकिन अब यह एग्जाम स्थगित कर दिया गया है. AILET 2020 एग्जाम के लिए नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, परीक्षा से करीब 10 दिन पहले नोटिस जारी करके परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. 
  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 11 साल बाद अब 8वीं क्लास के छात्र देंगे बोर्ड एग्जाम
    हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HBSE) ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया है कि वे 11 साल के लंबे समय के बाद 2021 में कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा. बोर्ड ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 में आयोजित होने वाली 8वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं. हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और सचिव श्री राजीव प्रसाद ने कहा कि हरियाणा सरकार के निर्देशों के अनुसार, हरियाणा आरटीई (RTE)  नियम 2011 में संशोधन किए गए हैं और राज्य भर में कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएंगी. 
  • BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा
    BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को पंद्रह दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 
  • VITEEE 2020 Result: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने BTech की मेरिट लिस्ट की जारी, ऐसे करें चेक
    VIT BTech Result: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (VIT) ने अपने बीटेक प्रोग्राम का परिणाम vit.ac.in पर घोषित कर दिया है. परिणामों में सफलता पाने वाले उम्मीदवार VIT में एडमिशन लेने के योग्य होंगे. COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए एडमिशन के लिए काउंसलिंग इस वर्ष ऑनलाइन ही की जाएगी. VIT 2020 रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को पंजीकरण के दौरान जनरेट हुए अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. कोरोनावायरस महामारी के चलते VITEEE 2020 को पहले रद्द कर दिया गया था. इस वर्ष VIT परिसरों में बीटेक प्रोग्राम में एडमिशन कक्षा 12वीं के नंबरों के आधार पर दिया जाएगा. 
  • DU ने HC से कहा- ऑनलाइन परीक्षा का मकसद कोरोना के दौरान छात्रों को एक जगह जमा होने से रोकना है
    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (OBE) आयोजित करने का मकसद कोरोनावायरस महामारी के दौरान छात्रों को एक हॉल में इकट्ठा होने से रोकना था, क्योंकि वहां सामाजिक दूरी का पालन करना मुश्किल होता. विश्वविद्यालय के वकील ने न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह से कहा कि ओबीई पर अधिसूचना को वापस लेने संबंधी याचिका विचार लायक नहीं है क्योंकि इसी अदालत की खंडपीठ ओबीई को शुरू करने की अनुमति दिए जाने के मुद्दे पर सुनवाई कर रही है. 
  • CLAT 2020 Exam Update: क्लैट एग्जाम एक बार फिर हुआ स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा
    CLAT 2020 Exam Update: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2020) को एक बार फिर से अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. इस साल CLAT के संयोजक प्रोफेसर बलराज चौहान और जबलपुर के धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (DNLU) के वाइस-चांसलर ने NDTV को बताया कि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) को  देश में COVID-19 की स्थिति के कारण फिर से स्थगित कर दिया गया है. क्लैट एग्जाम 22 अगस्त को होने वाला था. अब  यह परीक्षा कब होगी इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है. 
  • Exclusive: सिविल सेवा परीक्षा में उड़ीसा की बेटी संजिता की मेहनत लाई रंग
    UPSC 2019: सिविल सेवा परीक्षा 2019 में सफल होने वाले छात्रों की सफलता की कहानी अपने-आप में संघर्षपूर्ण और चुनौतियों से भरी रहीं, लेकिन महिलाओं का सफ़र अन्य परीक्षार्थियों से बेहद जुदा रहा है. चाहे वो रैंक 3 प्रतिभा वर्मा हो या रैंक 10 प्राप्त करने वाली संजिता महापात्रा. दोनों की सफलता और संघर्ष की कहानी सब कुछ ख़ुद ही बयां करती हैं.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com