हैदराबाद में मेट्रो का मार्ग बदलने की मांग कर रहे व्‍यापारी, दुकाने बंद रखीं

हैदराबाद में मेट्रो का मार्ग बदलने की मांग कर रहे व्‍यापारी, दुकाने बंद रखीं

मेट्रो रेल का फोटो प्रतीकात्‍मक

हैदराबाद:

शहर के सुल्तान बाजार इलाके के व्यापारियों ने हैदराबाद मेट्रो रेल का मार्ग नहीं बदले जाने के विरोध में शुक्रवार को अपनी दुकानें बंद रखी हैं। एक दिन पहले परियोजना की निर्माता कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने घोषणा की थी कि सुल्तान बाजार पर मेट्रो रेल का पथ नहीं बदला जाएगा। व्यापारियों ने नारे लिखी तख्तियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से बाजार को बचाने के अपने वादे से नहीं मुकरने की मांग की।

अधिकतर तख्तियों में लिखा था- केसीआर। सुल्तान बाजार बचाओ। नारेबाजी के बीच प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई, जिसमें कई व्यापारियों को गिरफ्तार किया गया। एक व्यापारी ने कहा कि बाजार को बचाने के लिए वे जान भी दे देंगे।

प्रोजेक्‍ट से प्रभावित होंगी 300 दुकानें
हैदराबाद के कोटी इलाके में सुल्तान बाजार एक भीड़-भाड़ वाला बाजार है। मेट्रो रेल परियोजना से करीब 300 दुकानें प्रभावित होंगी। सत्ता में आने से पहले केसीआर ने सुल्तान बाजार से होकर और विधानसभा भवन के सामने मेट्रो रेल के गुजरने का विरोध किया था। सत्ता में आने के बाद उन्होंने घोषणा की थी कि रास्ता बदला जाएगा, ताकि ऐतिहासिक धरोहर स्थलों, धार्मिक स्थलों तथा अन्य कई संपत्तियों की रक्षा की जा सके। गत वर्ष विधानसभा के सामने काम रोक दिया गया था, लेकिन सुल्तान बाजार तथा पुराने शहर में काम जारी रहा। सरकार ने कंपनी को रास्ता बदलने के लिए कहा था, लेकिन विस्तृत अध्ययन में कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं मिल पाया है।

मेट्रो अधिकारी बोले, मूल योजना में नहीं होगा बदलाव
एलएंडटी मेट्रो रेल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक वी.बी. गाडगिल ने गुरुवार को कहा कि मेट्रो सुल्तान बाजार और विधानसभा क्षेत्र में मूल योजना के मुताबिक बनेगा। पुराने शहर के मामले में हालांकि सरकार मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के साथ चर्चा कर रही है,  जो मूल योजना के विरोध में है। कंपनी शहर में तीन गलियारे पर कुल 71.16 किलोमीटर ऊपरगामी मेट्रो मार्ग बना रही है। शुरू में इस पर 14,132 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान था। देरी की वजह से इसका खर्च करीब 4,800 करोड़ रुपये बढ़ गया है। मूल योजना के मुताबिक, परियोजना पूरा होने की तिथि जुलाई 2017 है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com