NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार पहुंचा
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार हो गया है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना के 2154 नए मामले सामने आए. इसके साथ कुल मामले 3,33,171 हो गए. इन 24 घंटों में 31 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 6,040 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इन 24 घंटों में 2845 लोग ठीक हुए. अब तक कुल 3,04,561 लोग ठीक हो चुके हैं.
  • पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल
    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे को लेकर कहा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक बुलाएं. केजरीवाल ने सोमवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ''पराली की समस्या से निपटने के लिए डेडलाइन निश्चित की जाए. मुझे लगता है कि युद्धस्तर पर काम करें तो एक साल में हम पराली को लाइबिलिटी के बजाय एसेट्स में बदल सकते हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर महीने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करें.''
  • दिल्ली में कल हो सकती है पानी की किल्लत, ऊपरी गंग नहर रखरखाव के लिए बंद
    दिल्ली में कल से पानी की किल्लत होने की आशंका है. गंग नहर के मेन्टेनेंस के चलते पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. यमुना नदी में भी जल स्तर कम होने के कारण पानी की सप्लाई में दिक्कत हो रही है. इससे भागीरथी और सोनिया विहार प्लांट प्रभावित हैं. सोमवार को पूर्वी दिल्ली,साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और NDMC एरिया में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. पानी की आपूर्ति में अगले कुछ दिनों तक समस्या हो सकती है.
  • सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले में एक्टर अर्जुन रामपाल का करीबी गिरफ्तार
    नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले (Sushant Singh Rajput Drug Case)  में अभिनेता अर्जुन रामपाल के करीबी व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम एगीसलोस डेमेट्रिडेस (Agisilaos Demetriades) है.  वह अर्जुन रामपाल की गर्ल फ्रेंड का भाई है. NCB सूत्रों के मुताबिक एगीसलोस डेमेट्रिडेस के पास से चरस और Alprazolam टैबलेट मिले हैं.
  • दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए फायर डिपार्टमेंट ने कसी कमर, पानी का छिड़काव शुरू
    Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर फायर डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है. दिल्ली के 13 प्रदूषण हॉट स्पॉट पर पानी का छिड़काव किया जाएगा. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली फायर डिपार्टमेंट ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक ड्राइव की शुरुआत की है.
  • प्रदूषण फैलाने पर दिल्ली सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना
    दिल्ली में ठंड की शुरुआत भी नहीं हुई है कि राजधानी में प्रदूषण ने अपने पैर पसार लिए हैं. यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने खुले में कूड़ा जलाने के लिए बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया है. पर सवाल ये है कि उल्लंघन करने वाले क्या वाकई ये जुर्माना भरेंगे? दिल्ली के किरारी इलाक़े में रोक के बावजूद धड़ल्ले से कूड़ा जलाया जा रहा है. यह इलाका बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली के अंतर्गत आता है. आप आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जरिए निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.
  • मेडिकल परीक्षा:  छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता
    प्रतिभा शहरी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वाराणसी (Varanasi) के छात्र कृष्णांशु ने यह साबित कर दिखाया है. मेडिकल की परीक्षा (Medical entrance exam) के नतीजे आ गए हैं. इसमें न सिर्फ छोटे शहरों के बच्चे टॉपर लिस्ट में हैं बल्कि छोटे शहरों में ही कोचिंग करके इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. वैसे तो राजस्थान कोचिंग के लिए मशहूर है, लेकिन वहां के एक बच्चे ने बनारस आकर कोचिंग की और 53वीं रैंक पाई. इस बात से ये ज़ाहिर होता है कि सही मार्गदर्शन मिले तो आला से आला मुकाम हासिल किया जा सकता है. छोटे शहर में रहकर बड़ी सफलता हासिल करने वाले छात्र सिर्फ कृष्णांशु ही नहीं हैं, श्वेता और आकांक्षा जैसी छात्राएं भी हैं जो अपने सपने पूरे करने की राह पर चल पड़ी हैं.
  • आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ ED ने चार्जशीट पेश की
    Delhi Riots: आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट पेश कर दी है. दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में शनिवार को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप के तहत चार्जशीट पेश की गई. चार्जशीट में आरोपी के तौर पर ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता का नाम है.
  • देश की 70 फीसदी आबादी को जागरूक करने के लिए छात्र ने बनाया कोविड क्युरिकुलम
    Coronavirus: भारत के गांवों में यदि कोरोना वायरस संक्रमण ज्यादा फैल गया तो क्या होगा? इस सवाल ने ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक छात्र को इतना प्रभावित किया कि उसने इस वायरस को लेकर जागरूकता लाने की ठान ली. फिर सवाल उठा कि बहुभाषी भारत में सभी राज्यों, अंचलों तक के लोगों को कैसे जागररूक किया जाए? छात्र ने इसके लिए नया रास्ता निकाला जसमें भाषा की कोई बाधा नहीं है. जहां भाषा आड़े आए, वहां दृश्य अपना काम कर जाते हैं. लक्ष्य सुबोध नाम के कर्नाटक के छात्र ने ग्रामीण भारत के लिए कोरोना पाठ्यक्रम बना डाला है.
  • देश की 70 फीसदी आबादी को जागरूक करने के लिए छात्र ने बनाया कोविड क्युरिकुलम
    Coronavirus: भारत के गांवों में यदि कोरोना वायरस संक्रमण ज्यादा फैल गया तो क्या होगा? इस सवाल ने ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक छात्र को इतना प्रभावित किया कि उसने इस वायरस को लेकर जागरूकता लाने की ठान ली. फिर सवाल उठा कि बहुभाषी भारत में सभी राज्यों, अंचलों तक के लोगों को कैसे जागररूक किया जाए? छात्र ने इसके लिए नया रास्ता निकाला जसमें भाषा की कोई बाधा नहीं है. जहां भाषा आड़े आए, वहां दृश्य अपना काम कर जाते हैं. लक्ष्य सुबोध नाम के कर्नाटक के छात्र ने ग्रामीण भारत के लिए कोरोना पाठ्यक्रम बना डाला है.
  • दिल्ली : मोबाइल चोरी करने के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या
    दिल्ली पुलिस ने एक शख्स की पीट पीटकर हत्या करने के आरोप में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. मृतक पर मोबाइल चोरी करने का शक था. डीसीपी एयरपोर्ट राजीव रंजन के मुताबिक 14 अक्टूबर को सूचना मिली कि महिपालपुर में रेडिशन होटल के सामने जंगल के इलाके में एक शख्स का शव पड़ा हुआ है. पुलिस ने मौके पर जाकर शव अपने कब्जे में ले लिया. मृतक की पहचान 20 साल के दीपक के रूप में हुई, जो महिपालपुर का ही रहने वाला था.
  • दिल्ली दंगे का मामला: अदालत ने दो आरोपियों को जमानत दी
    Delhi riots case: दिल्ली की एक अदालत ने नगर के उत्तर पूर्वी हिस्से में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े एक मामले में दो आरोपियों को जमानत दे दी और कहा कि किसी प्राथमिकी में उनका नाम नहीं है और न ही उनके खिलाफ कोई विशिष्ट आरोप हैं. अदालत ने रशीद सैफी और मोहम्मद शादाब को राहत प्रदान कर दी. अभियाजन पक्ष ने दोनों के खिलाफ दावा किया कि वे आप के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के रिश्तेदार हैं जो मुख्य साजिशकर्ता हैं.
  • हाई कोर्ट का आदेश: कोलकाता के निजी स्कूल कम से कम 20 प्रतिशत फीस कम करें
    कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को यहां के 145 निजी स्कूलों को आदेश दिया कि वे कम से कम 20 प्रतिशत कम शुल्क करने की पेशकश करें. इसने साथ ही कहा कि सुविधाओं के इस्तेमाल के लिए गैर जरूरी शुल्क की अनुमति नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि शहर के 145 निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल फीस में कमी करने का अनुरोध करते हुए याचिका दायर की थी. उनका कहना था कि कक्षाएं केवल ऑनलाइन चल रही हैं.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के दूसरे दिन भी वेबसाइट की कछुआ चाल
    DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन दाखिला (Online Admission) प्रक्रिया मंगलवार को प्रभावित हुई क्योंकि दाखिले के लिए आवेदन से जुड़ी वेबसाइट (Website) धीमी गति से चल रही थी. विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के प्राचार्य ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच विश्वविद्यालय में पहली बार दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसकी शुरुआत सोमवार को हुई और पहले ही दिन 19,000 आवेदन मिले. सोमवार को मिले आवेदनों में से सिर्फ 1,628 आवेदन ही स्वीकृत हो सके.
