पंजाब और हरियाणा से हाईकोर्ट का सवाल- दोनों की राजधानी चंडीगढ़ कैसे? साबित करें

हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट ने दोनों प्रदेशों से कहा- चंडीगढ़ को संयुक्त राजधानी बताने वाले दस्तावेज पेश करें

पंजाब और हरियाणा से हाईकोर्ट का सवाल- दोनों की राजधानी चंडीगढ़ कैसे? साबित करें

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने दोनों राज्यों से उनकी राजधानी चंडीगढ़ होने के दस्तावेज पेश करने के लिए कहा है.

खास बातें

  • हाईकोर्ट में आए आरक्षण संबंधी मामले से उपजा सवाल
  • अदालत ने अधिसूचना या अन्य दस्तावेज पेश करने को कहा
  • पंजाब और हरियाणा, दोनों के चंडीगढ़ पर दावे
चंडीगढ़:

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में एक ऐसा प्रकरण सुनवाई के लिए आया है जिस पर कोर्ट ने चंडीगढ़ के दोनों प्रदेशों की राजधानी होने की वैधता पर सवाल खड़ा कर दिया है. हाईकोर्ट ने दोनों प्रदेशों से उनकी राजधानी चंडीगढ़ होने के सबूत पेश करने के लिए कहा है.   

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने दोनों राज्यों को चंडीगढ़ को साझा राजधानी बताने से जुड़े दस्तावेज अदालत में पेश करने को कहा है.

अदालत ने चंडीगढ़ निवासी एक व्यक्ति की याचिका पर सुनवाई के दौरान सोमवार को यह निर्देश जारी किया. याचिकाकर्ता फूल सिंह पंजाब और हरियाणा में उच्चतर न्यायिक सेवाओं में भर्ती के लिए इस आधार पर आरक्षण की मांग कर रहे हैं कि वे चंडीगढ़ में अनुसूचित जाति के उम्मीदवार हैं और यह दोनों राज्यों की साझा राजधानी है.

याचिकाकर्ता ने दलील दी कि उन्हें दोनों राज्यों में सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार माना जाता है और वह आरक्षित श्रेणी के तहत आवेदन करने के लिए अयोग्य हैं क्योंकि उनका मूल निवास चंडीगढ़ है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : यह हैं देश के सबसे साफ-सुथरे शहर

न्यायमूर्ति आरके जैन की अध्यक्षता वाली पीठ ने दोनों राज्यों के महाधिवक्ताओं को कोई ऐसी अधिसूचना या अन्य दस्तावेज पेश करने कहा है, जिसमें चंडीगढ़ को हरियाणा और पंजाब की राजधानी बताया गया हो. उल्लेखनीय है कि दोनों राज्य चंडीगढ़ पर अपना-अपना दावा करते हैं.

VIDEO : चंडीगढ़ पर किसका हक?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से)