NDTV Khabar
होम | शहर

शहर

  • दिल्ली: शादी समारोहों में लोगों की संख्या में रियायत, बसों में यात्री संख्या की लिमिट खत्म
    Delhi Coronavirus: दिल्ली में शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ी रियायत दी है. अब किसी बंद जगह या हॉल में क्षमता के 50 प्रतिशत लोग इकट्ठे हो सकते हैं लेकिन अधिकतम संख्या 200 से ज्यादा नहीं हो सकती है. अगर इलाका खुला हुआ हो या कोई ग्राउंड हो तो उसके लिए कोई अधिकतम संख्या नहीं होगी. इन समारोहों में मास्क पहनना, देह से दूरी बनाना, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा.
  • दिल्ली में लगातार चौथे दिन कोरोना संक्रमण के 5000 से ज्यादा नए मामले
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में लगातार चौथे दिन कोरोना के 5000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. शनिवार को समाप्त 24 घंटों में 5062 नए मामले सामने आए. पॉजिटिविटी रेट 11 फ़ीसदी के पार है और रिकवरी रेट 89.85% है. दिल्ली में एक्टिव मरीज़ 8.46% और डेथ रेट 1.68% है. पॉजिटिविटी रेट 11.42% है. शनिवार को समाप्त 24 घंटों में आए 5062 नए मामलों के साथ दिल्ली में अब तक कुल मामले 3,86,706 हो गए हैं.
  • दीपिका पादुकोण की टैलेंट मैनेजर करिश्मा ने अदालत में अग्रिम जमानत की अर्जी दी
    अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की टैलेंट मैनेजर करिश्मा प्रकाश (Karishma Prakash) ने अदालत में अग्रिम जमानत की अर्जी दी है.वे 26 सितंबर को तो नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की पूछताछ के बाद घर वापस जाने में कामयाब हो गई थीं. लेकिन एक महीने बाद अब तस्वीर बदल चुकी है. एनसीबी ने समन देकर करिश्मा को फिर से बुलाया है लेकिन वे आ नहीं रही हैं.
  • राघव चड्ढा ने दिल्ली में जल आपूर्ति को सामान्य स्थिति में लाने का भरोसा जताया
    दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढ़ा (Raghav Chadha) ने अमोनिया का स्तर दोबारा बढ़ने से प्रभावित हुए दिल्ली जल बोर्ड के सोनिया विहार प्लांट का दौरा किया. अपने दौरे में डीजेबी उपाध्यक्ष ने सुनिश्चित किया कि प्लांट का कामकाज 70-80 प्रतिशत क्षमता पर दोबारा शुरू हो जाए. उन्होंने सोनिया विहार प्लांट पर वरिष्ठ अधिकारियों और चीफ इंजीनियर (वॉटर) के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की और सोनिया विहार और भागीरथी प्लांट में दोबारा पूरी क्षमता के साथ काम शुरू करने का निर्देश दिया. इन प्लांटों से दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली और एनडीएमसी के कुछ इलाकों में पानी सप्लाई (Water Supply) किया जाता है.
  • दिल्ली सरकार के कॉलेजों में बढ़ी 1330 सीटें : मनीष सिसोदिया
    उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में उच्च शिक्षा के अवसर बढ़ने पर दिल्ली वासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आइपी यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों में इस वर्ष से 1330 नई सीटें जोड़ी गई हैं. यह पांच-छह नए कॉलेज खोलने के बराबर है. इससे दिल्ली के स्कूलों से पढ़कर निकले उन स्टूडेंटों को लाभ होगा जिन्हें उच्च शिक्षा के बेहतर अवसरों की तलाश है. 
  • दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों की भूख हड़ताल समाप्त
    उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने बुधवार को जूस पिलाकर हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों की भूख हड़ताल खत्म करवा दी. इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम में स्थाई समिति के अध्यक्ष श्री छैल बिहारी गोस्वामी उपस्थित थे.
  • दिल्ली में पहली बार कोरोना के नए मामले 5000 के पार, पिछले 24 घंटों में 5673 नए मरीज सामने आए
    देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना कहर बरपा रहा है और यहां पिछले कुछ समय से नए मामलों का हर दिन नया रिकॉर्ड बन रहा है. बुधवार को कोरोना के नए मामलों का सारा रिकॉर्ड टूट गया और पहली बार दिल्ली में 5000 से ज्यादा नए मरीज सामने आए.
  • शिक्षा मंत्रालय को डीयू के वीसी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिली: सूत्र
    शिक्षा मंत्रालय को कथित प्रशासनिक त्रुटियों के मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी के खिलाफ जांच के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अपनी मंजूरी भेज दी है. एक सूत्र ने कहा, ''त्यागी के खिलाफ जांच के प्रस्ताव को राष्ट्रपति कार्यालय ने अनुमति दे दी है. जांच पूरी होने तक त्यागी अवकाश पर रहेंगे. ''
  • दिल्ली के तीनों  नगर निगमों के महापौरों ने केजरीवाल के घर के बाहर धरना दिया
    बीजेपी (BJP) शासित तीनों नगर निगमों के महापौरों ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आवास के बाहर धरना देकर करोड़ों रुपये के कोष के मुद्दे पर उनसे मुलाकात की मांग की. महापौरों ने दावा किया कि यह कोष निगमों का आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर बकाया है. तीनों महापौरों जयप्रकाश (उत्तरी दिल्ली), अनामिका (दक्षिणी दिल्ली) और निर्मल जैन (पूर्वी दिल्ली) ने संयुक्त रूप से दावा किया कि निगमों के दिल्ली सरकार पर कुल 13,000 करोड़ रुपये बकाया हैं.
  • दिल्ली : नगर निगम के अस्पतालों में वेतन नहीं मिलने पर हड़ताल कर रहे डॉक्टरों को मिला समर्थन
    दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों में डॉक्टरों को सैलेरी न मिलने के मामले में दिल्ली के अन्य सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों का भी निगम अस्पताल के डॉक्टरों को समर्थन मिल गया है. अन्य अस्पतालों के डॉक्टर भी मंगलवार को दो घंटे के लिए पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे. वे काला रिबन धारण करके विरोध दर्ज कराएंगे. 
  • दिल्ली में कोविड-19 संबंधी नियम तोड़ने वाले करीब 2000 लोगों के चालान कटे
    Delhi Coronavirus: दिल्ली पुलिस ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी के रोकथाम से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने को लेकर शनिवार को करीब 2000 चालान काटे. दिल्ली पुलिस के आंकड़े के अनुसार 1856 चालान ऐसे लोगों के काटे गए जिन्हें बिना मास्क के पाया गया, जबकि तीन का थूकने पर और 117 का चालान सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर काटा गया.
  • अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली को बांद्रा पुलिस ने पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया
    मुंबई पुलिस ने अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है. बांद्रा पुलिस ने नोटिस जारी कर दोनों को 26 और 27 अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया है.
  • दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार पहुंचा
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के टेस्ट का आंकड़ा 40 लाख के पार हो गया है. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में कोरोना के 2154 नए मामले सामने आए. इसके साथ कुल मामले 3,33,171 हो गए. इन 24 घंटों में 31 मरीजों की मौत हो गई. अब तक कुल 6,040 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इन 24 घंटों में 2845 लोग ठीक हुए. अब तक कुल 3,04,561 लोग ठीक हो चुके हैं.
  • पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल
    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे को लेकर कहा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक बुलाएं. केजरीवाल ने सोमवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ''पराली की समस्या से निपटने के लिए डेडलाइन निश्चित की जाए. मुझे लगता है कि युद्धस्तर पर काम करें तो एक साल में हम पराली को लाइबिलिटी के बजाय एसेट्स में बदल सकते हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर महीने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करें.''
  • दिल्ली में कल हो सकती है पानी की किल्लत, ऊपरी गंग नहर रखरखाव के लिए बंद
    दिल्ली में कल से पानी की किल्लत होने की आशंका है. गंग नहर के मेन्टेनेंस के चलते पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. यमुना नदी में भी जल स्तर कम होने के कारण पानी की सप्लाई में दिक्कत हो रही है. इससे भागीरथी और सोनिया विहार प्लांट प्रभावित हैं. सोमवार को पूर्वी दिल्ली,साउथ दिल्ली उत्तर पूर्वी दिल्ली और NDMC एरिया में पानी की सप्लाई प्रभावित होगी. पानी की आपूर्ति में अगले कुछ दिनों तक समस्या हो सकती है.
  • सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले में एक्टर अर्जुन रामपाल का करीबी गिरफ्तार
    नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने सुशांत सिंह राजपूत ड्रग मामले (Sushant Singh Rajput Drug Case)  में अभिनेता अर्जुन रामपाल के करीबी व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम एगीसलोस डेमेट्रिडेस (Agisilaos Demetriades) है.  वह अर्जुन रामपाल की गर्ल फ्रेंड का भाई है. NCB सूत्रों के मुताबिक एगीसलोस डेमेट्रिडेस के पास से चरस और Alprazolam टैबलेट मिले हैं.
  • दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए फायर डिपार्टमेंट ने कसी कमर, पानी का छिड़काव शुरू
    Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर फायर डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है. दिल्ली के 13 प्रदूषण हॉट स्पॉट पर पानी का छिड़काव किया जाएगा. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली फायर डिपार्टमेंट ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक ड्राइव की शुरुआत की है.
  • प्रदूषण फैलाने पर दिल्ली सरकार ने उत्तरी नगर निगम पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना
    दिल्ली में ठंड की शुरुआत भी नहीं हुई है कि राजधानी में प्रदूषण ने अपने पैर पसार लिए हैं. यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने खुले में कूड़ा जलाने के लिए बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया है. पर सवाल ये है कि उल्लंघन करने वाले क्या वाकई ये जुर्माना भरेंगे? दिल्ली के किरारी इलाक़े में रोक के बावजूद धड़ल्ले से कूड़ा जलाया जा रहा है. यह इलाका बीजेपी शासित उत्तरी दिल्ली के अंतर्गत आता है. आप आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जरिए निगम पर एक करोड़ का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.
  • मेडिकल परीक्षा:  छोटे शहर के छात्रों ने हासिल की बड़ी सफलता
    प्रतिभा शहरी सुख-सुविधाओं की मोहताज नहीं होती, वाराणसी (Varanasi) के छात्र कृष्णांशु ने यह साबित कर दिखाया है. मेडिकल की परीक्षा (Medical entrance exam) के नतीजे आ गए हैं. इसमें न सिर्फ छोटे शहरों के बच्चे टॉपर लिस्ट में हैं बल्कि छोटे शहरों में ही कोचिंग करके इन्होंने यह मुकाम हासिल किया है. वैसे तो राजस्थान कोचिंग के लिए मशहूर है, लेकिन वहां के एक बच्चे ने बनारस आकर कोचिंग की और 53वीं रैंक पाई. इस बात से ये ज़ाहिर होता है कि सही मार्गदर्शन मिले तो आला से आला मुकाम हासिल किया जा सकता है. छोटे शहर में रहकर बड़ी सफलता हासिल करने वाले छात्र सिर्फ कृष्णांशु ही नहीं हैं, श्वेता और आकांक्षा जैसी छात्राएं भी हैं जो अपने सपने पूरे करने की राह पर चल पड़ी हैं.
  • आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ ED ने चार्जशीट पेश की
    Delhi Riots: आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट पेश कर दी है. दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट में शनिवार को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप के तहत चार्जशीट पेश की गई. चार्जशीट में आरोपी के तौर पर ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता का नाम है.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com