NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • दिल्ली में कोरोना के 145 नए मामले, दो और लोगों की मौत
    Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 145 नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 6,37,900 हो गई. वहीं दो और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 10,900 हो गई. इस दौरान 97 मरीज ठीक भी हुए जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 6,25,929 लोग ठीक हो चुके हैं.
  • दिल्ली : हथौड़े से वारकर लड़की की कर दी हत्या, वारदात के बाद घर में ताला लगाकर आरोपी फरार
    दिल्ली के बेगमपुर इलाके में शुक्रवार की शाम 17 साल एक की लड़की की उसी के घर में हथौड़े से वार कर हत्या कर दी गई. वारदात के बाद घर में ताला लगाकर आरोपी फरार हो गया.
  • दिल्ली के एजुकेशन डायरेक्टर ने छात्रों से कहा, अगर जवाब नहीं आता तो परीक्षा में कुछ भी लिख दो!
    दिल्ली (Delhi) के शिक्षा निदेशक (Director of Education) उदित राय बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो (Video) सामने आने के बाद विवाद में घिर गए जिसमें वह एक सरकारी स्कूल में छात्रों से परीक्षा के दौरान ''किसी भी तरह उत्तर पुस्तिकाएं भरने'' और उन्हें खाली ना छोड़ने के लिए कह रहे हैं. कक्षा 12वीं के छात्रों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कहा गया है कि अगर छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखते हैं, तो उन्हें अंक दें.
  • दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने पुलिस कर्मियों से जल्द कोरोना का टीका लगवाने को कहा
    दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार को पुलिस कर्मियों से जल्द से जल्द कोविड-19 का टीका लगवाने को कहा. उन्होंने कहा कि टीका लगाए जाने के कारण अभी तक किसी प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव की कोई घटना नहीं हुई है. एक परिपत्र में उन्होंने कहा, ‘‘हमारे स्वास्थ्य के लिए कोविड-19 टीकाकरण आवश्यक है और एक मार्च तक दिल्ली पुलिस के कर्मियों को प्राथमिकता दी जा रही है.’’
  • हरेभरे हैदराबाद शहर को मिली  “2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड” की मान्यता
    द आर्बर डे फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा हैदराबाद (Hyderabad) को ''2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड'' (2020 Tree City of the World) के रूप में मान्यता दी गई है. यह मान्यता शहरी वनों के संरक्षण के लिए शहर की प्रतिबद्धता को देखते हुए दी गई है. एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बृहस्पतिवार को कहा गया कि हैदराबाद मान्यता पाने वाला देश का एकमात्र शहर है.
  • एक्टर संदीप नाहर की मौत के मामले में पत्नी और सास के खिलाफ एफआईआर दर्ज
    अभिनेता संदीप नाहर (Sandeep Nahar) की आत्महत्या ( suicide) के दो दिन बाद मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने उनकी पत्नी और सास के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संदीप के पिता विजय कुमार नाहर की शिकायत पर संदीप की पत्नी कंचन और सास वीनू के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. अधिकारी ने कहा कि कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है.
  • वाराणसी में प्रदेश के पहले ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण किया गया
    उत्तर प्रदेश (UP) के वाराणसी (Varanasi) शहर में जिला प्रशासन ने ट्रांसजेंडरों को एक बड़ी सौगात दी है. शहर की सफाई में किन्नरों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने वाराणसी में प्रदेश के पहले ट्रांसजेंडर शौचालय (Transgender Toilet) का निर्माण कराया है. यह शौचालय शहर के कामाक्षा इलाके में बना है. 
  • दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना से नहीं गई किसी की जान, 134 नए मामले आए सामने
    Delhi Coronavirus Updates: देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से किसी भी मरीज की जान नहीं गई. हालांकि पिछले 24 घंटे में 134 नए मरीज जरूर सामने आए. इन नए मरीजों के साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,37,315 हो गई. वहीं मृतकों की संख्या फिलहाल 10,894 है.
  • दिल्ली में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 100 से नीचे आया
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा 100 से नीचे आ गया है. कोरोना संक्रमण दर 0.17 फीसदी हो गई है जो कि अब तक की सबसे कम दर है. रिकवरी दर 98.13 फीसदी है जो कि अब तक की सबसे बड़ी दर है. सक्रिय कोरोना मरीजों की दर 0.15 फीसदी है जो कि अब तक का सबसे कम स्तर है.दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 1019 हो गई है जिसमें से होम आइसोलेशन में 416 मरीज हैं. मंगलवार को समाप्त 24 घंटों में एक मरीज की मौत हुई. मौतों का कुल आंकड़ा 10,894 हो गया है. इन 24 घंटों में 94 नए केस सामने आए. संक्रमितों का कुल आंकड़ा 6,37,181 हो गया है.
  • मुंबई:  बीएमसी कर्मचारियों को निशुल्क टीकाकरण के तीन अवसर मिलेंगे
    बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के प्रत्येक कर्मचारी को निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण के लिए तीन अवसर मिलेंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सोमवार को यह जानकारी दी गई. इसके मुताबिक, पालिका क्षेत्र में कोविड-19 टीकाकरण संबंधी मुद्दों के लिए गठित कार्यबल की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया.
  • भोपाल में 'वैलेंटाइन डे' पर तोड़फोड़, बीजेपी नेता और शिवसैनिकों समेत 17 गिरफ्तार
    भोपाल (Bhopal) में वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) पर रविवार को हबीबगंज थाना क्षेत्र के काऊबॉय रेस्टोरेंट और एक हुक्का लाउंज में शिवसेना (Shiv sena) के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की. हबीबगंज पुलिस ने शिवसेना के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है और 17 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि वैलेंटाइन डे को लेकर शिवसेना ने यह तोड़फोड़ की. घटना के दौरान रेस्टोरेंट में परिवार और कई आम लोग भी मौजूद थे. इस मामले में भोपाल मध्य विधानसभा सीट से भाजपा (BJP) के विधायक रह चुके सुरेन्द्रनाथ सिंह (Surendranath Singh) को भी गिरफ्तार किया गया है. 
  • रिंकू शर्मा की हत्या का मामला, 'आप' ने गृह मंत्री अमित शाह से पूछे छह सवाल
    आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रवक्ता राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने रिंकू शर्मा की हत्या के मामले (Rinku Sharma Murder Case) में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से छह सवाल पूछे हैं. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज कहा कि रिंकू शर्मा के परिवार वाले कह रहे हैं कि जय श्री राम का नारा लगाने के कारण उनकी हत्या हुई. इसकी पुख्ता जांच हो और दोषियों को सजा मिले. लेकिन अगर ऐसा हुआ हो, तो क्या जय श्री राम का नारा लगाने वाले अब सुरक्षित नहीं हैं? दिल्ली में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी भाजपा की है. सभी सातों सांसद उनके हैं, गृह मंत्री भाजपा के हैं. क्या इसी दिन के लिए उनकी सरकार बनी थी.
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 0.26, रिकवरी दर 98.12 फीसदी हुई
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 0.26 फीसदी हो गई है. रिकवरी दर 98.12 फीसदी है. शहर में अब सक्रिय कोरोना मरीजों की दर 0.16 फीसदी है. सक्रिय मरीजों की संख्या 1031 है जिसमें से होम आइसोलेशन में 394 मरीज हैं. दिल्ली में रविवार को समाप्त 24 घंटों में दो कोविड संक्रमित मरीजों की मौत हो गई और इसके साथ कोरोना से मौतों का कुल आंकड़ा 10,891 हो गया.
  • शिवसेना की सत्ता और 'मराठी मानुस' को नौकरी देने से इनकार! 18 फरवरी को मार्च करेंगे पीड़ित
    मुंबई महानगरपालिका (BMC) के  शिक्षा विभाग के एक नियम को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं. बीएमसी के स्कूलों में 252 शिक्षकों के चयन होने के बावजूद उन्हें नौकरी इसलिए नहीं दी जा रही है, क्योंकि उन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई मराठी माध्यम (Marathi Medium) से की थी, अंग्रेज़ी (English) से नहीं. बीएमसी में 25 साल से शिवसेना (Shiv sena) सत्ता में है जिसकी शुरुआत 'मराठी मानुस' के मुद्दे से हुई थी, इसलिए बीएमसी के इस नियम पर अब सवाल उठाया जा रहा है. अब 18 फरवरी को पीड़ित उम्मीदवार मार्च करेंगे और सीएम उद्धव ठाकरे को अपनी व्यथा सुनाएंगे.
