कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस कर रही छड़ीनुमा डिवाइस का इस्तेमाल

Delhi coronavirus: दिल्ली पुलिस संक्रमण से बचने के लिए दूर से एक छड़ीनुमा डिवाइस के जरिए पहचान पत्र, कर्फ्यू पास और अन्य दस्तावेजों की जांच कर रही

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस कर रही छड़ीनुमा डिवाइस का इस्तेमाल

coronavirus: दिल्ली पुलिस संक्रमण से बचने के लिए छड़ीनुमा डिवाइस से दस्तावेजों की जांच कर रही है.

नई दिल्ली:

Delhi coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस एक छड़ीनुमा डिवाइस से पहचान पत्र और कर्फ्यू पास की जांच कर रही है, ताकि किसी के नज़दीक न जाना पड़े और दूर खड़े रहकर जांच भी हो जाए. अभी इस तरह की जांच का ट्रायल चल रहा है.

यह डिवाइस एक सेल्फी स्टिक की तरह दिखती है. इस छड़ी के छोर पर एक जूम मिरर लगा है, जो किसी भी दस्तावेज को ज़ूम के जरिए बड़े आकार में दिखाता है. लॉकडाउन के बीच पुलिस आपको रोककर छड़ी निकाले तो डरिए मत. दक्षिण दिल्ली पुलिस ने ट्रायल बेस पर अभी दो डिवाइस ली हैं. उन्हें आईआईटी दिल्ली के सहयोग से तैयार किया गया है. 

पुलिस के मुताबिक डिवाइस में लगा मिरर 6 इंच की दूरी से भी दस्तावेज को बड़े आकार में दिखा सकता है. इस तरह छड़ी की लंबाई मिलाकर किसी भी शख्स के दस्तावेजों की जांच करीब डेढ़ मीटर की दूरी से हो सकती है. पुलिस चाहती है कि इसमें एक एलईडी लाइट भी हो जिससे रात के समय भी दस्तावेजों की जांच हो पाए. इस डिवाइस का वजन करीब 400 ग्राम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com