मुंबई : अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक के निर्माण का मामला : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया

मुंबई : अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

मुंबई में अरब सागर में बन रहे शिवाजी स्मारक का काम रोक दिया गया है.

खास बातें

  • प्रतिमा के संबंध में कंजरवेशन एक्शन ट्रस्ट द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई
  • याचिका में हाईकोर्ट द्वारा पिछले साल दो नवंबर को सुनाए गए आदेश को चुनौती
  • हाईकोर्ट ने परियोजना के लिए कदम उठाने से अफसरों को रोकने से मना किया था
नई दिल्ली:

मुंबई में अरब सागर में शिवाजी की प्रतिमा के निर्माण कार्य को रोक दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट के मौखिक रूप से आदेश दिए जाने के बाद निर्माण रोका गया है. 11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के अरब सागर में मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा के संबंध में कंजरवेशन एक्शन ट्रस्ट  (CAT) द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया था.

सुप्रीम कोर्ट  ने बंबई हाईकोर्ट के एक आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र और महाराष्ट्र सरकार से जवाब मांगा है. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में अरब सागर में प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी महाराज मेमोरियल परियोजना के लिए कदम उठाने से अधिकारियों को रोकने से मना कर दिया था. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजय किशन कौल की पीठ ने याचिका पर नोटिस जारी किया. इस याचिका में उच्च न्यायालय द्वारा पिछले साल दो नवंबर को सुनाए गए आदेश को चुनौती दी गई है.    

महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश अधिवक्ता निशांत आर कटनेशवरकर ने बताया कि याचिका पर नोटिस जारी करने के दौरान पीठ ने उनसे मौखिक रूप से कहा कि वह अधिकारियों से वहां निर्माण गतिविधियां रोक देने को कहें. एनजीओ कंजर्वेशन एक्शन ट्रस्ट ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के 23 फरवरी 2015 के आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सहित 25 यात्रियों को ले जा रही बोट शिवाजी स्मारक के पास पलटी, एक की मौत

मंत्रालय ने 3600 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली परियोजना को पर्यावरण और तटीय क्षेत्र नियमन मंजूरी दी थी. एनजीओ ने आदेश पर रोक लगाने और अधिकारियों को परियोजना पर आगे कदम बढ़ाने से रोकने का अनुरोध किया था.

VIDEO :  पीएम मोदी ने किया स्मारक का शिलान्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब राज्य पीडब्ल्यूडी ने परियोजना के ठेकेदार को तत्काल प्रभाव से काम रोकने के लिए कहा है.