NDTV Khabar

बर्थडे: इंटरनेशनल क्रिकेट में चार बार छक्‍कों की 'हैट्रिक' लगा चुके हार्दिक पंड्या, 10 खास बातें..

अपने धमाकेदार प्रदर्शन से विपक्षी टीम के लिए सिरदर्द बनने वाले हार्दिक पंड्या गुरुवार को 25 वर्ष के हो गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बर्थडे:  इंटरनेशनल क्रिकेट में चार बार छक्‍कों की 'हैट्रिक' लगा चुके हार्दिक पंड्या, 10 खास बातें..

हार्दिक ने अपनी ऑलराउंड प्रतिभा से उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में लोगों का दिल जीता है (फाइल फोटो)

अपने धमाकेदार प्रदर्शन से विपक्षी टीम के लिए सिरदर्द बनने वाले हार्दिक पंड्या गुरुवार को 25 वर्ष के हो गए. करीब तीन वर्ष के इंटरनेशनल करियर में ही हार्दिक ने अपने खेलकौशल से बड़ी संख्‍या में प्रशंसक बनाए हैं. शॉर्टर फॉर्मेट में हार्दिक ने अपने दमदार छक्‍कों से न केवल भारत के लिए मैच बल्कि क्रिकेटप्रेमियों के दिल भी जीते हैं. अपनी मध्‍यम तेज गेंदबाजी से भी हार्दिक टीम के लिए उपयोगी साबित होते हैं. उनकी कटर्स का सामना करना बल्‍लेबाजों के लिए आसान नहीं होता. 11 अक्‍टूबर 1993 को गुजरात में जन्‍मे हार्दिक आज भले ही स्‍टार बन चुके हैं लेकिन उनका बचपन अभावों के बीच गुजरा है. एक समय स्थिति यह थी कि उन्‍हें मैगी खाकर ही गुजारा करना पड़ता था. भारत के लिए 11 टेस्‍ट, 42 वनडे और 35टी20 इंटरनेशनल खेलने वाले हार्दिक पंड्या की क्रिकेट करियर और जिंदगी से जुड़ी 10 खास बातें...  

टीम इंडिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'हार्दिक की कपिल देव से तुलना नहीं की जानी चाहिए '

1. हार्दिक बेहद कम समय में टीम इंडिया के 'वंडर बॉय' बनकर उभरे हैं. अपनी ऑलराउंड प्रतिभा से उन्‍होंने बड़ी संख्‍या में लोगों का दिल जीता है.  इंटरनेशनल क्रिकेट में हार्दिक पंड्या चार बार लगातार तीन गेंदों पर छक्‍का लगाने के कारनामे को अंदाज दे चुमके हैं. हार्दिक वनडे में लगातार तीन गेंदों पर छक्‍के लगाने का करिश्‍मा तीन बार अंजाम दे चुके हैं. उन्‍होंने दो बार प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ और एक बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यह कमाल किया है. हार्दिक ने चैंपियंस ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट में पाकिस्तान के इमाद वसीम और शादाब खान के खिलाफ एक ओवर में छक्कों की हैट्रिक लगाई थी. वनडे मैचों  में ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जाम्‍पा के खिलाफ भी वे छक्‍कों की हैट्रिक लगा चुके हैं. इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में मालिंदा पुष्पकुमार की लगातार तीन गेंदों पर छक्के लगाए थे.

गरीबी में 300 रुपये कमाने के लिए ऐसा करते थे हार्दिक पंड्या, पढ़ें कहानी

2. हार्दिक के अलावा उनके भाई क्रुणाल पंड्या भी हरफनमौला की हैसियत से क्रिकेट खेलते हैं. क्रुणाल स्पिन गेंदबाजी के अलावा धमाकेदार बल्‍लेबाजी करने में भी माहिर हैं. क्रिकेटजगत में यह चर्चा आम है कि पठान भाइयों (इरफान और यूसुफ) की तरह पंड्या भाई भी एक दिन भारत के लिए साथ में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए नजर आएंगे.

3. हार्दिक और क्रुणाल के पिता का नाम हिमांशु पंड्या है.उनके पिता सूरत में मोटर फाइनेंस के व्यवसाय से जुड़े थे. लेकिन अपने बेटों के क्रिकेट के रुझान और टैलेंट को देखते हुए पिता हिमांशु बड़ौदा आ गए और इन दोनों का एडमिशन किरन मोरे क्रिकेट अकादमी में करा दिया.
 
4. हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल का बचपन संघर्ष से भरा रहा है. एक समय उनके पिता आर्थिक संकट से घिर गए. यह वह समय था जब इन दोनों भाइयों को खाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता था.  दोनों भाई  300 रुपये के लिए गांव-गांव जाकर क्रिकेट खेला करते थे.

शॉन पोलाक ने बताया, क्‍यों विराट कोहली के पसंदीदा खिलाड़ी हैं  हार्दिक पंड्या..

5. हार्दिक पंड्या ने एक बार बताया था, 'हमने ऐसे दिन भी देखे जब हम दोनों भाई पूरे दिन ग्राउंड पर अभ्यास करते थे. हमारी सुबह से शाम मैदान पर ही बीतती थी. घर से हम दोनों भाइयों को पांच रुपये मिलते थे. हम इन दस रुपये से दो मैगी मंगाते थे और ग्राउंड के माली से अनुरोध कर पानी को गरम कराते थे. साल के पूरे 360 दिन हम दोनों भाइयों का ब्रेकफास्ट और लंच मैगी ही हुआ करता था'.

6. हार्दिक पंड्या ने अब तक 11 टेस्‍ट में 532 रन बनाने के साथ 17 विकेट हासिल किए हैं. 42 वनडे मैचों में उन्‍होंने 670 रन बनाए हैं और 40 विकेट हासिल किए. हार्दिक ने 35 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं, इसमें उन्‍होंने 271 रन बनाए हैं और 33 विकेट लिए हैं.

7. हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर 26 जनवरी 2016 को शुरू किया था. ठीक इसी साल उन्होंने 16 अक्टूबर को अपने वनडे करियर की भी शुरुआत की. 26 जुलाई 2017 को अपना पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले हार्दिक ने टी-20 और वनडे में अपनी शानदार बैटिंग से टीम मैनेजमेंट का भरोसा जीता.

8. हार्दिक पंड्या की लंबाई छह फीट के आसपास है. उन्‍हें टैटू का शौक है. और उन्होंने अपनी बांहों और शरीर के ऊपरी हिस्से में कई टैटू गुदवा रखे हैं. टैटू के अलावा उन्‍हें अंग्रेजी सांग्‍स का भी शौक है. टीम इंडिया में उन्‍हें बिंदास स्‍टाइल के लिए जाना जाता है.

टिप्पणियां
9. हार्दिक पंड्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेलते हैं. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी में अपने प्रदर्शन से वे मुंबई इंडियंस टीम को कई यादगार जीतें दिला चुके हैं. हार्दिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस साल की शुरुआत में केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में तेज 93 रन की पारी खेली. इसी के बाद महान कपिल देव से तुलना की जाने लगी थी.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली
10. हार्दिक ने बांग्लादेश के खिलाफ टी020 में गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया. यह प्रदर्शन आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप में आया. बांग्लादेश को जीत के लिए 3 गेंदों में 2 रन की दरकार थी. लेकिन भारत आखिरी तीन गेंदों में यह मैच जीतने में कामयाब रहा. हार्दिक ने इस जीत में 3 विकेट लिए, दो कैच पकड़े और एक खिलाड़ी को रन आउट किया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement