Budget
Hindi news home page
होम | शहर

शहर

  • रामजस कॉलेज में हिंसा पर मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने दिल्‍ली पुलिस को बताया बीजेपी का 'एजेंट'
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में हुए संघर्षों से निपटने को लेकर दिल्ली पुलिस के रवैये की आलोचना की और आरोप लगाया कि पुलिस बल भाजपा की ‘एजेंट’ है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी ‘भाजपा कार्यकर्ता’ के रूप में काम नहीं करने और 22 फरवरी को हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार पुलिस को भी पकड़ने की अपील की.
  • दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन में करीब 37 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी
    दिल्ली सरकार ने शनिवार को राज्य में अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल कर्मियों के न्यूनतम वेतन में करीब 37 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य मंत्रिमंडल के इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा बनाई गई 15-सदस्यीय समिति की इस संबंध में की गई सभी सिफारिशों को मंजूरी कर लिया.
  • बीएमसी चुनाव : भाजपा के ‘गुब्बारे’ में क्या उतनी हवा है, जितनी दिखायी जा रही है - शिवसेना
    महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाजपा की सफलता पर अपना आक्रामक रुख बरकरार रखते हुए शिवसेना ने चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को हल्का करने का प्रयास करते हुए संदेह जताया कि इसमें क्या उतनी वास्तविकता है जितनी दिखायी जा रही है. शिवसेना ने कहा, ‘भाजपा की सफलता का गुब्बारा बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा है. यह बहस का विषय है कि क्या गुब्बारे में उतनी हवा है जितनी दिखायी जा रही है.’
  • दिल्‍ली : विजय विहार इलाके में वाशिंग मशीन में गिरकर जुड़वां बच्चों की मौत
    विजय विहार इलाके में वांशिग मशीन के टैंक में गिरकर जुड़वां बच्चों की मौत हो गई. दोनों की उम्र तीन साल बताई जा रही है. लोगों से मिली जानकारी के अनुसार अवंतिका में रविन्द्र परिवार के साथ रहते हैं. वह कोटक महिंद्रा बैंक में काम करते हैं. परिवार में पत्नी राखी और तीन बेटे हैं. बड़ा बेटा 10 साल और दो जुड़वां तीन साल के हैं. दोनों के नाम निशांत और नक्षय हैं.
  • BMC elections 2017: पार्षदों के समर्थन को लेकर शिवसेना-बीजेपी का एकसमान दावा
    बीएमसी (BMC) के मेयर पद की दौड़ में आगे बढ़ने के लिए शिवसेना और बीजेपी ने जोर लगा दिया है. गौरतलब है कि दोनों दलों ने एकसमान 4 निर्दलीय पार्षद अपने साथ होने का दावा किया है. बीएमसी चुनाव में शिवसेना को 84 सीट मिली हैं. जबकि बीजेपी को 82. चुनावी नतीजों के बाद दोनों दलों ने दावा किया कि मेयर उन्हीं का होना चाहिए. लेकिन, आंकड़ों के हिसाब से देखे तो बिना समर्थन ये न बीजेपी के लिए मुमकिन है न शिवसेना के लिए. 227 सीटों के सदन में बिना समर्थन अपना मेयर चुनने के लिए सर्वाधिक 114 वोटों की जरूरत होती है, जो की शिवसेना और बीजेपी में से किसी के पास नहीं.
  • एमसीडी चुनाव 2017 : आम आदमी पार्टी ने जारी की 109 उम्मीदवारों की सूची, 64 युवा चेहरे, देखें सूची
    दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई ने 109 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने 109 वार्डों के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं. इन 109 में से 46 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं. पार्टी ने इन 46 के अलावा 3 अनारक्षित सीटों पर भी महिला उम्मीदवारों पर दांव खेला है. पार्टी का कहना है कि 109 उम्मीदवारों में से 64 पार्टी के युवा चेहरे हैं.
  • जयललिता की मौत पर कोई रहस्य नहीं है : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी
    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ईके पलानीस्वामी ने कहा कि अन्नाद्रमुक प्रमुख जे. जयललिता की मृत्यु में कोई रहस्य नहीं है जैसा कि कुछ हलकों द्वारा दावा किया जा रहा है. उन्होंने जयललिता की मृत्यु की जांच की मांग से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए संवाददाताओं से कहा कि ऐसा कुछ नहीं है जैसा कुछ लोग कह रहे हैं.
  • कनसास में मारे गए भारतीय के लिए फंड जोड़ने का ऑनलाइन प्रयास, 12 घंटों में मिले 250,000 डॉलर
    अमेरिका के कनसास में एक पूर्व यूएस नेवी के कर्मचारी के हाथों मारे गए भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला के परिवार की मदद के लिए कई लोग सामने आए हैं. अपनी संवेदनाओं के साथ लोगों ने श्रीनिवास के परिवार की मदद के लिए चलाए गए ऑनलाइन कैंपेन में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है. 12 घंटों में ही 250000 अमेरिकी डॉलर की मदद पहुंची है. हैदराबाद के रहने वाले 32 साल के श्रीनिवास कुचिभोटला की अमेरिका में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. बुधवार की रात अमेरिका के कनसास शहर के बार में श्रीनिवास अपने दोस्त आलोक मदसानी के साथ बैठे थे. तब अचानक 51 साल के एक रिटायर्ड नौसैनिक ने यह कहते हुए उन दोनों पर गोली चलाई कि 'निकल जाओ मेरे देश से..'
  • BMC चुनाव : धर्म नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बंट गए मुंबई के वोटर
    चुनावों में मतों का ध्रुवीकरण विचारधारा या धर्म केंद्रित ही नहीं होता यह भाषाई आधार पर भी हो सकता है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका चुनाव के परिणाम यही संकेत दे रहे हैं. ध्रुवीकरण को आम तौर पर दक्षिणपंथी धर्म आधारित राजनीति से जोड़ा जाता है. बीएमसी चुनाव में भगवा दल शिवसेना और भाजपा आमने-सामने थे. इसके नतीजों से पता चलता है कि दोनों दलों के मतदाताओं के बीच भाषा के आधार पर ध्रुवीकरण हुआ है. इस चुनाव में 227 सीटों में से शिवसेना ने 84 और भाजपा ने 82 जीती हैं.
  • राबड़ी देवी के बाद अब लालू यादव ने की टिप्‍पणी, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को कहा 'बुड्ढा'
    बिहार में राष्ट्रीय जनता दल सत्ता की कुर्सी पर नीतीश कुमार की जगह तेजस्वी यादव को देखना चाहती है, इसलिए उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव के माता पिता राबड़ी देवी और पार्टी प्रमुख लालू यादव इस आशय का बयान हर दिन दे रहे हैं. नए घटनाक्रम में लालू यादव ने शुक्रवार को कह दिया कि 'नीतीश जी और हम बूढ़े हो चले हैं, हमलोग कितना दिन चलेंगे, आखिरकार नौजवान लोग ही देखेंगे.'
  • नौकरी दिलाने के नाम पर ठगे सात लाख रुपये, पुलिस में मामला दर्ज
    महेश नगर थाने में एक व्यक्ति ने नौकरी के नाम पर सात लाख रपए ठगने का मामला दर्ज कराया है. पुलिस के अनुसार रामावतार पारीक, अनिता पारीक और हितेश पारीक ने परिवादी हनुमान प्रसाद को नौकरी दिलाने का झांसा देकर सात लाख रुपये लिए थे.