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के 1849 नए मामले सामने आए
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 1849 नए मामले सामने आए हैं. यह मामले पिछले 24 घंटों में सामने आए हैं. अब कुल मामले 3,11,188 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 40 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 5809 की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 2975 लोग ठीक हुए और अब तक कुल 2,84,844 लोग ठीक हुए.
  • दिल्ली सरकार ने नगर निगमों से कहा, अस्पताल नहीं चला पा रहे तो हमें सौंप दें
    दिल्ली सरकार ने दिल्ली के तीन नगर निगमों यानी उत्तर, दक्षिण और पूर्वी नगर निगम के कमिश्नर को औपचारिक चिट्ठी लिखी है. सरकार ने कहा है कि 'अगर नगर निगम वेतन देने में असमर्थ हैं और अस्पताल चलाने में समस्या आ रही है तो अपने अस्पताल दिल्ली सरकार को सौंप सकती हैं. इससे कोरोना के दौरान मेडिकल, पैरा मेडिकल और अन्य स्टाफ को होने वाली पीड़ा से भी बचा जा सकेगा और मरीज़ों को को भी असुविधा नहीं होगी.'
  • दिल्ली में एंटी डस्ट कैम्पेन, पर्यावरण मंत्री ने कहा- सहयोग नहीं करने वालों को मिलेगा सबक
    दिल्ली (Delhi) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) ने कहा है कि प्रदूषण (Pollution) के खिलाफ युद्ध चल रहा है. इसके तहत डस्ट प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी डस्ट कैम्पेन (Anti Dust Campaign) जारी है. अलग-अलग क्षेत्रों में 14 टीमें डस्ट के मापदंड का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ़ काम कर रही हैं. उन्होंने कहा कि मैंने खुद कई साइटों की विजिट की, जहां से इसे लेकर शिकायतें आई थीं. खास तौर से 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ी साइटों की मैंने विजिट की. फिक्की सभागार के डिमोलिशन स्थल पर अनियमितता पाई गई. उस पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगा.
  • दिल्ली : ट्रैफिक पुलिस कर्मी और पूर्व मेयर के बीच विवाद, वीडियो वायरल हुआ
    दिल्ली में ट्रैफिक पुलिसकर्मी द्वारा अतिक्रमण का आरोप लगाकर स्कूटी उठाने पर बीजेपी नेता व पूर्व मेयर योगेंद्र चंदोलिया के साथ नोंकझोंक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैं. यह वीडियो करोलबाग के देवनगर एरिया का है. यहां रतिया वाली प्याऊ शिव मंदिर के पास अतिक्रमण को लेकर यह पूरा विवाद हुआ. हालांकि ट्रैफिक कर्मी की शिकायत पर प्रसाद नगर थाने में चंदोलिया के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने को लेकर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.
  • भारत के आठ समुद्र तटों को मिला ‘ब्लू फ्लैग’, जावड़ेकर ने गर्व का क्षण बताया
    भारत के आठ समुद्र तटों को सुरक्षा, साफ-सफाई और जागरूकता के लिए ब्लू फ्लैग (Blue Flag)  सर्टिफिकेट मिला है. पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसे गर्व का क्षण बताया है.
  • फेसबुक मामला: दिल्ली विधानसभा की समिति ने दो पत्रकारों को नोटिस भेजे
    दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति ने जांच के लिए कुछ गवाहों को 12 अक्टूबर 2020 को उपस्थित होने के लिए औपचारिक नोटिस दिया है. ऑनलाइन समाचार पोर्टल न्यूजक्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा की जांच की जानी है. समिति के अध्यक्ष राघव चड्ढा के माध्यम से अब तक चार महत्वपूर्ण गवाहों की जांच की गई है, जिनमें प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक परांजॉय गुहा ठाकुर्ता, डिजिटल राइट एक्टिविस्ट निखिल पाहवा, वरिष्ठ पत्रकार अवधेश तिवारी, प्रसिद्ध स्वतंत्र एवं खोजी पत्रकार कुणाल पुरोहित शामिल हैं.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com