NDTV Khabar
होम | करियर

करियर

  • UPSC Engineering Services (Main) Examination 2017: नतीजे घोषित, upsc.gov.in पर करें चेक
    संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन एग्जाम (ईएसई) 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज (आईईएस) के नाम से मशहूर यह परीक्षा मई में आयोजित हुई थी. परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों का अब इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट होगा. चयनित उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र 29 जून से 12 जुलाई, 2017 के बीच सब्मिट कर दें. इंटरव्यू जुलाई-अगस्त, 2017 के दौरान हो सकता है. सही तारीख का ऐलान होना अभी बाकी है.  आयोग पर्सनैलिटी टेस्ट आयोजित करने के बाद क्वालिफाई करने में असफल उम्मीदवारों की मार्क शीट जारी करेगा. ये मार्क शीट 60 दिनों की अवधि तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. 
  • IGNOU Admission 2017: जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अहम तारीखें
    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में विभिन्न कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया जारी है. डिस्टेंस मोड से कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह बेहतरीन ऑप्शन है. इग्नू के सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2017 है.  इन कोर्सेज के लिए onlineadmission.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट से प्रोसपेक्टस भी डाउनलोड कर सकते हैं. 
  • CBSE NEET 2017:  खराब रैंक वाले छात्रों के लिए MBBS के अलावा 5 अन्य ऑप्शन
    सीबीएसई ने 23 जून को (राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा) नीट का परिणाम घोषित किया था. देश में करीब 65 हजार एमबीबीएस और 25 हजार बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित हुए इस नीट एग्जाम में छह लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने क्वालिफाई किया है. काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट उम्मीदवारों की रैंक के आधार पर तय होंगे. जिन विद्यार्थियों की रैंक अच्छी आई है, उन्हें तो अपने पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा. लेकिन जिनकी खराब रैंक खराब आई है वह मायूस होंगे. पर ये वक्त चिंता करने का नहीं बल्कि अपने करियर को लेकर फैसला करने का है. आपको चाहिए कि अपने प्रदर्शन को आंकें और राह चुनें. 
  • CBSE NEET 2017: ये रहा ऑल इंडिया कोटा सीटों का काउंसलिंग शेड्यूल
    CBSE ने NEET 2017 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है. अब उम्‍मीदवारों को इंतजार है काउंसलिंग से जुड़े हर अपडेट का. अखिल भारतीय परामर्श प्रक्रिया 3 जुलाई को शुरू होगी. जहां पर 470 कॉलेजों में MBBS की 65,170  सीटों और 308 मेडिकल कॉलेजों में करीब 25,730 BDS सीटों पर किसको दाखिला मिलेगा, यह तय किया जाएगा.
  • CBSE NEET Results 2017 से जुड़ी जरूरी बातें
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 23 जून को सीबीएसई नीट का परिणाम घोषित किया था. यह रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है.
  • NEET 2017: नीट रैंकिंग से ही होगा आयुष कोर्सेस में एडमिशन, अलग से नहीं होगी परीक्षा
    आयुर्वेद निदेशक ने आयुष कॉलेजों में एडमिशन को लेकर चल रही असमंजस को खत्‍म करते हुए आदेश जारी किया कि अब एमबीबीएस-बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) रैंकिंग से ही बीएएमएस, बीएचएमएस और बीयूएमएस में दाखिले होंगे.
  • पक्षकारों से चर्चा के बगैर समय से पहले नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं: CBSE
    सीबीएसई ने कहा है कि स्कूलों समेत विभिन्न पक्षकारों के साथ चर्चा के बगैर दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं समय से पहले करवाने पर कोई फैसला नहीं लिया जाएगा.
  • छत्तीसगढ़: छात्रों के लिए अच्छी खबर, मौसम विज्ञान में भी होगी पीएचडी
    इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी कृष्ण कुमार साहू ने बताया कि इस विषय पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विद्या परिषद की बैठक की अनुशंसा के आधार पर 30 मई को शुरू करने का निर्णय लिया गया.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कटऑफ लिस्ट जारी, फिर सौ फीसदी के करीब पहुंचा कटऑफ
    दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. इस बार भी कटऑफ सौ फीसदी के करीब पहुंचा है.
