NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र
    शिक्षा मंत्रालय को कथित प्रशासनिक त्रुटियों के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अपनी मंजूरी भेज दी है. एक सूत्र ने कहा, ''त्यागी के खिलाफ जांच के प्रस्ताव को राष्ट्रपति कार्यालय ने अनुमति दे दी है. जांच पूरी होने तक त्यागी अवकाश पर रहेंगे. ''
  • दिल्ली के तीनों  नगर निगमों के महापौरों ने केजरीवाल के घर के बाहर धरना दिया
    बीजेपी (BJP) शासित तीनों नगर निगमों के महापौरों ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आवास के बाहर धरना देकर करोड़ों रुपये के कोष के मुद्दे पर उनसे मुलाकात की मांग की. महापौरों ने दावा किया कि यह कोष निगमों का आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर बकाया है. तीनों महापौरों जयप्रकाश (उत्तरी दिल्ली), अनामिका (दक्षिणी दिल्ली) और निर्मल जैन (पूर्वी दिल्ली) ने संयुक्त रूप से दावा किया कि निगमों के दिल्ली सरकार पर कुल 13,000 करोड़ रुपये बकाया हैं.
  • दिल्ली : नगर निगम के अस्पतालों में वेतन नहीं मिलने पर हड़ताल कर रहे डॉक्टरों को मिला समर्थन
    दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों में डॉक्टरों को सैलेरी न मिलने के मामले में दिल्ली के अन्य सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों का भी निगम अस्पताल के डॉक्टरों को समर्थन मिल गया है. अन्य अस्पतालों के डॉक्टर भी मंगलवार को दो घंटे के लिए पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे. वे काला रिबन धारण करके विरोध दर्ज कराएंगे. 
  • दिल्ली में कोविड-19 संबंधी नियम तोड़ने वाले करीब 2000 लोगों के चालान कटे
    Delhi Coronavirus: दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी के रोकथाम से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने को लेकर शनिवार को करीब 2000 चालान काटे. दिल्ली पुलिस के आंकड़े के अनुसार 1856 चालान ऐसे लोगों के काटे गए जिन्हें बिना मास्क के पाया गया, जबकि तीन का थूकने पर और 117 का चालान सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर काटा गया.
  • अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली को बांद्रा पुलिस ने पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया
    मुंबई पुलिस ने अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है. बांद्रा पुलिस ने नोटिस जारी कर दोनों को 26 और 27 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया है.
  • दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार पहुंचा
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार हो गया है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना के 2154 नए मामले सामने आए. इसके साथ कुल मामले 3,33,171 हो गए. इन 24 घंटों में 31 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 6,040 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इन 24 घंटों में 2845 लोग ठीक हुए. अब तक कुल 3,04,561 लोग ठीक हो चुके हैं.
  • पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल
    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे को लेकर कहा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक बुलाएं. केजरीवाल ने सोमवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ''पराली की समस्या से निपटने के लिए डेडलाइन निश्चित की जाए. मुझे लगता है कि युद्धस्तर पर काम करें तो एक साल में हम पराली को लाइबिलिटी के बजाय एसेट्स में बदल सकते हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर महीने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करें.''
  • दिल्ली में कल हो सकती है पानी की किल्लत, ऊपरी गंग नहर रखरखाव के लिए बंद
    दिल्ली में कल से पानी की किल्लत होने की आशंका है. गंग नहर के मेन्टेनेंस के चलते पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. यमुना नदी में भी जल स्तर कम होने के कारण पानी की सप्लाई में दिक्कत हो रही है. इससे भागीरथी और सोनिया विहार प्लांट प्रभावित हैं. सोमवार को पूर्वी दिल्ली,साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और NDMC एरिया में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. पानी की आपूर्ति में अगले कुछ दिनों तक समस्या हो सकती है.
  • सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले में एक्टर अर्जुन रामपाल का करीबी गिरफ्तार
    नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले (Sushant Singh Rajput Drug Case)  में अभिनेता अर्जुन रामपाल के करीबी व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम एगीसलोस डेमेट्रिडेस (Agisilaos Demetriades) है.  वह अर्जुन रामपाल की गर्ल फ्रेंड का भाई है. NCB सूत्रों के मुताबिक एगीसलोस डेमेट्रिडेस के पास से चरस और Alprazolam टैबलेट मिले हैं.
  • दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए फायर डिपार्टमेंट ने कसी कमर, पानी का छिड़काव शुरू
    Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर फायर डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है. दिल्ली के 13 प्रदूषण हॉट स्पॉट पर पानी का छिड़काव किया जाएगा. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली फायर डिपार्टमेंट ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक ड्राइव की शुरुआत की है.
  • प्रदूषण फैलाने पर दिल्ली सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना
    दिल्ली में ठंड की शुरुआत भी नहीं हुई है कि राजधानी में प्रदूषण ने अपने पैर पसार लिए हैं. यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने खुले में कूड़ा जलाने के लिए बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया है. पर सवाल ये है कि उल्लंघन करने वाले क्या वाकई ये जुर्माना भरेंगे? दिल्ली के किरारी इलाक़े में रोक के बावजूद धड़ल्ले से कूड़ा जलाया जा रहा है. यह इलाका बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली के अंतर्गत आता है. आप आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जरिए निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.
  • मेडिकल परीक्षा:  छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता
    प्रतिभा शहरी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वाराणसी (Varanasi) के छात्र कृष्णांशु ने यह साबित कर दिखाया है. मेडिकल की परीक्षा (Medical entrance exam) के नतीजे आ गए हैं. इसमें न सिर्फ छोटे शहरों के बच्चे टॉपर लिस्ट में हैं बल्कि छोटे शहरों में ही कोचिंग करके इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. वैसे तो राजस्थान कोचिंग के लिए मशहूर है, लेकिन वहां के एक बच्चे ने बनारस आकर कोचिंग की और 53वीं रैंक पाई. इस बात से ये ज़ाहिर होता है कि सही मार्गदर्शन मिले तो आला से आला मुकाम हासिल किया जा सकता है. छोटे शहर में रहकर बड़ी सफलता हासिल करने वाले छात्र सिर्फ कृष्णांशु ही नहीं हैं, श्वेता और आकांक्षा जैसी छात्राएं भी हैं जो अपने सपने पूरे करने की राह पर चल पड़ी हैं.
  • आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ ED ने चार्जशीट पेश की
    Delhi Riots: आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट पेश कर दी है. दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में शनिवार को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप के तहत चार्जशीट पेश की गई. चार्जशीट में आरोपी के तौर पर ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता का नाम है.
  • देश की 70 फीसदी आबादी को जागरूक करने के लिए छात्र ने बनाया कोविड क्युरिकुलम
    Coronavirus: भारत के गांवों में यदि कोरोना वायरस संक्रमण ज्यादा फैल गया तो क्या होगा? इस सवाल ने ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक छात्र को इतना प्रभावित किया कि उसने इस वायरस को लेकर जागरूकता लाने की ठान ली. फिर सवाल उठा कि बहुभाषी भारत में सभी राज्यों, अंचलों तक के लोगों को कैसे जागररूक किया जाए? छात्र ने इसके लिए नया रास्ता निकाला जसमें भाषा की कोई बाधा नहीं है. जहां भाषा आड़े आए, वहां दृश्य अपना काम कर जाते हैं. लक्ष्य सुबोध नाम के कर्नाटक के छात्र ने ग्रामीण भारत के लिए कोरोना पाठ्यक्रम बना डाला है.
