दिल्ली में कल हो सकती है पानी की किल्लत, ऊपरी गंग नहर रखरखाव के लिए बंद

पूर्वी दिल्ली,साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और NDMC एरिया सहित दिल्ली के कई इलाकों में जल आपूर्ति पर असर पड़ेगा

दिल्ली में कल हो सकती है पानी की किल्लत, ऊपरी गंग नहर रखरखाव के लिए बंद

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

दिल्ली में कल से पानी की किल्लत होने की आशंका है. गंग नहर के मेन्टेनेंस के चलते पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. यमुना नदी में भी जल स्तर कम होने के कारण पानी की सप्लाई में दिक्कत हो रही है. इससे भागीरथी और सोनिया विहार प्लांट प्रभावित हैं. सोमवार को पूर्वी दिल्ली,साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और NDMC एरिया में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. पानी की आपूर्ति में अगले कुछ दिनों तक समस्या हो सकती है.

दिल्ली जल बोर्ड ने रविवार को कहा कि ऊपरी गंग नहर वार्षिक रखरखाव के लिए अगले चार-पांच दिनों तक बंद रहेगी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति पर असर पड़ेगा. नहर शहर में एक दिन में 270 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी की आपूर्ति करती है। इसमें से शोधन के लिए 120 एमजीडी पानी भागीरथी संयंत्र में जाता है, जबकि 150 एमजीडी जल सोनिया विहार संयंत्र में जाता है. भागीरथी और सोनिया विहार संयंत्रों में शोधित होने वाले पानी की आपूर्ति पूर्वी दिल्ली एवं दक्षिण दिल्ली के इलाकों में की जाती है.

जल बोर्ड ने बताया कि ऊपरी गंग नहर को वार्षिक रखरखाव के लिए बंद करने की वजह से पानी का भाव कम हो गया है. 
इससे भागीरथी और सोनिया विहार संयंत्रों में जल शोधन का काम प्रभावित हो सकता है. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि यमुना का जल स्तर भी कम है. उन्होंने कहा कि स्थिति में सुधार होने तक अगले तीन-चार दिन तक पानी कम दबाव के साथ उपलब्ध होगा. उन्होंने बताया कि दक्षिण दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और एनडीएमसी के इलाके प्रभावित हो सकते हैं.

(इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com