NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • अब दिल्ली में गाजीपुर सीमा पर भी मजबूत हो रहा किसानों का मोर्चा
    दिल्ली के सिंघू और टिकरी बार्डर की तरह ही अब गाजीपुर बार्डर पर भी किसानों के धरने का मोर्चा लगातार मजबूत हो रहा है. यही नहीं सिंघू बार्डर से किसानों की राहत सामाग्री भी यहां लगातार पहुंचाई जा रही है.  गाजीपुर बार्डर पर किसानों ने बताया कि कैसे मुश्किल झेलते हुए यहां पहुंचे. पीलीभीत, नवाबगंज बरेली और रामपुर टोलप्लाजा पर रोका गया लेकिन वे नहीं रुके.
  • दिल्ली में पहली बार कोरोना का पॉजिटिविटी रेट एक प्रतिशत से नीचे आया
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घट रहे हैं. दिल्ली में पहली बार पॉजिटिविटी रेट 1% से नीचे, सिर्फ़ 0.99% रहा. लगातार तीसरे दिन 1000 से कम नए मामले आए. बुधवार को समाप्त 24 घंटों में 871 नए मामले सामने आए. इन 24 घंटों में 18 मरीजों की मौत हो गई जो कि चार सितंबर के बाद सबसे कम (चार सितंबर को 13 मौत हुई थी) है. दिल्ली में कोरोना को मात देने वालों की संख्या छह लाख के पार हो गई है.
  • यूपी के शाहजहांपुर से भागकर आया जोड़ा दिल्ली में अंतरधार्मिक विवाह करेगा
    उत्तर प्रदेश (UP) में धर्मांतरण के ख़िलाफ़ बने नए क़ानून के दुरुपयोग को देखते हुए यूपी के शाहजहांपुर (Shahjahanpur) से एक मुस्लिम लड़का और हिंदू लड़की शादी करने के लिए भागकर दिल्ली आ गए हैं. दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने इस जोड़े को संरक्षण देने का फ़ैसला दिया है. दिल्ली में 21 साल की सिमरन 25 साल के शमीम का हाथ कसकर पकड़े हुए थी. सिमरन का परिवार इस शादी के ख़िलाफ़ है. सिमरन को अपने शहर यूपी के शाहजहांपुर में डर था कि परिवार की शिक़ायत पर यूपी पुलिस उन्हें नए धर्मांतरण क़ानून के तहत एक दूसरे से जुदा करके शमीम को जेल में न डाल दे. यही वजह है कि सिमरन और शमीम शादी करने के लिए यूपी से भागकर दिल्ली आ गए हैं.
  • महाराष्ट्र के शहरी इलाकों में नाइट कर्फ्यू से होटल व्यवसायी निराश
    Maharashtra Coronavirus: रात की रौनक में जीती, भागती-दौड़ती मुंबई एक बार फिर शांत है. महाराष्ट्र के शहरी इलाक़ों में नाइट कर्फ़्यू कल रात से लागू है. कोरोना वायरस के नए स्वरूप के डर और लोगों की अनदेखी के कारण ये फ़ैसला लेना पड़ा. दिसम्बर में आर्थिक तौर पर ख़ुद को सम्भालने और अच्छी कमाई की आस पाले होटल-रेस्टोरेंट व्यवसाय को फिर कोरोना ने बड़ा झटका दे दिया है.
  • कत्ल के बदले कत्ल की साजिश नाकाम, मुंबई की क्राइम ब्रांच ने बचाई दो बहनों की जान
    मुंबई के मटका किंग भगत परिवार में मटका कारोबार पर कब्जे के लिए साजिशों का दौर अब भी जारी है. साल 2008 में सुरेश भगत की पत्नी जया भगत ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर पनवेल में सुरेश भगत की दुर्घटना में हत्या करवा दी. अब सुरेश भगत के भाई ने उस हत्या का बदला लेने के लिए जया भगत और उसकी बहन आशा की हत्या की सुपारी दी थी जिसे मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच यूनिट- 9 ने नाकाम कर दिया. मुंबई क्राइम ब्रांच के सह आयुक्त मिलिंद भराम्बे के मुताबिक हत्या की साजिश की वजह भाई की मौत का बदला या फिर मटका कारोबार पर कब्जे की कोशिश दोनों हो सकता है.
  • दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना के एक हजार से कम नए केस
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस मरीजों का मंगलवार को समाप्त 24 घंटों में अब तक का सबसे कम पॉजिटिव रेट केवल 1.14% रहा. लगातार दूसरे दिन 1000 से कम मामले सामने आए. 939 नए मामले सामने आए. इन 24 घंटों में 25 मरीजों की मौत हो गई. दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 9000 के नीचे पहुंच गई है. दिल्ली में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 96.91% (अब तक का सबसे ज़्यादा) है. एक्टिव मरीज़ 1.41% (अब तक सबसे कम) हैं. डेथ रेट 1.67% और पॉजिटिविटी रेट 1.14% (अब तक सबसे कम) है. 
  • कृषि कानूनों के खिलाफ मुंबई में किसानों ने किया प्रदर्शन
    कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ देशभर में चल रहे आंदोलन में महाराष्ट्र के किसान (Farmers) भी शामिल हो गए. मंगलवार को किसानों ने मुंबई के बीकेसी इलाके में कॉर्पोरेट दफ्तरों के बाहर प्रदर्शन कर अपना विरोध जाहिर किया. मुंबई में किसानों ने कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन नाचते-गाते हुए किया. महाराष्ट्र के किसानों का एक गुट जहां दिल्ली की ओर रवाना हुआ है तो वहीं दूसरे गुट ने मुंबई आकर अपना विरोध जाहिर किया.
  • मुंबई: ईडी ने विधायक प्रताप सरनाईक के दो बेटों को फिर से समन किया
    शिवसेना के विधायक प्रताप सरनाईक (Pratap Sarnaik) के बेटे पूर्वेश सरनाईक और विहंग सरनाईक को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फिर से समन किया है. दोनों को 23 दिसम्बर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. इसके पहले 21 दिसंबर को प्रताप सरनाईक को दूसरी बार बुलाया गया था लेकिन वो नहीं आए. अब उन्हें फिर से समन देकर बुलाया जाएगा.
  • दिल्ली में चार माह बाद कोरोना के एक्टिव केस 10 हजार से नीचे आए
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का सोमवार को समाप्त 24 घंटों में अब तक का सबसे कम पॉजिटिविटी रेट 1.29% है. इन 24 घंटों में 803 नए मामले सामने आए जो कि 17 अगस्त के बाद सबसे कम (17 अगस्त को 787 मामले थे) है. एक्टिव मामले 10,000 से नीचे आ गए हैं जो कि चार अगस्त के बाद सबसे कम हैं.
  • मुंबई में 2022 का नगर निकाय चुनाव  कांग्रेस अपने दम पर लड़ेगी
    मुंबई कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रमुख अशोक उर्फ ​​भाई जगताप ने रविवार को संकेत दिया कि पार्टी 2022 के मुंबई नगर निकाय चुनाव में सभी 227 सीटों पर लड़ेगी. कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ सरकार में शामिल है. जगताप ने पुणे जिले के जेजुरी में पत्रकारों से कहा, "सीटों का बंटवारा करना एक मुश्किल काम है, इसलिए, हमें एक पार्टी के रूप में उन लोगों के बारे में सोचना चाहिए, जो पार्टी के झंडे को अपने कंधों पर लेकर चलते हैं और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आगामी चुनाव में सभी 227 सीटों पर लड़ना चाहिए."
  • विदेशी नागरिकों को ठगने के आरोप में दिल्ली के कॉल सेंटर से 42 लोग गिरफ्तार
    पश्चिमी दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में अवैध कॉल सेंटर चलाने और खुद को कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारियों के रूप में पेश कर विदेशी नागरिकों को 70 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस सूत्रों ने रविवार को बताया कि आरोपी यह बताने के बाद बिटकॉइन और गिफ्ट कार्ड के रूप में विदेशी नागरिकों से पैसे ऐंठते थे कि उनका विवरण अपराध के एक मामले में उनके पास आया है.
  • मध्यप्रदेश: तीन साल पहले महाराष्ट्र में गायब हुई महिला अचानक अपने ही शहर में मिली
    महाराष्ट्र (Maharashtra) के शिरडी (Shirdi) में तीन साल पहले गुम हुई एक 38 साल की महिला मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में शनिवार को मिल गई. पुलिस ने बताया कि इंदौर की निवासी यह महिला साल 2017 में शिरडी में साईंबाबा के मंदिर में गई थी. मंदिर से बाहर निकलते समय वह गुम हो गई थी.
  • केंद्रीय मंत्री पुरी ने दिल्ली के महापौरों की भूख हड़ताल समाप्त कराई
    केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को जूस पिलाकर दिल्ली के महापौरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करवाई. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता व भाजपा दिल्ली की सह प्रभारी अलका गुर्जर ने उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश, दक्षिणी दिल्ली की महापौर अनामिका मिथलेश व पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन को जूस पिलाकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करवाई.
  • दिल्ली में कोरोना के 1363 नए मामले आए सामने, 35 और मरीजों की मौत
    Delhi Coronavirus Updates: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 1363 नए मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ कर 6,13,357 हो गया. वहीं पिछले 24 घंटे में 35 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या 10,182 हो गई.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को केंद्र सरकार द्वारा पारित विवादित कृष‍ि कानूनों (Farm Laws) की प्रतियां फाड़ डालीं और चेतावनी देते हुए कहा कि आप 'अंग्रेजों से भी बदतर' न बनें. किसानों के विरोध प्रदर्शन (Farmers protest) पर चर्चा के लिए बुलाए गए दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में कड़ी टिप्पणी करते हुए केजरीवाल ने केंद्र से यह भी पूछा कि ''कोरोना महामारी के दौरान इन कानूनों को पारित करने की जल्दी क्या थी.''
  • क्या मुंबई में हर्ड इम्युनिटी आ गई है? अब कोरोना से मौतें सिंगल डिजिट में
    मुंबई (Mumbai) शहर में लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले घट रहे हैं. मौतें सिंगल डिजिट में दिख रही हैं. कोविड टास्क फ़ोर्स का मानना है कि भीड़भाड़ वाले इलाक़ों में मुंबई हर्ड इम्युनिटी (Herd immunity) देख रही है. दो दिन से रोज़ 7 मौतें, अप्रैल के बाद पहली बार, दो दिन लगातार सिंगल डिजिट में मौतों की संख्या दिखी है. शहर में 766 गंभीर कोविड (Covid) मरीज़ हैं. महीनों बाद 1000 से कम पर ये आंकड़ा पहुंचा है. रिकवरी रेट बढ़कर 93% तो संक्रमण की दर 0.21% तक कम हो गई है. अस्पतालों में 72% कोविड बेड और क़रीब 50% ICU बेड ख़ाली हैं. नवम्बर महीने से लगातार राहत पहुंचाने वाले आंकड़े मुंबई देख रही है.
  • AIIMS की नर्सों की हड़ताल अन्य संगठनों का समर्थन, 5000 नर्सें कर रही हैं आंदोलन
    एम्स (AIIMS) में नर्सों की हड़ताल पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. जबकि नर्स संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर रखा है. एम्स की नर्सों को अन्य नर्स संगठनों का भी समर्थन मिल रहा है. नर्सों की मांग है कि छठे केंद्रीय वेतन आयोग की अनुशंसा को लागू किया जाए और कांट्रैक्ट पर हो रही भर्तियों को ख़त्म किया जाए.
  • दिल्ली विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र 17 दिसंबर को
    दिल्ली विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. यह विशेष सत्र गुरुवार 17 दिसंबर को होगा. दिल्ली सरकार के मुताबिक MCD में 2400 करोड़ रुपये की हेराफेरी पर दिल्ली विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. विशेष सत्र में विधानसभा में प्रवेश के लिए विधायकों को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. ऐसा न होने पर सत्र वाले दिन विधानसभा परिसर में ही एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव आने पर विधायक सदन में आ सकेंगे.
  • दिल्ली में पहली बार एक दिन में कोरोना के 85 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में मंगलवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड टेस्ट हुए. इस दौरान 85 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए. पहली बार आरटी पीसीआर टेस्ट की संख्या 42000 के पार हो गई. इन 24 घंटों में पॉजिटिविटी रेट 2% के भी नीचे चला गया. इन 24 घंटों में 1617 नए मामले सामने आए और 41 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में रिकवरी रेट 95.97% है और एक्टिव मरीज़ 2.37% हैं. डेथ रेट 1.66% और पॉजिटिविटी रेट 1.9% है.
  • मुंबई में कोरोना वैक्सीन ट्रायल से पीछे हटे कुछ वॉलंटियर्स, दूसरी खुराक लेने से किया इनकार
    मुंबई के केईएम अस्पताल में कोरोना वायरस (Coronavirus) की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की क्लिनिकल टेस्टिंग में 101 वॉलंटियर्स में से 6 ने ट्रायल अधूरा छोड़ दिया है. वॉलंटियर्स को ट्रायल को लेकर डर सताने लगा है कि कहीं उन्हें किसी तरह के साइड इफेक्ट न हो जाएं. इसलिए 6 वॉलंटियर्स ने दूसरी खुराक लेने से मना कर दिया है.
«12345678»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com