  • बेंगलुरु : बच्चों के यौन शोषण को लेकर प्री स्कूल के प्रबंधन पर मामला दर्ज
    बेंगलुरु में तीन वर्षीय बच्ची के कथित यौन शोषण के मामले में गिरफ्तार प्री स्कूल के एक गैर शिक्षण स्टॉफ के खिलाफ और भी अभिभावकों ने इसी तरह की शिकायतें की हैं. पुलिस ने आज बताया कि स्कूल प्रबंधन पर भी इस अपराध की रिपोर्ट न देने के लिए यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) के तहत मामला दर्ज किया गया है.
  • दिल्ली :  ATM से  'चूरन लेबल' लिखे जाली नोट निकलने के मामले में आरोपी गिरफ्तार
    दक्षिण पूर्वी दिल्ली के संगम विहार इलाके में एसबीआई एटीएम से 2,000 रुपये के चार जाली नोट निकलने के मामले में गुरुवार को 27 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. नोटों पर ‘‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’’ लिखा था.
  • दिल्ली : राजघाट के समीप जंगल में लगी आग
    राजघाट के पास के वन क्षेत्र में गुरुवार को भीषण आग लग गई. दमकल विभाग के मुताबिक आग लगने का पता चलने के बाद दमकल की छह गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया.
  • मध्यप्रदेश : अपने अफसर की नाक पर रेलवे के टिकट कलेक्टर ने गड़ा दिए दांत!
    रेलवे के एक टिकट कलेक्टर को अपने अफसर मुख्य टिकट निरीक्षक पर इतना गुस्सा आया कि उसने उनकी नाक पर काट लिया. यह वाकया गुरुवार को मध्यप्रदेश के कटनी रेलवे स्टेशन पर हुआ. टिकट कलेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और रेलवे ने उसे निलंबित कर दिया है. इस घटना के पीछे आपसी रंजिश की आशंका जताई जा रही है.
  • गुजरात हाईकोर्ट ने जमानत की शर्तों में छूट देने की हार्दिक पटेल की अर्जी खारिज की
    गुजरात हाईकोर्ट ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल की उस याचिका को गुरुवार को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने अपनी जमानत की शर्तों में छूट देने की मांग की थी.
  • बीजेपी ने किया शिवसेना की नाक में दम, अब मेयर पद को लेकर आमना-सामना
    नतीजों के दौरान घर पर बैठे हुए शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मीडिया के सवालों का सामना करने के लिए देर शाम हिम्मत जुटाई. लेकिन, तब भी वे ये कहने से नहीं चूके की बीजेपी ने सत्ता, संपत्ति और साधन का इस्तेमाल कर जीत हासिल की है.
  • BMC चुनाव नतीजे : शिवसेना के लिए हार जैसी ही जीत! अब क्या हैं गठबंधन की संभावनाएं...
    बीएमसी चुनावों के नतीजों ने भले ही शिवसेना को निराश किया हो और भाजपा को जश्न मनाने की वजह दी हो, लेकिन ये अब भी साफ़ नहीं हुआ है कि बीएमसी पर सत्ता किसकी होगी. कोई भी पार्टी जीत के लिए ज़रूरी 114 सीटों का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई है, ऐसे में सत्ता के लिए गठबंधन जरूरी है.
  • बसपा विधायक बी एल कुशवाहा की विधानसभा सदस्यता समाप्त
    राजस्थान विधानसभा में आज अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने सदन को बसपा विधायक बी एल कुशवाहा को एक आपराधिक मामले में सजा होने पर उनकी सदन की सदस्यता समाप्त होने की जानकारी दी. अध्यक्ष ने कहा कि बी एल कुशवाहा को एक आपराधिक मामले में आजीवन कारावास और दस हजार रूपये का जुर्माना हुआ है.
  • जानिए क्या हुआ जब राजस्थान विधानसभा में अचानक राष्ट्रगान शुरू हो गया
    राजस्थान विधानसभा में आज राज्यपाल कल्याण सिंह के अभिभाषण के दौरान अचानक राष्ट्रगान बज जाने से राज्यपाल समेत अन्य सभी हतप्रभ रह गये.

Advertisement

Advertisement