NDTV Khabar

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बेटा बना उसका उत्तराधिकारी?

खबरें हैं कि राम रहीम की मां ने अपने पोते जसमीत इंसा को डेरा का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बेटा बना उसका उत्तराधिकारी?

गुरमीत राम रहीम का बेटा जसमीत इंसा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सूत्रों के मुताबिक राम रहीम की मां ने प्रबंधक समिति की आपात बैठक बुलाई
  2. इस बैठक में जसमीत को उत्तराधिकारी घोषित किए जाने की खबर
  3. राम-रहीम के पास अरबों की संपत्ति, संपत्ति पर कब्जा जमाने के लिए मची होड़
नई दिल्ली: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का उत्तराधिकारी कौन होगा इसका खुलासा अभी तक अधिकारिक तौर पर नहीं हुआ है, लेकिन जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक राम रहीम के बेटे जसमीत इंसा को उत्तराधिकारी बना दिया गया है. ऐसी खबरें हैं कि राम रहीम की मां ने अपने पोते जसमीत इंसा को डेरा का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. बताया जाता है कि जब राम रहीम को सजा सुनाई गई, उसके बाद उनकी मां नसीब कौर ने प्रबंधक समिति की अपात बैठक बुलाई. इसमें करीब 45 सदस्य मौजूद थे. इन सदस्यों की मौजूदगी में ही जसमीत को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया गया. हालांकि अभी तक इसकी अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है. गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामलों में 20 साल की सजा सुनाई गई है. वहीं सूत्रों से पता चला है कि राम रहीम डेरा का आध्यात्मिक और सर्वोच्च प्रमुख बना रहेगा.

यह भी पढ़ें: कौन संभालेगा डेरा का अरबों का साम्राज्य? बेटा, बेटी और दामाद में सिर फुटव्वल की आशंका

राम रहीम की दो बेटियां भी हैं, अमरप्रीत कौर इंसा और चरनप्रीत कौर इंसा. इसके अलावा एक और गोद ली हुई बेटी है हनीप्रीत इंसा. राम रहीम का अरबों रुपयों का कारोबार है. इस पर कब्जा जमाने के लिए होड़ मची है. डेरे में एक और ब्रह्मचारी विपाश्यना भी उत्तराधिकारी के रेस में पीछे नहीं है. वैसे डेरा का अब तक नियम रहा है कि परिवार का सदस्य उत्तराधिकारी नहीं हो सकता है. आपको ये बता दें कि डेरा के देश-विदेश में करीब 250 आश्रम हैं. डेरा के पास हजारों एकड़ जमीन है.

यह भी पढ़ें: गुरमीत राम रहीम के 103 'नाम चर्चा घरों' में मिला आपत्तिजनक सामान

टिप्पणियां
वैसे ये भी खबर आ रही है कि गुरमीत राम रहीम का बेटा जसमीत इंसा कनाडा भाग गया है. सूत्रों की मानें तो ट्वीट पर उसकी अंतिम लोकेशन कनाडा बताई जा रही है. हालांकि इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है.

VIDEO : समर्थकों का गुरमीत राम रहीम से उठने लगा है भरोसा?
यही नहीं डेरा प्रमुख की गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसा का कोई अता-पता नहीं है. हनीप्रीत के बारे में बस इतना पता चल पाया कि वो गुरमीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर पर रोहतक जेल तक आई. उसके बाद उसका कोई अता-पता नहीं है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement