NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • हाईकोर्ट के एक फैसले से छिन गईं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सभी सुविधाएं
    राजस्थान में अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को न सरकारी बंगला मिलेगा न कार और न स्टाफ. राजस्थान हाईकोर्ट ने आज राजस्थान मंत्री संशोधन वेतन अधिनियम 2017 को अवैध करार दे दिया. इस अधिनियम में पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन सरकारी बंगला, आईएएस रैंक का प्राईवेट सेक्रेट्री समेत स्टाफ और कार जैसी सुविधाएं दी गई हैं. अब हाईकोर्ट ने इस अधिनियम को रद्द कर कहा कि पूर्व सीएम को कोई सुविधा नहीं दी जा सकती हैं, न ही सरकारी बंगला.
  • मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, सभी स्कूलों को किया गया बंद, कई ट्रेनें भी हुईं लेट
    मुंबई में अगले 24 घंटे तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिसके चलते सभी स्कूल बंद कर दिए हैं. यहां तक कि जो बच्चे आज सुबह स्कूल पहुंच गए हैं उनको वापस घर भेजा जा रहा है. मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है कि जिसका मतलब है कि तेज बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद बीएमसी ने बयान जारी कर कहा है, सभी स्कूलों को आज बंद किया जा रहा है. सभी स्कूलों के प्रिसिंपलों से आग्रह किया जा रहा है कि जो बच्चे पहुंच गए हैं उनको वापस सावधानी और सुरक्षा के साथ वापस भेजा जाए'.
  • मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान
    जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थान के रूप में घोषित किया गया है. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ आइकॉनिक स्थल के रूप में प्रतिष्ठित पुरस्कार 6 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ महोत्सव के दौरान दिया जाएगा. भारत में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस ने स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा की थी. इसमें तीनों चरणों में 30 स्थानों का चयन किया गया. यह पुरस्कार रेल मंत्रालय, बीएमसी और सीएसआर पार्टनर को संयुक्त रूप से मिलेगा.
  • दिल्ली के एससी और गरीब विद्यार्थियों को अब कोचिंग के लिए एक लाख की मदद मिलेगी
    दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता राशि 40 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दी है. सरकार परीक्षा के हिसाब से कोचिंग के लिए आर्थिक मदद देगी. इसे अलावा अब यह योजना सिर्फ एससी (अनुसूचित जाति) के स्टूडेंट के लिए नहीं बल्कि उन सभी बच्चों के लिए लागू होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात कही.
  • दिल्ली में RFID कोड के जरिए पार्किंग का पायलट प्रोजेक्ट साल के अंत तक
    पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ( EPCA) के चेयरमैन भूरे लाल और सदस्य सुनीता नारायण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पार्किंग के लिए RFID कोड के जरिए पार्किंग की सुविधा देने का निर्देश दिया है. फिलहाल लाजपत नगर -3, कमला नगर और कृष्णा नगर में इस साल के अंत तक RFID कोड के जरिए पार्किंग कराने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा.
  • बेंगलुरु में आधी रात में सड़क पर बने गड्ढे में नजर आया अंतरिक्ष यात्री! देखें-VIDEO
    आज एक तरफ मिशन चंद्रयान 2 की चर्चा है तो दूसरी तरफ एक शख्स चर्चा में है जो अंतरिक्ष यात्री की वेशभूषा में बेंगलुरु की एक सड़क पर आधी रात में दिखा. यह चांद की ऊबड़-खाबड़ सतह पर उतरा कोई अंतरिक्ष यात्री नहीं था बल्कि बेंगलुरु के मागड़ी रोड पर अंतरिक्ष यात्री की वेश भूषा में एक कलाकार था. बादल ननजुंद स्वामी ने यह मून वॉक इसलिए किया ताकि लोगों को बेंगलुरु की सड़कों की हालत समझ में आ जाए.
  • दिल्ली : कार चालक की दुस्साहसिक हरकत, भीड़ में घुसा दी तेज रफ्तार कार, देखें - VIDEO
    उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मॉडल टाउन स्थित गुप्ता मार्केट में रविवार को रात में एक कार चालक की हरकत का भयानक वीडियो सामने आने आया. वीडियो में एक काले रंग की लग्जरी कार ने सात-आठ लोगों को टक्कर मार दी. वीडियो में साफ दिख रहा है कि कुछ लोग काले रंग की लग्जरी गाड़ी को घेरकर खड़े हुए हैं. गाड़ी भीड़ से निकलते हुए आगे बढ़ती है और कुछ ही दूरी पर आगे बढ़ने पर कार चालक गाड़ी को तेजी से बैक करता है जिससे गाड़ी की चपेट में सात-आठ लोग आ जाते हैं.
