NDTV Khabar

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का नया ठिकाना गुजरात में, देश का 5वां केंद्र

106 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का नया ठिकाना गुजरात में, देश का 5वां केंद्र

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आतंक रोधी दल एनएसजी के कमांडो को गुजरात में सबसे नए ठिकाने में स्थायी रूप से जगह दी है. देश में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का यह पांचवां केंद्र होगा. इससे पहले 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के बाद मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई में ऐसे कुल चार केंद्र स्थापित किए गए थे.

अधिकारियों ने कहा कि हाल में राजधानी गांधीनगर के पास शुरू हुए नए हब को गुजरात से लेकर राजस्थान तक देश की पूरी पश्चिमी सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी. अधिकारियों ने कहा कि हब में एनएसजी के आतंक रोधी और अपहरण रोधी दस्तों के करीब सौ कमांडो को रखा गया है. कमांडो फिलहाल गुजरात के एक पुलिस केंद्र से काम कर रहे हैं.

अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल मार्च में उन्हें गुजरात भेजा गया था जब खुफिया सूचना में राज्य में आतंकी हमले की आशंका जताई गई थी. इसके बाद उन्हें वहां स्थायी रूप से तैनात कर दिया गया. गांधीनगर के रांदेसन गांव के पास 1.33 लाख वर्ग मीटर भूमि पर बने स्थायी हब की सुविधाओं को जल्द ही बढ़ाया जाएगा.

कुछ वर्ष पहले केंद्र ने गुजरात में एलीट ब्लैक कैट कमांडो बल का नया हब बनाने का प्रस्ताव रखा था, क्योंकि यह राज्य पाकिस्तान से 512 किलोमीटर लंबी जमीनी सीमा तथा 1640 किलोमीटर लंबी तटीय सीमा साझा करता है. गुजरात और राजस्थान में किसी स्थान पर आतंकी खतरा या हमला होने की सूरत में कमांडो यहां से जल्द से जल्द तैनात किए जा सकेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement