NDTV Khabar

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विश्व हिन्दी दिवस पर नाट्य प्रदर्शन

विश्व हिन्दी दिवस पर अनुवाद के माध्यम से हिंदी के प्रचार-प्रसार पर परिचर्चा, नाटक ‘माटी के बर्तन‘‘ का मंचन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विश्व हिन्दी दिवस पर नाट्य प्रदर्शन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विश्व हिन्दी दिवस पर पेश किए गए नाटक का एक दृश्य.

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर 10 जनवरी को अनुवाद के माध्यम से हिंदी के प्रचार-प्रसार पर परिचर्चा हुई और ‘माटी के बर्तन ‘‘ नामक नाटक का मंचन हुआ.

इस मौके पर सितंबर, साल 2018 में हिंदी दिवस के अवसर पर राजभाषा हिंदी प्राकोष्ठ द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष डॉ बलदेव भाई शर्मा के हाथों पुरस्कृत भी किया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेएमआई के कुलसचिव एपी सिद्दीकी ने की. उन्होंने विश्वविद्यालय में राजभाषा हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की.

अतिथियों का स्वागत जेएमआई के जनसंपर्क अधिकारी अहमद अजीम और सहायक कुलसचिव प्रशासन ने किया. कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के हिंदी अधिकारी डॉ राजेश कुमार मांझी ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ यशपाल ने.

टिप्पणियां

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग के सभागार में भोजपुरी नाटक ‘‘माटी के बर्तन ‘‘ का मंचन हुआ. इसके लेखक जेएमआई के हिंदी अधिकारी डॉ राजेश कुमार ‘मांझी‘ हैं और इसका निर्देशन पूनम सिंह ने किया है. जवाहरलाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर प्रमोद कुमार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ अल्का सिन्हा विशिष्ट अतिथि थीं.

dv0ici1s

इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में जेएमआई के छात्र, अध्यापक और कर्मचारी उपस्थित थे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement