वाराणसी : सरकार कर रही पर्यटकों को आकर्षित, नाविक कर रहे हड़ताल

वाराणसी में गंगा विहार के लिए पर्यटकों के लिए स्टोरी टेलिंग क्रूज़ और विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने के लिए फेरी का विरोध

वाराणसी : सरकार कर रही पर्यटकों को आकर्षित, नाविक कर रहे हड़ताल

वाराणसी में गंगा तट पर हड़ताल के दौरान प्रदर्शन करते हुए नाविक.

खास बातें

  • कहा- गंगा में क्रूज चलने लगेगा तो नाविक भुखमरी के शिकार हो जाएंगे
  • सरकार की योजनाओं से रोज़ी रोटी पर सीधा असर पड़ेगा
  • नावों के लाइसेंसों का रिन्यूअल नहीं किया जा रहा
वाराणसी:

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नित्य नई योजनाएं लागू हो रही हैं. इन्ही में से एक है वाराणसी में गंगा विहार के लिए पर्यटकों के लिए स्टोरी टेलिंग क्रूज़ और विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने के लिए फेरी का संचालन. इस योजना के जल्द ही वाराणसी में लागू होने के आसार हैं. ऐसे में गंगा पुत्र मांझी समाज के लोग इन योजनाओं का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि इन योजनाओं के लागू होने से उनकी रोज़ी रोटी पर सीधा असर पड़ेगा.

बनारस के दशाश्वमेघ घाट पर गंगा में पूरे 84 घाट के नाविक समाज के लोग जुटे. उन्होंने अपनी नावों को बंद कर विरोध प्रदर्शन किया. उनके हाथों में तख्तियां थीं और वे सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे. बनारस के इन माझियों का विरोध इस बात को लेकर है कि गंगा में क्रूज़ चलने लगी और सरकार की और क्रूज़ बोट चलाने की योजना है जिसकी वजह से इन्हें लगता है कि यह सीधे-सीधे इनके रोजी-रोटी पर हमला है. उनका कहना है कि सदियों से यह लोग बाप दादा के जमाने से गंगा में नाव चलाते और अपना जीविकोपार्जन करते चले आ रहे हैं लेकिन अब जब गंगा में क्रूज चलाकर सरकार बड़े पूंजीपतियों का मदद करना चाहती है और उन जैसे गंगा पुत्रों का पेट काटना चाहती है.

 
50ngp8pg

यही नहीं इनका विरोध इस बात को लेकर भी है कि जब से क्रूज चला तब से इनके नावों के लाइसेंसों का रिन्यूअल नहीं हो रहा है. इन्हें लग रहा है कि शायद इनके साथ यह सब साजिशन किया जा रहा है. इसको लेकर के इन लोगों ने बनारस के राजेंद्र प्रसाद घाट और दशाश्वमेध घाट पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया.
 
nds0vbt

इस मौके पर मौजूद नाविक समाज के प्रमोद माझी ने बताया कि हमारा धरना प्रदर्शन कई सारी व्यवस्थाओं के खिलाफ है पर हमारी मुख्य विरोध गंगा में मोदी और योगी सरकार द्वारा चलाए जा रहे क्रूज़ का विरोध करने यहां एकत्रित हुए हैं.
Newsbeep

VIDEO : पीएम मोदी ने किया जलमार्ग का उद्घाटन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रमोद माझी ने आरोप लगाते हुए कहा कि गंगा नदी में यदि क्रूज़ चलेगा तो गंगा पुत्र कैसे रोज़ी-रोटी कमाएगा. गंगा की गोद में हम पले बढ़े हैं इसके अलावा कहां जाएंगे. गंगा में क्रूज़ चलने लगेगा तो हम भुखमरी के शिकार हो जाएंगे. हम आज सरकार को एक अल्टीमेटम देने आए हैं कि गंगा में क्रूज़ की योजना बंद करें वरना हम लोग गंगा में इस पार से उस पार तक पूरे बनारस की नाव बांधकर विरोध करेंगे और आगामी चुनाव में पूरे देश में इनके विरोध में प्रचार करेंगे.