  • दिल्ली में पार्किंग व्यवस्था ठीक करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिए निर्देश
    दिल्ली में पार्किंग व्यवस्था को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी किए हैं. दिल्ली के सभी नगर निगमों और कैंटोनमेंट बोर्ड को निर्देश जारी करते हुए कोर्ट ने कहा है कि पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं, उस पर अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए. 15 दिन का नोटिस देकर जगह खाली करने को कहें और न करने की स्थिति में अथॉरिटी खाली कराए जिसका खर्चा अतिक्रमण करने वाले से वसूला जाए.
  • दिल्‍ली : ओला के टैक्सी ड्राइवरों से लूटपाट करने वाला गैंग आया पुलिस की गिरफ्त में
    21 अगस्त को बाइक सवार 3 लोगों ने दिल्‍ली के द्वारका इलाके से एक टैक्सी ड्राइवर को अगवा कर उसे कार बसे फेंक कर उसकी टैक्सी छीन ली, फिर इसी टैक्सी से एक दूसरी टैक्सी को लूटा गया और उसके ड्राइवर से कैश लूटकर उसके एटीएम कार्ड से भी पैसे निकाले गए.
  • बालयोगी सदानंद बाबा आश्रम पर अदालत के फैसले से भक्तों और प्रशासन को राहत
    मुंबई से सटे पालघर जिले में जंगल के बीच पहाड़ पर बने आश्रम को लेकर पिछले एक हफ्ते से चल रहा तनाव आखिरकार शांत होता दिख रहा है. सर्वोच्च न्यायालय ने बालयोगी सदानंद बाबा आश्रम में मंदिर , कुटी और समाधि को तोड़ने पर रोक लगाकर भक्तों की नाराजगी दूर कर दी है. प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है.
  • दिल्ली : तीन करोड़ से अधिक के यूएस डॉलर पकड़े, पांच विदेशी गिरफ्तार
    दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से सोने और विदेशी मुद्रा की तस्करी के आरोप में पांच विदेशी नागरिक गिरफ्तार किए गए हैं. डीआरआई ने कुछ और एजेंसियों के साथ मिलकर 28 अगस्त को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से ताइवान के पांच नागरिकों को गिरफ्तार किया है. ये लोग हांगकांग जाने की फिराक में थे. इनके पास से करीब 3 करोड़ 25 लाख रुपये की कीमत के यूएस डॉलर मिले, जो ये तस्करी कर भारत से ले जाने की फिराक में थे.
  • कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी चार दिन और ED की कस्टडी में रहेंगे
    दिल्ली के रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने आज रतुल पुरी की चार दिन की कस्टडी और बढ़ा दी. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रतुल पूरी को बैंक फ्रॉड केस में गिरफ्तार किया है. यह तीसरी बार है जब कोर्ट ने रतुल पूरी को ईडी की कस्टडी में भेजा है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी 354 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड के केस में आरोपी हैं.
  • अक्टूबर से दिल्ली में महिलाएं बसों में कर सकेंगी मुफ्त सफर
    अक्टूबर से दिल्ली में महिलाएं डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी. दिल्ली की बसों में 40-45 लाख लोग रोज़ाना सफर करते हैं. इनमें 30 फ़ीसदी महिलाएं होती हैं.
  • मुंबई : वन विभाग ने नेशनल पार्क में बने सदानंद आश्रम की धर्मशाला ध्वस्त की
    मुंबई के समीप वसई पूर्व में संजय गांधी नेशनल पार्क में बने 'बालयोगी श्री सदानंद महाराज आश्रम' के परिसर में बनी धर्मशाला को आज वन विभाग ने गिरा दिया. इस धर्मशाला के तल मंजिल पर बाबा की फार्मेसी थी. इस बीच आज उत्तरप्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की इंटरविन अर्जी पर कल सुनवाई होगी. राम नाईक ने बताया कि उन्होंने प्रशासन से कल सुनवाई पूरी होने तक तोड़ने की कार्रवाई रोकने का आग्रह किया है. लेकिन अदालत से कोई स्टे नहीं है, इसलिए प्रशासन ने आज शाम तक तोड़ने की कार्रवाई जारी रखी.
