कोरोना महामारी के दौर में दिल्ली पुलिस की व्यवस्था में बदलाव, ई-बीट बुक लॉन्च की गई

दिल्ली पुलिस ने दशकों से चली आ रही पुरानी बीट बुक के सिलसिले को विराम देकर डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपना लिया

कोरोना महामारी के दौर में दिल्ली पुलिस की व्यवस्था में बदलाव, ई-बीट बुक लॉन्च की गई

दिल्ली पुलिस के जवानों को ई-बीट बुक वितरित की गईं.

नई दिल्ली:

कोविड-19 के भयावह वक्त में हर तरफ संक्रमण से बचने के उपाय किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस भी अपने मुलाजिमों को बचाने तथा पुलिस व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए रद्दोबदल में लगी है.  पुलिस कर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए तथा पब्लिक को सुविधा देने के लिए लंबे अरसे से पुलिस के कामकाज में बदलाव की कवायद चल रही थी. आज दिल्ली पुलिस ने इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हुए पहली बार ई-बीट बुक (E-beat book) लॉन्च की है.

सेन्ट्रल दिल्ली में दिल्ली पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने आज कमला मार्किट थाने में दिल्ली पुलिस की पहली E-Beat Book का शुभारंभ करते हुए थाने के 12 बीट अधिकारियों को ई-बीट बुक सौंपी दी. पुलिस ने दशकों से चली आ रही पुरानी बीट बुक के सिलसिले को आज विराम देकर डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपना लिया है.

उपायुक्त संजय भाटिया का कहना है यह E-beeat book में पुलिस के पास एरिया की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी जिसके चलते पुलिस को कानून व्यवस्था को सदृढ़ बनाने में निश्चित तौर से मदद मिलेगी. यह e-beat book एक मोबाइल में डिजिटल रूप में होगी.  अब बीट अधिकारी को कागज की डायरी लेकर नही घूमना पड़ेगा.

E-beet book को पॉवर पॉइंट और एमएस वर्ड को मिलाकर संयुक्त पैटर्न तैयार किया गया है.  इस पैटर्न में एरिया बीट का मेप होगा जिसका लिंक गूगल से होगा. किसी भी घटना के वक्त बीट अधिकारी मेप की मदद से घटना स्थल पर पहुंच सकता है. एरिया के बैंक, स्कूल, कालेज, सरकारी कार्यालय, पोस्ट ऑफिस, पूजा स्थल, अति संवेदनशील इमारतें, इसके अलावा, मार्केट, बाजार, होटल, रेस्टोरेंट के अलावा RWA/MWA से सीधा सम्पर्क. एरिया के सीसीटीवी के बारे में जानकारी, उनके मालिक के फोन नंबर भी इसमें होंगे. वारदात के वक्त चंद सेकंड में CCTV के IP सिस्टम से वारदात की वीडियो बीट अधिकारी मंगा सकता है. इसके अलावा एरिया के आपराधिक लोगों की सारी जानकारी, एरिया में गैर सामाजिक संस्थाएं, वेलफेयर समितियां, पुलिस के अलर्ट पॉइंट, सीनियर सिटीजन, पुलिस की योजनाओं से जुड़े लोग, पुलिस पिकैट आदि बहुत सी जानकारियों से लैस e-beat book अपने आप में पुलिसिंग का एक असरदार तरीका है. 

इस e-beat book की रूपरेखा  बनाने में एसीपी अनिल कुमार, थाना इंचार्ज  वेद प्रकाश राय, इंस्पेक्टर शियोराम और उनके थाने की टीम ने महत्वपूर्ण योगदान रहा है .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मौके पर थाने में सिंगल विंडो का उद्घाटन किया गया जिसमें पेपर सेनिइटाइजेशन ऑवन भी लगाया गया है. बाहर से किसी भी पेपर को हाथ से न पकड़कर चिमटे से पकड़ा जाएगा और सीधा सेनिटाइजेशन ऑवन में रखकर उसे संक्रमण रहित कर दिया जाएगा. यह सारी प्रक्रिया कोविड से बचाव के लिए अपनाई जा रही है. डीसीपी संजय भाटिया का कहना है e-beat book तथा सिंगल विंडो का चलन पूरे डिस्ट्रीक्ट में किया जाएगा.