अर्ध कुंभ के लिए उत्तराखंड ने केंद्र सरकार से मांगे 500 करोड़ रुपये

अर्ध कुंभ के लिए उत्तराखंड ने केंद्र सरकार से मांगे 500 करोड़ रुपये

गंगा नदी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

देहरादून:

जनवरी से अप्रैल के बीच हरिद्वार में होने वाले अर्ध कुंभ के लिए उत्तराखंड सरकार ने केंद्र से 500 करोड़ रुपये देने की मांग की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को भेजे पत्र में लिखा है कि केंद्र सरकार को 500 करोड़ रुपये तुरंत जारी करने चाहिए। श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने से जुड़ी परियोजनाओं के लिए केंद्र 500 करोड़ रुपये जितना जल्दी हो सके, जारी कर दें।।

जनवरी-अप्रैल के बीच 14 हफ्ते तक चलने वाले इस अर्ध कुंभ में आठ करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। रावत ने पत्र में लिखा है कि इन 500 करोड़ रुपये में से 400 करोड़ रुपये का इस्तेमाल स्थाई निर्माणों पर होगा, जबकि 100 करोड़ रुपये अस्थाई निर्माणों और सार्वजनिक सेवाओं पर खर्च होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है, 'राज्य सरकार के सीमित संसाधनों को देखते हुए बजट में अर्धकुंभ के लिए केवल 350 करोड़ रुपये आवंटित किए जा सके। कई काम पूरा होने के कगार पर हैं।' उन्‍होंने लिखा है कि नीति आयोग ने भी अर्ध कुंभ के लिए 166.67 करोड़ रुपये की मदद पर मुहर लगाई थी, लेकिन यह पैसा भी अभी तक जारी नहीं किया गया है।अर्ध कुंभ का पहला स्नान 14 जनवरी (मंकर संक्रांति) को है। आखिरी स्नान 22 अप्रैल, 2016 (चैत्र शुक्ल पूर्णिमा) को होगा।