  • भोजपुरी फिल्म में एक्टिंग की तैयारी कर रहा ठग और उसका साथी गिरफ्तार
    दिल्ली पुलिस ने दो ठगों को गिरफ्तार किया है जो चिल्ड्रन बैंक लिखे उन नोटों को, जिनसे बच्चे खेलते हैं, लोगों को देकर उनसे असली नोट ठग लेते थे. पकड़ा गया मास्टरमाइंड दिल्ली में एक एक्टिंग स्कूल चलाता है और भोजपुरी फिल्मों में एक्टिंग की तैयारी कर रहा था. दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों के नाम मोहम्मद शाहिद और हेमराज हैं. शाहिद जामिया नगर में एक एक्टिंग स्कूल चलाता है जबकि हेमराज उसी स्कूल में हेयर स्टाइलिस्ट है. वह शायद भोजपुरी फिल्मों में काम करने की तैयारी कर रहा था. उसने यूट्यूब पर अपनी एक्टिंग के कई वीडियो डाले हैं.
  • मुंबई : संजय गांधी नेशनल पार्क में बने आश्रम का अवैध निर्माण तोड़ने की तैयारी, तनाव
    मुंबई के समीप वसई पूर्व में संजय गांधी नेशनल पार्क में बने 'बालयोगी श्री सदानंद महाराज आश्रम' के अवैध निर्माण को तोड़ने को लेकर तनाव है. आश्रम के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है और बाहर के किसी भी व्यक्ति को आज आश्रम की तरफ जाने नहीं दिया जा रहा है. हालांकि आश्रम का दावा है कि सर्वोच्च न्यायालय का सम्मान करते हुए वह खुद ही वहां बने अवैध निर्माणों को तोड़ रहा है. तकरीबन 50 से 60 साल पुराने सदानंद बाबा आश्रम के खिलाफ पर्यावारण कार्यकर्ता देबी गोयनका ने सन 2004 में वाइल्ड लाइफ को नुकसान बताते हुए शिकायत की थी.
  • नोएडा में नाबालिग के साथ रेप, आरोपी गिरफ्तार
    नोएडा के एक गांव में  रहने वाली एक 14 वर्षीय किशोरी को बंधक बनाकर दो दिन पूर्व एक व्यक्ति ने उसके साथ रेप किया. किशोरी के परिजनों ने सोमवार की रात को इस मामले में मुकदमा दर्ज कराया. पुलिस ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.  थाना रबूपुरा के थानाध्यक्ष विनीत चौधरी ने बताया कि एक व्यक्ति ने सोमवार की रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसके पड़ोस में रहने वाले संजू  ने रविवार को उसकी 14 वर्षीय बेटी को अपने घर में बंधक बनाकर उसके साथ मारपीट की और रेप किया.
  • केजरीवाल सरकार का चुनावी तोहफा, पानी के बिल के बकाए पर लेट पेमेंट सरचार्ज माफ
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के बड़ा चुनावी तोहफा दिया है. उन्होंने ऐलान किया है जिन लोगों के पानी के बिल का बकाया है उनको लेट पेमेंट सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा.  उन्होंने कहा है कि E,F,G, H केटेगरी के लोगों का ( 10.5 लाख उपभोक्ता) 100% प्रिंसिपल अमाउंट 31 मार्च तक माफ़ होगा, A और B कैटगेरी वाले  उपभोक्ताओं 100% लेट पेमेंट सरचार्ज  माफ होगा. C कैटेगरोी वाले 100% और 50 प्रिंसिपल अमाउंट माफ़ होगा और डी कैटेगरी वालों 100% और 75% प्रिंसिपल अमाउंट माफ़ होगा. यह योजना 30 नवंबर तक लागू होगी और जिनके घर में नए मीटर उन पर यह योजना लागू होगी.
  • मुंबई : आंदोलन कर रहे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
    मुंबई के आजाद मैदान में सोमवार को आंदोलन कर रहे शिक्षकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया. बिना अनुदानित और आंशिक अनुदानित स्कूलों के शिक्षक आजाद मैदान पर आंदोलन कर रहे थे. पुलिस ने लाठीचार्ज किए जाने की बात से इनकार कर रही है.
  • पाकिस्तान की सीमा पर लगेगी 'गणपति बप्पा मोरया' की जयकार, मुंबई से मूर्ति रवाना
    इस बार पाकिस्तान की सीमा पर गणपति बप्पा मोरया की जयकार होगी. एलओसी पर बप्पा रखवाली करेंगे. संविधान के आर्टिकल 370 के अधिकांश प्रावधान हटाए जाने के बाद पहली गणपति मूर्ति कश्मीर के लिए रवाना का जा रही है.मुंबई में गणेशोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं पर अब जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान से लगी सीमा पर भी गणेशोत्सव की तैयारी की जा रही है. इसके लिए मुंबई से गणेश मूर्ति पूरे धूमधाम से ले जाई जा रही है.
«5678910»

Advertisement