हरिद्वार : विवेकानंद जयंती पर 400 जिलों में मशाल यात्रा निकालेगा गायत्री परिवार

हरिद्वार : विवेकानंद जयंती पर 400 जिलों में मशाल यात्रा निकालेगा गायत्री परिवार

स्वामी विवेकानंद (फाइल तस्वीर)

हरिद्वार:

अखिल विश्व गायत्री परिवार समूचे विश्व पटल पर भारतीय संस्कृति की ध्वजा फहराने के लिए 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा चेतना दिवस के रूप में मनाने जा रहा है. इसके अंतर्गत देश के सभी राज्यों से लगभग 400 जिलों को लक्ष्य बनाकर कार्य योजना बनाई गई है. 25 से 30 जिलों के 15 वर्ग बनाए गए हैं.

पिछले एक वर्ष से इसकी तैयारी के लिए इन जिलों से 12 से 15 चयनित प्रतिनिधियों को गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, हरिद्वार में भविष्य निर्माता शिविरों के माध्यम तैयार किए गए हैं. 12 जनवरी को एक साथ देशभर में निर्धारित स्थानों पर युवा चेतना जागरण मशाल यात्रा निकाली जाएगी और सृजनशील युवा सम्मेलन आयोजित होंगे.

अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ.प्रणव पंड्या ने कहा कि भारत विश्व के सबसे अधिक युवाओं का देश है. यहां युवाओं की संख्या करीब 65 प्रतिशत है. इन्हें जागृत करने एवं सकरात्मक दिशा देने के उद्देश्य से अखिल विश्व गायत्री परिवार वर्ष 2017 को युवा क्रांति वर्ष के रूप में मना रहा है. इस वर्ष युवा जोड़ो अभियान को गति दी जाएगी.

केंद्रीय युवा प्रकोष्ठ के समन्वयक केदार प्रसाद दुबे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श वाक्य 'बनो और बनाओ' के उद्देश्य को लेकर अखिल विश्व गायत्री परिवार इस वर्ष कई कार्यक्रम आयोजित करेगा.

इसके अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त युवा एवं प्रौढ़ युवा मिलकर 14 लाख नए युवाओं को जोड़ने का कार्य करेंगे, तो वहीं 1,000 नए युवा मंडल गठित किए जाएंगे. समाज को सार्थक दिशा देने के लिए 2100 युग प्रवक्ता तथा 1400 प्रवासी युवा समयदानी तैयार किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि 4,500 युवा उत्कर्ष शिविर तथा 6,700 शिक्षण संस्थानों में डिवाइन वर्कशॉप निर्धारित किए गए हैं। इन कार्यक्रमों के लिए गायत्री तीर्थ शांतिकुंज तथा देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण प्राप्त युवा सक्रियता के साथ जुटेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com