जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

सचिन तेंदुलकर के बाद कौन...? मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद यह सवाल भारतीय क्रिकेट जगत में उभरकर आया था. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने बल्‍ले से जोरदार प्रदर्शन करते हुए इस प्रश्‍न का जवाब बखूबी दे दिया है.

जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक चार दोहरे शतक लगा चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इस समय टीम इंडिया के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं विराट
  • सचिन तेंदुलकर से उनकी की जाने लगी है तुलना
  • कप्‍तानी के दबाव के बावजूद बैटिंग नहीं हुई प्रभावित
नई दिल्‍ली:

सचिन तेंदुलकर के बाद कौन...? मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद यह सवाल भारतीय क्रिकेट जगत में उभरकर आया था. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने बल्‍ले से जोरदार प्रदर्शन करते हुए इस प्रश्‍न का जवाब बखूबी दे दिया है. विराट को इस समय सचिन के बाद टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है. क्रिकेट जगत में यह चर्चा आम है कि 5 नवंबर को जीवन के 29 वर्ष पूरे करने वाले विराट कोहली जल्‍द ही सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम पर कर सकते हैं. खुद महान सचिन तेंदुलकर ने भी एक मौके पर कहा था कि विराट कोहली या रोहित शर्मा उनके रिकॉर्ड को तोड़ने में सक्षम हैं.

विराट की इस मामले में तारीफ की जानी चाहिए कि कप्‍तानी के दबाव का उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी पर जरा भी असर नहीं पड़ने दिया है. यही नहीं, कप्‍तानी संभालने के बाद उनकी बल्‍लेबाजी में और अधिक निखार आया है. आइए जानते हैं विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें...

यह भी पढ़ें: कोहली की इस पारी ने दिया था उनके भविष्‍य का बड़ा खिलाड़ी बनने का संकेत

1. विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 को देश की राजधानी दिल्‍ली में हुआ था. उनकी मां का नाम सरोज और पिता का नाम प्रेम कोहली है. विराट के परिवार में भाई विकास और एक बड़ी बहन, भावना है. उनके पिता का निधन वर्ष 2006 में हो गया था. विराट ने विशाल भारती स्कूल से शिक्षा हासिल की है.

2. विराट ने अपने खेल कौशल की बदौलत करोड़ों लोगों को अपना प्रशंसक बनाया है. खेल से कमाई के मामले में भी वे अर्जेंटीना के जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी से भी ऊपर पहुंच गए हैं. फोर्ब्‍स की दुनिया के नामचीन प्‍लेयर्स की ताजा कमाई की यह सूची वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि के आधार पर तैयार की गई है. इस सूची में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर नंबर वन पर हैं. फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं जबकि जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को नौवां स्‍थान मिला है.

3. विराट दाएं हाथ से बल्‍लेबाजी और दाएं ही हाथ से मध्‍यम तेज गेंदबाजी करते हैं. जूनियर वर्ल्‍डकप में विजेता बनी भारतीय क्रिकेट टीम के भी वे कप्‍तान रह चुके हैं. वे वर्ल्‍डकप2011 में धोनी के नेतृत्‍व में चैंपियन बनी भारतीय टीम के भी सदस्‍य थे.

यह भी पढ़ें: नेहरा ने किया कुछ ऐसा, विराट कोहली हंस-हंसकर हुए लोटपोट

4.विराट ने वर्ष 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दाम्‍बुला में वनडे के रूप में अपना पहला इंटरनेशनल मैच (सीनियर स्‍तर पर) खेला था. उन्‍होंने 2011 में टेस्‍ट डेब्‍यू और वर्ष 2010 में टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू किया.

5.टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने अब तक 4658 रन (17शतक) बनाए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में वे 9030 रन (32शतक ) बना चुके हैं. इंटरनेशनल स्‍तर पर टी20 क्रिकेट में 1800 से अधिक रन (राजकोट टी20 मैच से पहले तक) उनके नाम पर दर्ज हैं.

6.सीनियर स्‍तर तक इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट अब तक 49 शतक लगा चुके हैं, इसमें टेस्‍ट के 17 और वनडे के 32 शतक शामिल हैं. टी20 इंटरनेशनल में फिलहाल कोई शतक उनके नाम पर नहीं है.

7. विराट कोहली को बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने चीकू का नाम दिया है. क्रिकेट के शुरुआती दौर में एक बार उन्‍होंने ऐसी कटिंग कराई थी कि उनके कान बड़े-बड़े दिखाई देते थे. ऐसे में कोच चौधरी ने कॉमिक बुक के खरगोश चीकू पर उनका नामकरण किया था. बाद में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने विराट को इस नाम से बार-बार बुलाकर यह नाम लोकप्रिय कर दिया.

8 .विराट कोहली को अपने शरीर पर टैटू बनवाने का शौक है. उन्‍होंने अपने शरीर पर कई टैटू बनवा रखे हैं. समुराई योद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे अधिक पसंद है.

9 . विराट इस समय एक दर्जन से ज्‍यादा ब्रांड्स का प्रमोशन करते हैं. वे भारत के सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं.

Newsbeep

10. विराट को स्‍वादिष्‍ट खाना बेहद पसंद है. कोहली रेस्टोरेंट की एक चेन के मालिक भी हैं. टीम इंडिया कई बार यहां आकर पार्टी कर चुकी है. हाल ही में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दिल्‍ली में हुए टी20 के बाद उन्‍होंने अपने रेस्‍टोरेंट में भारतीय खिलाड़ि‍यों को शानदार पार्टी दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: सुनील गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
11. विराट टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक चार दोहरे शतक बना चुके हैं. टेस्‍ट में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 235 रन है जो उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ मुंबई में बनाया था. इंग्‍लैंड के अलावा न्‍यूजीलैंड, बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भी उन्‍होंने दोहरे शतक बनाए हैं.