  • दिल्ली में कोरोना के 126 नए मामले, रिकवरी रेट 98.12 प्रतिशत
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में शनिवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई. इस हफ्ते में ऐसा दूसरी बार हुआ. नौ फरवरी को भी दिल्ली में कोरोना से कोई मौत रिपोर्ट नहीं हुई थी. इन 24 घंटों में वायरस संक्रमण के 126 नए मामले सामने आए. दिल्ली में अब रिकवरी रेट 98.12% है और एक्टिव मरीज़ 0.16% हैं. डेथ रेट 1.71 प्रतिशत है और पॉजिटिविटी रेट 0.21% है.
  • पुणे में युवती की खुदकुशी पर राजनीतिक खींचतान, फडणवीस ने की जांच की मांग
    पुणे (Pune) में 22 साल की युवती की खुदकुशी (Suicide) का मामला राजनीतिक रूप ले चुका है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के बाद अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी जांच की मांग की है. मूल रूप से बीड के परली की रहने वाली पूजा चव्हाण पुणे में रहती थी. सोशल मीडिया पर उसकी टिक टॉक स्टार के तौर पर पहचान थी. गत 7 फरवरी की रात में पूजा ने इमारत से कूदकर खुदकुशी कर ली थी. मौके से कोई खुदकुशी नोट नहीं मिला था.
  • असमान वेतन: गुजारा चलाने के लिए शिक्षण के अलावा मजदूरी करने को मजबूर शिक्षक
    मुंबई (Mumbai) के आज़ाद मैदान में बड़ी तादाद में शिक्षक (Teachers) पिछले 16 दिनों से समान वेतन के अधिकार के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. बिना अनुदान (Unaided) कॉलेज के यह शिक्षक पिछले कई सालों से समान वेतन (Similar Wages) की मांग करते आए हैं. काफी कम वेतन पर काम करने वाले यह शिक्षक शिक्षण के अलावा दूसरे व्यवसाय करके गुजारा चलाने के लिए मजबूर हैं. इन शिक्षकों की मजबूरी की इतहां देखिए कि कुछ ऐसे शिक्षक भी हैं जो जिन बच्चों को पढ़ाते हैं उन्हीं बच्चों के खेतों में मजदूरी भी करते हैं.
  • किसानों के समर्थन में मार्च के दौरान डीयू के छात्रों ने पुलिस पर लगाया हिंसा का आरोप
    दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के विद्यार्थियों ने बुधवार को आरोप लगाया कि किसानों के समर्थन में मार्च के दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की और हिंसा का सहारा लिया जिसमें कई छात्र घायल हो गए. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के सदस्यों और विश्वविद्यालय के छात्रों ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने और गिरफ्तार सभी नेताओं की रिहाई की मांग करते हुए नारे लगाए और मार्च निकाला.
  • दिल्ली के अलीपुर में अपराध‍ियों ने युवक को गोलियों से भूना
    राजधानी दिल्ली का अलीपुर इलाका बुधवार शाम को गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा. अज्ञात हमलावरों ने खेतों में अपनी गाय का दूध निकालते समय एक युवक की ताबड़तोड़ गोलियां मारकर हत्या कर दी ओर मौके से फरार हो गए.
  • दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त बच्ची की दवा पर छह करोड़ की इम्पोर्ट ड्यूटी और जीएसटी माफ
    केंद्र सरकार ने किसी दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त पांच महीने की एक बच्ची की दवाइयों पर छह करोड़ रुपये का आयात शुल्क एवं जीएसटी माफ कर दिया है. भाजपा नेता देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मुंबई की एक उपनगरीय अस्पताल में भर्ती तीरा कामत ‘स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी’ (Spinal Muscular Atrophy) से ग्रस्त है जिसमें तंत्रिका कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं और उनका मांसपेशियों की गतिविधि पर नियंत्रण नहीं रहता. 
«123456»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com