NDTV Khabar

जयललिता ने किया पीएम से अनुरोध, तमिलनाडु की बाढ़ को राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जयललिता ने किया पीएम से अनुरोध, तमिलनाडु की बाढ़ को राष्‍ट्रीय आपदा घोषित करें

तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जयललिता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

चेन्‍नई:

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य में आई अभूतपूर्व बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने प्रभावित परिवारों को घर तथा वाहन कर्ज की अदायगी में छूट समेत कुछ कदमों का प्रस्ताव रखा।

ज्‍यादातर परिवारों ने गंवाई मूल्‍यवान चीजें
जयललिता ने मोदी को लिखे पत्र में कहा, 'मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि इस अभूतपूर्व, विनाशकारी और प्रलयंकर घटनाक्रम को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए।' बाढ़ प्रभावित परिवारों में अधिकतर निम्न और मध्यम आय वर्ग के हैं, जिनके लिए मुख्यमंत्री ने कुछ कदमों का प्रस्ताव रखा जिनमें बीमा दावों का जल्द निस्तारण करना और बैंकों द्वारा ईएमआई अदायगी में छूट प्रदान किया जाना शामिल है।

राज्य के अधिकतर जिलों में चार दौर की बाढ़ से हुई तबाही का उल्लेख करते हुए जयललिता ने कहा कि बुनियादी ढांचे को और हजारों परिवारों की निजी संपत्ति को अत्यधिक नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि अधिकतर परिवारों ने अपनी मूल्यवान चीजें गंवा दीं और मौजूदा राहत ढांचे से पर्याप्त मुआवजा नहीं दिया जा सकता।


टिप्पणियां

तत्‍काल कार्रवाई करने का किया आग्रह
मुख्यमंत्री ने कहा, 'मेरा सुझाव है कि विशेष मामले के तौर पर बाढ़ प्रभावित परिवारों को वाहनों की खरीद, शैक्षणिक लोन के लिए बैंकों द्वारा उदार तरीके से सस्ते ऋण दिए जा सकते हैं।' उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे सभी परिवारों को विशेष प्रमाणपत्र प्रदान करेगी जिनके आधार पर बैंक अपने नियमों के अनुसार लोन स्वीकृत कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल इस तरह के सहायता पैकेज से ही इनमें से कई परिवार दोबारा से अपनी जिंदगी शुरू करने की स्थिति में होंगे। जयललिता ने प्रधानमंत्री से तत्काल कार्रवाई का अनुरोध करते हुए कहा, 'अगर आप सुझावों के अनुरूप वित्त मंत्रालय को तत्काल एक उदार योजना बनाने का निर्देश दें तथा उचित आदेश एवं दिशानिर्देश जारी करें तो मैं आपकी आभारी रहूंगी।'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... प्रियंका चोपड़ा ने नीले कोट-पैंट में भारत में मारी एंट्री, VIP नहीं रेगुलर गेट से आईं बाहर- देखें Video

Advertisement