NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • दिल्ली : 'डार्क स्पॉट' से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने लॉन्च की यह योजना
    दिल्ली में डार्क स्पॉट (ऐसी जगह/गली/मोहल्ले/हिस्से जहां अंधेरा रहता हो) से निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक नई योजना लॉन्च की है. इस योजना को मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना का नाम दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत पूरी दिल्ली में दो लाख 10 हजार स्ट्रीट लाइटें लगाने का प्रस्ताव है. इस योजना का ऐलान करते हुए खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 'हमारी सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए बहुत से कदम उठाए लेकिन एक मुद्दा हमेशा खटकता रहता था, वह था डार्क स्पॉट का, यानी जहां पर लाइट उपलब्ध नहीं है. कई कारणों से यह मुद्दा सुलझ नहीं पा रहा था. जैसे कि लाइट लगाने के लिए खंभे लगाएं तो कैसे लगाएं, नगर निगम से इजाजत की भी ज़रूरत थी. कच्ची कॉलोनी, पुरानी दिल्ली आदि में तो ऐसे संकरे स्थान थे जहां पर खंभे लगाने की जगह भी नहीं थी. इसलिए काफी सोच-विचार के बाद हमने एक तरीका निकाला है और मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना को लागू किया जा रहा है. इसके तहत दिल्ली में 2,10, 000 स्ट्रीट लाइटें लगाने की योजना है.
  • सीबीआई का हलफनामा, नोएडा के पूर्व सीई यादव सिंह ने सोच समझकर भ्रष्टाचार किया
    नोएडा के पूर्व चीफ इंजीनियर यादव सिंह की जमानत याचिका पर सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. सीबीआई ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से जमानत की मांग करने वाले यादव सिंह वरिष्ठ सरकारी अधिकारी थे, पढ़े- लिखे थे और उन्होंने सोच समझकर षड्यंत्र रचकर भ्रष्टाचार को अंजाम दिया. सीबीआई ने कोर्ट से कहा है कि यादव सिंह को जमानत नहीं दी जानी चाहिए.
  • 'आम आदमी की सरकार' जल्द ही बेचेगी सस्ती प्याज, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान; यह होगी कीमत
    दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानी वासियों को राहत देने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है. दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी. सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेचेगी.
  • दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार
    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रोहित मिश्रा और आशीष सिंह नाम के दो ऐसे जालसाज़ों को गिरफ्तार किया है जो पिछले चार साल से जन-धन योजना और दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर करीब 100 से ज्यादा बेरोजगारों को धोखाधड़ी करके शिकार बना चुके हैं. इन आरोपियों ने फर्जीवाड़ा करके लोगों के लाखों रुपये हड़पे. दोनों आरोपी पूर्वी दिल्ली के रहने वाले हैं.
  • उत्तर प्रदेश के नोएडा में सड़क हादसों में दो की मौत, एक घायल
    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के दो थाना क्षेत्रों में बीते 24 घंटे में हुए दो सड़क हादसों में, दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया.  पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रणविजय सिंह ने बताया कि थाना दादरी क्षेत्र के जीटी रोड पर स्थित आरबी गार्डन के पास रविवार देर रात पैदल सड़क पार कर रहे नरेश (36 वर्ष) को एक अज्ञात वाहन चालक ने तेजी और लापरवाही से वाहन चलाते हुए कुचल दिया. एसपी ने बताया कि इस घटना में नरेश की मौके पर ही मौत हो गई. 
  • लखनऊ-नई दिल्ली आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस 5 अक्टूबर से, बुकिंग शुरू; यह होगा किराया
    लखनऊ और नई दिल्ली के बीच चलने वाली आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है. इस ट्रेन को 4 अक्टूबर को योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाएंगे. ट्रेन की कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू होगी. इस ट्रेन में लखनऊ से नई दिल्ली का न्यूनतम किराया चेयर कार का 1125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार का 2310 रुपये है.
  • नोएडा में धार्मिक स्थल पर चबूतरे के निर्माण पर हुआ विवाद
    नोएडा के सेक्टर नौ में शुक्रवार की रात एक धार्मिक स्थल के चबूतरे के निर्माण का लेकर दो समुदायों में विवाद हो गया और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
  • बस ड्राइवर का ड्राइविंग के दौरान हेलमेट न पहनने पर 500 रुपये का चालान!
    नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने के मामले लगातार चर्चा में बने हुए हैं. भारी-भरकम जुर्माने के जहां कई मामले सामने आ चुके हैं वहीं कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जिसमें वाहन चालक पर ऐसे मामले में जुर्माना किया गया जो उस पर लागू ही नहीं हो सकता. नोएडा में इसी तरह का अजीब प्रकरण सामने आया. यहां परिवहन विभाग ने एक बस चालक का इसलिए जुर्माना कर दिया क्योंकि वह ड्राइविंग करते समय हेलमेट नहीं पहने था. उसका 500 रुपये का जुर्माना किया गया. अब वह इस मामले को लेकर कोर्ट में जाने की तैयारी कर रहा है.
  • हाईकोर्ट के रिटायर जज के आवास पर घरेलू हिंसा का वीडियो सामने आया, सोशल मीडिया पर वायरल
    एक ब्लैक एंड व्हाइट सीसीटीवी फुटेज वायरल हो गया है जिसमें एक महिला को घर के लिविंग रूप में पीटा जा रहा है, फर्श पर घसीटा जा रहा है. एक छोटा बच्चा, जिसने कुछ समय पहले ही चलना शुरू किया होगा, उसे बचाने की कोशिश करता दिखाई देता है. महिला को तीन व्यक्ति, उसका पति, सास और ससुर जो कि हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज हैं, शारीरिक प्रताड़ना देते हुए दिखाई दे रहे हैं.
  • चालान कटने से नाराज JE ने कटवा दी पुलिस चौकी और थाने की बिजली, जानें- पूरा मामला
    नए मोटर व्हीकल अधिनियम (Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद रोज नए-नए मामले सामने आ रहे हैं. एक नया मामला मेरठ (Meerut) में देखने को मिला है. तेजगढ़ी चौराहे पर बिजली विभाग के जेई सोम प्रकाश गर्ग बिना हेलमेट लगाए स्कूटी से जा रहे थे. रास्ते में चौराहे पर तैनात हेड कॉन्स्टेबल ने उन्हें रोका और गाड़ी के कागज दिखाने को कहा. उस समय जेई के पास पूरे कागज नहीं थे.
  • उत्तर प्रदेश : जौनपुर के DM का फरमान, बिजली का बिल नहीं भरा तो नहीं मिलेगा राशन
    जौनपुर (Jaunpur) के डीएम ने बुधवार को अभूतपूर्व निर्णय लेते हुए कहा है कि अगर किसी नागरिक ने अपना बिजली का बिल (Electricity Bill) नहीं भरा है तो सब्सिडी वाले राशन वितरण समेत सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए उसके आवदेन पर विचार नहीं किया जाएगा.
  • Honey Trap Case: आरोपियों के तार बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े, चंगुल में फंसे कई अफसर और नेता
    मध्यप्रदेश में हनी ट्रैप बिछाने और कुछ लोगों को ब्लैकमेल करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी रसूखदार हैं. सूत्रों के मुताबिक इनके चंगुल में ना सिर्फ बड़े अधिकारी बल्कि कई बड़े नेता भी थे. आरोपी बुधवार को रात के अंधेरे में हनी ट्रैप के मामले में गिरफ्तार हुए. इसकी शिकायत इंदौर नगर निगम के अधिकारी ने की थी. मामले की जांच बढ़ी तो कई परतें खुलीं. इंदौर डीआईजी रुचिवर्धन मिश्रा ने कहा कि एक सरकारी अधिकारी ने शिकायत की थी कि कुछ वीडियो के संबंध में कुछ लोग उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं. तीन करोड़ मांग रहे हैं. मामले में कुछ साक्ष्य मिलने के बाद एफआईआर दर्ज की गई और गिरफ्तारी हुई.
  • दिल्ली : बीजेपी नेता ने अपनी पूर्व पत्नी को पार्टी दफ्तर में सबके सामने मारा थप्पड़, पार्टी ने दी सजा
    दिल्ली में बीजेपी दफ्तर के बाहर दक्षिण दिल्ली नगर निगम की पूर्व मेयर सरिता चौधरी के पूर्व पति आजाद सिंह ने उन्हें थप्पड़ मार दिया. बीजेपी ने इस मामले को लेकर आज़ाद सिंह को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया है. आजाद सिंह और सरिता चौधरी का तलाक हो चुका है. आजाद दिल्ली प्रदेश बीजेपी संगठन में थे और पार्टी की महरौली इकाई के जिला अध्यक्ष थे.
  • सड़क हादसे में मृत डॉक्टर के पति को 59 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश
    मोटर एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल (MACT) ने सड़क हादसे में मृत एक 29 वर्षीय महिला चिकित्सक के पति को 59 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है. डॉक्टर की सन 2008 में ट्रेक्टर की टक्कर लगने पर मौत हो गई थी. हादसे के दौरान डॉक्टर अपनी कार में थीं और ट्रेक्टर ने उनकी कार को टक्कर मार दी थी. मृत डॉक्टर पूजा वर्मा तब मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन की थर्ड ईयर की छात्रा थीं. दुर्घटना के समय वे अपने परिवार के साथ थीं. दिल्ली-मथुरा रोड पर हरियाणा के समीप यह हादसा हुआ था.
  • पूर्वी मुंबई में गैस लीक होने की शिकायतें मिलीं, बीएमसी की एजेंसियां सतर्क
    मुंबई के पूर्वी इलाके के उपनगरीय क्षेत्रों में गैस लीक होने की शिकायतें मिली हैं. इसके मद्देनजर मुंबई महानगर पालिका से जुड़ी सभी एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है. उन इलाकों में जहां से गैस की बदबू आने की शिकायतें मिली हैं, फायर ब्रिगेड के नौ फायर इंजन भेजे गए हैं. गैस लीक होने के सोर्स का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं.
  • दिल्ली में चार नवंबर से लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने पर हो सकता है  20,000 रुपए का जुर्माना
    दिल्ली में चार नवंबर से फिर से लागू हो रहे ऑड-ईवन नियम का उल्लंघन करने पर संशोधित मोटर वाहन कानून के तहत 20,000 रुपए का जुर्माना हो सकता है. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. ऑड-ईवन नियम के तहत वाहनों की पंजीकरण संख्या के अंतिम अंक के आधार पर एक दिन केवल सम अंक (ईवन) की गाड़ियां और अगले दिन केवल विषम (ऑड) अंक के वाहन वैकल्पिक आधार पर सड़कों पर चलते हैं.
  • दिल्ली : कुख्यात गैंग के दो शूटर हत्या करने ही वाले थे कि पुलिस के हत्थे चढ़ गए
    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गैंगस्टर मंजीत महल और भिंडा गैंग के दो शूटरों को गिरफ्तार किया है. वे एक हत्या को अंजाम देने ही वाले थे कि ठीक उसके पहले पुलिस के हत्थे चढ़ गए. क्राइम ब्रांच के डीसीपी राम गोपाल नाइक के मुताबिक शूटरों के नाम रवि खरब उर्फ सनी दादा और टिंकू हैं.
  • दिल्ली के नरेला में खूनी गैंगवार में वीरेंद्र मान की हत्या के मामले में एक गिरफ्तार
    बीते आठ सितंबर को दिल्ली के नरेला इलाके में वीरेंद्र मान की हत्या के मामले में पुलिस ने एक आरोपी कातिल कपिल मान को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसके साथियों की तलाश जारी है. कपिल गोगी गैंग का शार्पशूटर है जिस पर 8 संगीन मामले पहले से दर्ज हैं.
  • वातावरण में घुला ज़हर अगर कर रहा है बीमार तो एम्स की लैब बता देगी
    अगर पर्यावरण में घुले ज़हर ने आपको बीमार किया है तो एम्स उसका पता अपने Clinical Ecotoxicology lab से लगा लेगा. मरीज़ के सैंपल से मर्ज़ के कारण का पता चलेगा और कोशिश है कि परिवार का कोई और भी उस वजह से बीमारी की चपेट में न आ पाए.
  • नोएडा के सेक्टर 21- ए स्थित स्टेडियम में युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या की
    नोएडा के सेक्टर 21- ए स्थित स्टेडियम में सोमवार सुबह एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.  थाना सेक्टर 24 के थानाध्यक्ष रामफल सिंह ने बताया कि स्टेडियम में तैनात एक सिक्योरिटी गार्ड ने सुबह पुलिस को सूचना दी की स्टेडियम के अंदर पेड़ से फंदा लगाकर एक युवक ने आत्महत्या कर ली है.
«45678910»

Advertisement