  • CBSE NEET 2017: जानें ऑल इंडिया और स्‍टेट कोटे से जुड़ी जानकारी
    CBSE ने आखिरकार CBSE NEET 2017 का रिजल्‍ट जारी कर‍ दिया है. छात्र अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और CBSE NEET की वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.
  • CBSE NEET Result 2017: बोर्ड ने जारी किए नतीजे, रिजल्‍ट चेक करने के लिए यहां करें क्‍लिक
    CBSE, NEET Result 2017 का इंतजार कर रहे स्‍टूडेंट्स का इंतजार अब खत्‍म होने वाला है. बोर्ड द्वारा आज शाम चार बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी किया जाएगा.
  • CBSE NEET 2017: इस साल 6 लाख से अधिक स्टूडेंट हुए पास, जानिए किसने किया टॉप
    मेडिकल व डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में 6,11,539 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. इसकी घोषणा शुक्रवार को हुई.
  • CBSE NEET Result 2017: टॉप 10 में 6 टॉपर कोटा से, जानिए टॉपर्स की लिस्ट
    कोचिंग हब बने कोटा के छात्रों ने शुक्रवार को घोषित किए गए नीट के नतीजों में सफलता का परचम लहराया. नीट में शीर्ष 10 में छह स्थान, शीर्ष 20 में 12 और शीर्ष 100 रैंकों में 39 स्थानों पर कोटा के छात्रों ने कब्जा जमाया है.
  • CBSE NEET Result 2017: पंजाब के नवदीप को नीट में शीर्ष स्थान, जानिए मिले कितने नंबर
    पंजाब के मुक्तसर शहर के एक विद्यार्थी ने मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में शीर्ष स्थान हासिल किया है.
  • CBSE NEET 2017: पांच ट्रांसजेडर छात्रों ने पास की परीक्षा
    राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में इस साल आठ ट्रांसजेंडर्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें से पांच को सफलता हासिल हुई है.
  • अगले सेशन से पब्लिक की जाएंगी यूपी बोर्ड के टॉपर्स की कॉपियां
    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार अंशकालिक शिक्षकों के लिए नियमावली तैयार करने पर विचार करने के अलावा शिक्षकों से शिक्षण कार्य के अतिरिक्त अन्य कार्य न लिए जाए,
  • Bihar Board Matric Result 2017: आधे स्टूडेंट्स फेल, रिजल्ट से पहले हुई टॉपर्स की जांच
    Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्रों का इंतजार खत्म हुआ. बिहार स्कूल एग्जामिनेशंस बोर्ड (बीएसईबी) ने गुरुवार को 10वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए. इस बार ग्रेस मार्क्स मिलने के बावजूद 50.32 प्रतिशत स्टूडेंस पास हुए हैं. यानी आधे स्टूडेंट्स (49 प्रतिशत) फेल हो गए हैं. 10वीं में 51.37 प्रतिशत छात्र और लगभग 40 फीसदी छात्राएं पास हुई. पिछले साल का रिजल्ट इससे भी खराब रहा था. 2016 में महज 44.66 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे. 
  • Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: परिणामों की हुई घोषणा, जानें कैसे चेक करें रिजल्ट
    Bihar Board Matric Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं कक्षा ( मैट्रिक ) का रिजल्ट जारी कर दिया है. विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर देख सकते हैं. इस साल 10वीं बोर्ड के एग्जाम 1 मार्च से 8 मार्च 2017 तक आयोजित किए गए थे. 
  • Bihar Board Matric Result 2017: परीक्षा परिणाम का ऐलान, जानिए कौन हैं टॉपर
    Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के नतीजे घोषित कर दिए हैं. परीक्षा में गोविंद सिंह हाई स्कूल के प्रेम कुमार ने टॉप किया है. उन्हें 465 अंक मिले हैं जो कुल अंको का 93 फीसदी है. दूसरे स्थान पर सिमुलतला स्कूल की छात्रा भव्या कुमारी रही हैं. उन्हें 464 अंक मिले हैं जो कि कुल अंकों का 92.8 फीसदी है. तीसरे स्थान पर भी सिमुलतला की हर्षिता कुमारी रही हैं जिन्हें 462 अंक मिले हैं जो कुल अंकों का 90.02 फीसदी है.
  • Bihar Board Matric Result 2017: बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपरों को मिलेंगे ये अवॉर्ड
    BSEB Class 10 Matric Result 2017: बिहार बोर्ड के मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. दूसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 75 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 50 हजार दिए जाएंगे. साथ ही लैपटॉप और ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे. चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे. मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा. 
12345»

Advertisement

Advertisement