दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

दिल्ली सरकार के निर्देश पर प्रदूषण से निबटने के लिए 20 जगहों पर दमकल की गाड़ियों से पानी का छिड़काव किया गया

दिल्ली में प्रदूषण : हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करके राहत की कोशिश

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया गया.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने दिल्ली फायर विभाग से प्रदूषण को देखते हुए हॉटस्पॉट पर पानी का छिड़काव करने के लिए कहा है. दिल्ली में शनिवार को 20 जगहों पर दमकल की गाड़ियों ने पानी का छिड़काव किया. इन जगहों में रोहिणी, द्वारका,ओखला फेज एक, पंजाबी बाग, आनंद विहार, विवेक विहार,वज़ीरपुर, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, बवाना,नरेला, मुंडका और मायापुरी जैसे इलाके शामिल हैं.

दिल्ली में धुंध (Smog) और प्रदूषण (Pollution) कहर बरसा रहा है. राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों (Delhi-NCR) में इससे मुसीबत बढ़ गई है. दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई इंडेक्स (AQI Index) बिगड़ गया है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में स्थिति बहुत खराब है, जहां AQI 300 पहुंच गया है. हालांकि कुछ दिन पहले दिल्ली की हवा थोड़ी साफ हुई थी लेकिन ऐसा ज्यादा दिन नहीं रह सका.

इस सप्ताह के शुरू में सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर नियंत्रण व रोकथाम रखने वाली संस्था ईपीसीए (EPCA) को प्रदूषण में रोकथाम के लिए निगरानी बढ़ाने, प्रदूषण स्रोतों की पहचान करने और पराली जलाने पर नजर रखने के निर्देश दिए थे. सोमवार की सुबह जहां दिल्ली का AQI 211 था वहीं  मंगलवार को यह 218 पहुंच गया. गौरतलब है कि साल 2018 में जहां पराली जलाने के 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हुए थे वहीं इस साल नवंबर में यह आंकड़ा 48 हजार पहुंच गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com