  • देश की 70 फीसदी आबादी को जागरूक करने के लिए छात्र ने बनाया कोविड क्युरिकुलम
    Coronavirus: भारत के गांवों में यदि कोरोना वायरस संक्रमण ज्यादा फैल गया तो क्या होगा? इस सवाल ने ग्यारहवीं में पढ़ने वाले एक छात्र को इतना प्रभावित किया कि उसने इस वायरस को लेकर जागरूकता लाने की ठान ली. फिर सवाल उठा कि बहुभाषी भारत में सभी राज्यों, अंचलों तक के लोगों को कैसे जागररूक किया जाए? छात्र ने इसके लिए नया रास्ता निकाला जसमें भाषा की कोई बाधा नहीं है. जहां भाषा आड़े आए, वहां दृश्य अपना काम कर जाते हैं. लक्ष्य सुबोध नाम के कर्नाटक के छात्र ने ग्रामीण भारत के लिए कोरोना पाठ्यक्रम बना डाला है.
  • दिल्ली : मोबाइल चोरी करने के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या
    दिल्ली पुलिस ने एक शख्स की पीट पीटकर हत्या करने के आरोप में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. मृतक पर मोबाइल चोरी करने का शक था. डीसीपी एयरपोर्ट राजीव रंजन के मुताबिक 14 अक्टूबर को सूचना मिली कि महिपालपुर में रेडिशन होटल के सामने जंगल के इलाके में एक शख्स का शव पड़ा हुआ है. पुलिस ने मौके पर जाकर शव अपने कब्जे में ले लिया. मृतक की पहचान 20 साल के दीपक के रूप में हुई, जो महिपालपुर का ही रहने वाला था.
  • दिल्ली दंगे का मामला: अदालत ने दो आरोपियों को जमानत दी
    Delhi riots case: दिल्ली की एक अदालत ने नगर के उत्तर पूर्वी हिस्से में फरवरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े एक मामले में दो आरोपियों को जमानत दे दी और कहा कि किसी प्राथमिकी में उनका नाम नहीं है और न ही उनके खिलाफ कोई विशिष्ट आरोप हैं. अदालत ने रशीद सैफी और मोहम्मद शादाब को राहत प्रदान कर दी. अभियाजन पक्ष ने दोनों के खिलाफ दावा किया कि वे आप के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के रिश्तेदार हैं जो मुख्य साजिशकर्ता हैं.
  • हाई कोर्ट का आदेश: कोलकाता के निजी स्कूल कम से कम 20 प्रतिशत फीस कम करें
    कलकत्ता हाई कोर्ट ने मंगलवार को यहां के 145 निजी स्कूलों को आदेश दिया कि वे कम से कम 20 प्रतिशत कम शुल्क करने की पेशकश करें. इसने साथ ही कहा कि सुविधाओं के इस्तेमाल के लिए गैर जरूरी शुल्क की अनुमति नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि शहर के 145 निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल फीस में कमी करने का अनुरोध करते हुए याचिका दायर की थी. उनका कहना था कि कक्षाएं केवल ऑनलाइन चल रही हैं.
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के दूसरे दिन भी वेबसाइट की कछुआ चाल
    DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन दाखिला (Online Admission) प्रक्रिया मंगलवार को प्रभावित हुई क्योंकि दाखिले के लिए आवेदन से जुड़ी वेबसाइट (Website) धीमी गति से चल रही थी. विश्वविद्यालय के एक कॉलेज के प्राचार्य ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच विश्वविद्यालय में पहली बार दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. इसकी शुरुआत सोमवार को हुई और पहले ही दिन 19,000 आवेदन मिले. सोमवार को मिले आवेदनों में से सिर्फ 1,628 आवेदन ही स्वीकृत हो सके.
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के 1849 नए मामले सामने आए
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 1849 नए मामले सामने आए हैं. यह मामले पिछले 24 घंटों में सामने आए हैं. अब कुल मामले 3,11,188 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 40 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 5809 की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 2975 लोग ठीक हुए और अब तक कुल 2,84,844 लोग ठीक हुए.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com