NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में केबल कार के रोप पर पेड़ गिरने से 7 लोगों की मौत

हादसे के शिकार पांच लोगों में से चार शालीमार बाग, दिल्ली के एक ही परिवार से हैं.

20 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में केबल कार के रोप पर पेड़ गिरने से 7 लोगों की मौत

खास बातें

  1. तेज हवाओं के कारण पेड़ जड़ से उखड़कर रोपवे पर जा गिरा
  2. हादसे में मारे गए लोगों में से चार दिल्ली के एक ही परिवार से
  3. तीन स्थानीय नागरिक की भी मौत
गुलमर्ग: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में दो गंडोला टॉवरों के बीच केबल कार की रस्सी पर पेड़ गिर जाने से 7 लोगों की मौत हो गई.
मृतकों में से चार दिल्ली के एक ही परिवार के हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग गंडोला रोपवे पर एक पेड़ गिर जाने से केबल कार सैकड़ों फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गई. तेज हवाओं के कारण पेड़ जड़ से उखड़ गया था.

हादसे के शिकार लोगों में से चार शालीमार बाग, दिल्ली के एक ही परिवार से हैं. उनकी पहचान जयंत अंद्रास्कर, उनकी पत्नी मनशिया अंद्रास्कर और उनकी दो बेटियों के रूप में हुई है. गुलमर्ग में केबल कार सर्विस में इस तरह की यह पहली दुर्घटना बताई जा रही है.

केबल कार रोपवे टूट जाने के कारण फंसे करीब 150 लोगों को पुलिस ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. पुलिस ने स्थानीय लोगों और हर तरह की जगहों पर इस्तेमाल में लाए जाने वाले वाहनों के संचालकों की मदद से घटनास्थल पर फंसे करीब 150 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में तीन स्थानीय नागरिकों की भी मौत हो गई. गुलमर्ग की गंडोला सेवा पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है. यहां गर्मियों में बड़ी तादाद में पर्यटक पहुंचते हैं.

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है और हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बचाव अभियान पर खुद नजर रख रहीं महबूबा ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाया कि तेज हवाओं को देखते हुए एहतियाती कदम के तौर पर केबल कार सेवा को बंद क्यों नहीं किया गया. उन्होंने ट्वीट किया, 'भयावह खबर है. ऐसे में सवाल उठता है कि तेज हवाओं में केबल कार संचालन क्यों बंद नहीं किया गया. यह मानक संचालन प्रक्रिया है.'
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement