मिलिए उस तिकड़ी से, जिसने MyCitiMart से ट्राइसिटी की लाइफ को बनाया आसान

कम से कम टेंशन लेकर समय बचाने की चाह के इस दौर में एक एप्प पॉपुलर हो रही है जिसका नाम है 'माई सिटी मार्ट' (MyCitiMart).  'माई सिटी मार्ट' एप्प को सुमित सोनी, कृति कपूर और अल्पी अरोड़ा ने मिलकर बनाया है. पिछले साल मई में बनाई गई इस एप्प ने एक साल के भीतर ही मार्केट में तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं.

मिलिए उस तिकड़ी से, जिसने MyCitiMart से ट्राइसिटी की लाइफ को बनाया आसान

MyCitiMart

इस तपती दोपहरी में बाहर जाकर कौन ग्रोसरी का सामान लाना चाहेगा? लू के थपेड़ों के बीच बाहर जाकर फल-सब्जी लाने की हिम्मत हर कोई नहीं जुटा सकता. लेकिन बात सिर्फ भयंकर गर्मी को झेलने की ही नहीं, टाइम की भी है. हर कोई चाहता है कि उसका काम बिना किसी माथा-पच्ची के और कम से कम समय में हो जाए. रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने में उसका वक्त जाया न हो. कम से कम टेंशन लेकर समय बचाने की चाह के इस दौर में एक एप्प पॉपुलर हो रही है जिसका नाम है 'माई सिटी मार्ट' (MyCitiMart).  

'माई सिटी मार्ट' एप्प को सुमित सोनी, कृति कपूर और अल्पी अरोड़ा ने मिलकर बनाया है. पिछले साल मई में बनाई गई इस एप्प ने एक साल के भीतर ही मार्केट में तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. लॉन्चिंग के पहले महीने में 29 ऑर्डर्स से शुरुआत करने वाली 'माई सिटी मार्ट' ने ट्राइसिटी में 2000 से भी ज्यादा ऑर्डर्स डिलीवर किए.  

वैसे तो ज्यादातर ऑनलाइन ग्रोसर्स सीधे रिटेलर्स के साथ टाई-अप कर ऑर्डर्स डिलीवर करते हैं. पर MyCitiMart एप्प ने कुछ अलग करने का सोचा जिससे कि खरीदे हुए सामान की क्वालिटी के साथ कोई समझौता न हो और ग्राहक तक अच्छा सामान पहुंचे.

कृति ने कहा, 'मार्केट प्लेस मॉडल के फेल होने की सबसे बड़ी वजह है रिटेलर्स के पास गलत डाटा होना'. हमने इसे भांपा और समझ लिया कि हमें अलग तरह से सोचना होगा. यही वजह है कि हमारे ऑर्डर्स की कैंसलेशन दर काफी कम है. 

सुमित ने कहा, 'अपने मॉडल और ऑपरेशंस के चलते हम मार्केट में सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी हैं. भारत की पूरी ग्रोसरी मार्केट कुल मिलाकर लगभग 300 बिलियन यूएस डॉलर की है. इस क्षेत्र में ऑनलाइन शॉपिंग अभी बहुत कम है. ऐसे में इसमें अभी विस्तार की बेशुमार संभावनाएं हैं. इस बाजार में इतनी क्षमता है कि यहां आराम से कम से कम पांच से छह दिग्गज हो सकते हैं.

MyCitiMart  के अन्य प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले 5000 से ज्यादा एसकेयू हैं. 

अल्पी ने कहा, 'अगर आप अन्य किसी प्रतियोगी से हमारी तुलना करोगे तो हम राजस्व वृद्धि और औसत ऑर्डर साइज, दोनों में ही आगे हैं. हम माह-दर-माह दहाई अंकों से आगे बढ़ रहे हैं. हमारा औसत ऑर्डर 2000 रुपये का होता है जो कि मार्केट में सबसे अधिक है.' 
 
अपने बिजनेस के विस्तार के साथ MyCitiMart का एक लक्ष्य यह भी है कि वह स्थानीय बाजार में जबरदस्त पैठ बनाते हुए स्थानीय युवकों को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां उपलब्ध कराए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने बिजनेस के विस्तार के लिए MyCitiMart निवेशकों के संपर्क में है. 

MyCitimart एप्प डाउनलोड के लिए आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है.