NDTV Khabar

दिल्ली पुलिस में ऑपरेशन क्लीन, लापरवाह और भ्रष्ट कर्मियों को जबरन रिटायर किया जाएगा

19 जुलाई के आदेश के आने के बाद दिल्ली पुलिस में हड़कंप, विजिलेंस विभाग ने पुलिस की सभी यूनिटों और जिलों के डीसीपी को भेजा आदेश

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. भ्रष्ट और लापरवाह पुलिस कर्मियों की स्क्रीनिंग की जाएगी
  2. आपराधिक गतिविधियों में शामिल कर्मियों को बाहर किया जाएगा
  3. विजिलेंस ने कुल आठ बिंदुओं के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा
नई दिल्ली:

मोदी सरकार के दुबारा आने के बाद सरकारी महकमों में ऑपरेशन क्लीन चल रहा है. इसके तहत ऐसे सरकारी अफसर, जो काम के प्रति लापरवाह हैं या भ्रष्ट हैं, को जबरन रिटायरमेंट दिया जा रहा है. अब दिल्ली पुलिस ने भी आदेश जारी कर दिया है कि दागी पुलिस कर्मियों को बाहर का रास्ता  दिखाया जाए.

गत 19 जुलाई के इस बारे में आदेश के आने के बाद दिल्ली पुलिस में हड़कंप है. यह आदेश विजिलेंस विभाग ने दिल्ली पुलिस की सभी यूनिटों और जिलों के डीसीपी को भेजा गया है. इसमें लिखा है कि ऐसे पुलिसकर्मी जिन पर भ्रष्टाचार, ड्यूटी के दौरान लापरवाही और आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए.

आदेश में साफ कहा गया है कि दिल्ली में निठल्ले, लापरवाह और भ्रष्ट पुलिस वालों को जबरन रिटायरमेंट देकर घर भेज दिया जाए. आदेश के मुताबिक ऐसे पुलिस कर्मियों की स्क्रीनिंग की जाए. ऐसे पुलिसकर्मियों की पहचान की जाए. सिपाही से सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों की स्क्रीनिंग डीसीपी करें जबकि इंस्पेक्टर रैंक की स्क्रीनिंग ज्वाइंट सीपी करेंगे.


सिखों के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट के आरोप में दिल्ली पुलिस ने अपने कांस्टेबल के खिलाफ दर्ज किया केस

विजिलेंस ने कुल आठ बिंदुओं के तहत कार्रवाई के लिए कहा है. इसमें ऐसे पुलिसकर्मी शामिल किए जाएंगे जिनके खिलाफ किसी तरह के अपराध में आरोप तय हो चुके हों, भ्रष्टाचार के चलते उन पर भारी जुर्माना लगा हो, विभागीय जांच चल रही हो, लगातार ड्यूटी में लापरवाही बरत रहा हो या फिर नशे का आदी हो. स्क्रीनिंग कमेटियां अपने-अपने जिलों से ऐसे पुलिस कर्मियों के नाम विजिलेंस को भेजेंगी और फिर उन पर कार्रवाई की जाएगी.

दार्जीलिंग की रहने वाली महिला और उसके दोस्तों के साथ मारपीट, दो गिरफ्तार 

देश की सबसे स्मार्ट पुलिस मानी जाने वाली दिल्ली पुलिस में 85 हज़ार से ज्यादा अफसर और जवान हैं. इनमें कई पुलिस वाले दागी हैं. अब इस आदेश से एक तरफ महकमे में हड़कंप है तो दूसरी तरफ कई लोग यह मानते हैं कि इस कदम से पुलिस की छवि साफ होगी.

टिप्पणियां

VIDEO : हर दिन क्यों न चले ऑपरेशन क्लीन?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... साड़ी के ऊपर टी-शर्ट पहनकर Rowdy Baby गाने पर जमकर नाचीं दादी, लोग बोले- "सुपर अम्‍मा"

Advertisement