अरुंधति ने कहा, ब्राह्मणवाद को बढ़ावा दे रही मोदी सरकार, फिर से लिख रही है इतिहास

अरुंधति ने कहा, ब्राह्मणवाद को बढ़ावा दे रही मोदी सरकार, फिर से लिख रही है इतिहास

बुकर पुरस्कार से सम्मानित लेखिका अरुंधति रॉय की फाइल फोटो

पुणे:

दुनिया भर में मशहूर भारतीय लेखिका अरुंधति रॉय ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार 'हिंदू राष्ट्रवाद' के नाम पर 'ब्राह्मणवाद को बढ़ावा दे रही' है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'असहिष्णुता' जैसा शब्द उस 'डर' को बताने के लिए नाकाफी है जिसमें अभी अल्पसंख्यक समुदाय जी रहा है। रॉय के इस बयान पर दंक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन कर उन्हें 'राष्ट्र विरोधी' करार दिया।

रॉय के खिलाफ एबीवीपी ने किया प्रदर्शन
पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में रॉय की मौजूदगी से नाराज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने हंगामेदार प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में रॉय को समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले के नाम पर दिया जाने वाले महात्मा फूले समानता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अल्पसंख्यकों का 'डर' बताने को 'असहिष्णुता' शब्द नाकाफी
पुरस्कार प्राप्त करने के बाद रॉय ने दावा किया कि 'असहिष्णुता' जैसा शब्द उस 'डर' को बताने के लिए नाकाफी है, जिसमें अभी अल्पसंख्यक समुदाय जी रहा है। इसके साथ ही मोदी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए रॉय ने कहा कि 'हिंदू राष्ट्रवाद' के नाम पर वह 'ब्राह्मणवाद को बढ़ावा दे रही' है।

फिर से लिखा जा रहा है इतिहास
बुकर पुरस्कार से सम्मानित रॉय ने यह आरोप भी लगाया कि बीजेपी देश के समाज सुधारकों का महिमामंडन 'महान हिंदुओं' के तौर पर करने की कोशिश कर रही है और डॉ. भीमराव अंबेडकर को भी हिंदू करार दे रही है, जबकि उन्होंने हिंदू धर्म छोड़ दिया था। रॉय ने आरोप लगाया, 'इतिहास को फिर से लिखा जा रहा है और सरकार ने राष्ट्रीय संस्थानों पर कब्जा जमा लिया है।'

'राष्ट्रविरोधी, पाकिस्तान समर्थक और भारतीय सेना विरोधी' हैं अरुंधति
रॉय के इन आरोपों के बाद उनके खिलाफ नारेबाजी करते हुए एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उन्हें 'राष्ट्रविरोधी, पाकिस्तान समर्थक और भारतीय सेना विरोधी' करार दिया। बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। एबीवीपी ने आयोजकों को एक ज्ञापन सौंपकर कहा कि रॉय ने अपने 'राष्ट्र विरोधी' रवैये से सभी भारतीयों की संवेदनाएं आहत की हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं इस मौके पर एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि बीजेपी को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों से सबक लेना चाहिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने ऐसे नेताओं को काबू में लाना चाहिए जो 'असहिष्णु बातें' करते हैं।