दिल्ली में सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर का जिम्मा आईटीबीपी को, बल के डीजी ने लिया जायजा

Coronavirus: दिल्ली में राधास्वामी व्यास छतरपुर में 10,000 से भी ज्यादा बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर में तैयारियां पूर्ण

दिल्ली में सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर का जिम्मा आईटीबीपी को, बल के डीजी ने लिया जायजा

आईटीबीपी के डीजी एसएस देसवाल ने दिल्ली के छतरपुर में कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: आईटीबीपी (ITBP) के डीजी एसएस देसवाल ने सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में आईटीबीपी की मेडिकल की पूरी हो चुकी तैयारियों का जायज़ा लिया. दिल्ली में आईटीबीपी की टीम द्वारा राधास्वामी व्यास छतरपुर में 10,000 से भी ज्यादा बिस्तरों वाले प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर में तैयारियों के साथ और आज से प्रारंभ होने वाले राजधानी के इस विशालतम कोविड केयर सेंटर के संचालन की नोडल एजेंसी के तौर पर कार्यभार संभालने पर केंद्र पर जाकर डॉक्टरों और प्रशासकों की टीम की हौसला अफजाई की. आईटीबीपी इस केंद्र को ऑपरेट करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गई है.

देसवाल को पूरी हो चुकी चिकित्सीय व्यवस्था की जानकारी दी गई. इस मौके पर देसवाल ने प्रबंधन में लगे डॉक्टरों और अन्य मेडिकल और प्रशासकों के दल को संबोधित करते हुए कहा कि आईटीबीपी ने रिकॉर्ड समय में चिकित्सा दलों को तैनात कर दिया है और इस केंद्र में चिकित्सा व्यवस्था के लिए बल आज से पूरी तरह तैयार है.

लगभग चार दिनों से आईटीबीपी के अनुभवी डॉक्टरों और प्रशासकों की टीम ने राधा स्वामी ब्यास छतरपुर, नई दिल्ली के इस केंद्र में युद्ध स्तर पर तैयारियां प्रारंभ कर दी थीं.  विदित हो कि इस केंद्र में कोविड केयर संचालन के लिए आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारियों ने लगभग दो माह पूर्व से आश्रम प्रशासन के साथ मंथन प्रारंभ कर दिया था. देसवाल ने पूर्व में भी स्वयं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जाकर इस संदर्भ में आश्रम के पदाधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया था.

इस केंद्र में मेडिकल की व्यवस्थाओं के लिए आईटीबीपी को इसलिए चुना गया क्योंकि बल को कोरोना प्रसार के प्रारंभिक दिनों से ही इसके प्रबंधन का विशिष्ट अनुभव है. बल ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में देश का प्रथम और विशालतम क्वारंटाइन केंद्र नई दिल्ली के छावला में स्थापित किया था और वुहान तथा इटली से लाए गए एक हजार से ज़्यादा लोगों की देखरेख की थी.

इस बल के डॉक्टरों को सीएपीएफ रेफरल हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा में सैकड़ों कोरोना संक्रमित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और उनके परिवाजनों के इलाज़ का विशेष अनुभव भी प्राप्त है. दिल्ली सरकार द्वारा यहां अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की व्यवस्था की गई है जबकि राधा स्वामी आश्रम द्वारा इस केंद्र में सभी को खाने और रहने आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. इस पूरी प्रक्रिया में कई संगठनों के लोग शामिल हैं और सभी के संबंध में से इस विशालतम केंद्र का संचालन प्रस्तावित है गृह मंत्रालय ने इस केंद्र को सहयोग करने के लिए मेडिकल टीम स्कोर 26 जून को इसे ऑपरेट करने हेतु निर्देश दिए गए थे जिसे आज पूरा कर दिया गया है.

इस केंद्र में 10, 200 से भी ज्यादा बेड यहां उपलब्ध होंगे जिनमें 90% बेड उन लोगों के लिए निर्धारित होंगे जो कोविड19 के संक्रमण से मामूली तौर पर संक्रमित होंगे. 10% बेड ऑक्सीजन आधारित होंगे और इन्हें ऑक्सीजन के विशेष सपोर्ट और विशेष डॉक्टरों की टीम के साथ ऑपरेट किया जाएगा.

मरीजों के लिए कोबिट प्रोटोकॉल के अनुसार डॉक्टरों और मेडिकल की टीम को समानुपातिक तौर पर तैनात किए जाने की व्यवस्था कर ली गई है. यह अब तक का सबसे बड़ा सेंटर होगा जिसमें लगभग 1,000 से भी ज्यादा चिकित्सकों और पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ के शामिल होने की संभावना है. संक्रमण के विरुद्ध चल रही कार्रवाई में विशेष अनुभव हासिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह विशालकाय कोविड केयर सेंटर बहुत बड़े इलाके में फैला हुआ है जहां चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए आइटीबीपी ने विशेष इंतजाम किए हैं.