बिहार : कटिहार में गंगा नदी पर बना रिंग बांध क्षतिग्रस्त, 40 हजार लोग प्रभावित

बिहार : कटिहार में गंगा नदी पर बना रिंग बांध क्षतिग्रस्त, 40 हजार लोग प्रभावित

फाइल फोटो

पटना:

बिहार के कटिहार जिला में कुरसेला प्रखंड में गंगा नदी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण बाएं तट पर शनिवार देर शाम गुमटी टोला रिंग बांध करीब 25 मीटर तक क्षतिग्रस्त हो गया. हालांकि रविवार को नदी का जलस्तर कहलगांव में अपने उच्चतम स्तर पर है, लेकिन अन्य स्थानों पर इसमें कमी आ रही है.

कटिहार जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अक्षय रंजन ने बताया कि गुमटी टोला रिंग बांध के टूटने से जिले के पांच प्रखंडों - सिमेली, कुरसैला, फल्का, बरारी और कोढ़ा के तीन दर्जन पंचायत की 40 हजार आबादी प्रभावित हुई है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यासजी ने बताया कि बांध के क्षतिग्रस्त होने से प्रभावित हुए लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है.

केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के मुताबिक क्षतिग्रस्त बांध को सुरक्षित करने की कार्रवाई की जा रही है. बिहार के शेष सभी बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंध सुरक्षित हैं. केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गंगा नदी का जलस्तर रविवार सुबह 6 बजे केवल कहलगांव में अपने उच्चतम स्तर (32.84 मीटर) पर था। बाकी तीन स्थानों - बक्सर, मुंगेर और भागलपुर में यह घटने के क्रम में है, जबकि दीघाघाट और गांधीघाट पर स्थिर है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com