केएल राहुल सहित 12 बल्लेबाजों ने पहले ही वनडे में मचाया ऐसा तहलका कि सचिन, विराट भी रह गए पीछे

केएल राहुल सहित 12 बल्लेबाजों ने पहले ही वनडे में मचाया ऐसा तहलका कि सचिन, विराट भी रह गए पीछे

लोकेश राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सचिन पहले वनडे में पाक के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए थे
  • विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में 12 रन बनाए थे
  • लोकेश राहुल पहले ही वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं
नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज के बाद अब सबकी नजरें वनडे सीरीज पर हैं. जाहिर है क्रिकेट के '50-50' फॉर्मेट का रोमांच तो अलग ही होता है. उस पर भी जब किसी टीम में कोई बल्लेबाज डेब्यू करने वाला होता है, तो सबकी नजरें उस पर ही होती हैं. जाहिर है बल्लेबाज पर भी अच्छे प्रदर्शन का दबाव होता है और ऐसे में यदि वह अपने पहले ही मैच में कोई रिकॉर्ड बना जाए या शतक बना दे, तो वह सबका चहेता बन जाता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की ओर से मनदीप सिंह के डेब्यू करने की संभावना है, क्योंकि ओपनर लोकेश राहुल चोटिल हैं. अब देखने वाली बात होगी कि मनदीप मौका मिलने पर कैसा प्रदर्शन करते हैं. इस बीच हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही वनडे शतक ठोककर अपनी छाप छोड़ी थी. खास बात यह कि यह उपलब्धि हासिल करने वालों में टीम इंडिया के नवोदित ओपनर केएल राहुल भी हैं, जो चोटिल होने के कारण इस सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं...

अब तक केवल 12 बल्लेबाज कर पाए हैं यह करिश्मा
क्रिकेट इतिहास में अब तक 12 बल्लेबाज ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही वनडे में शतक लगाया है. सबसे पहले इंग्लैंड के डेनिस एमिस ने 24 अगस्त, 1972 को यह कारनामा किया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी. इस सूची में हाल ही में जो नाम जुड़ा है वह है दक्षिण अफ्रीका के टेम्बा बावुमा का. बावुमा ने आयरलैंड के खिलाफ पहले वनडे में ओपनिंग की और 13 चौके और एक छक्के लगाते हुए 123 गेंदों में 113 रन जड़ दिए.

हम 12 में से 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं-

भारत के केएल राहुल
टीम इंडिया के पिछले जिम्बाब्वे दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने प्रयोग करते हुए एमएस धोनी के नेतृत्व में नई टीम भेजी थी. इसमें टेस्ट मैचों में भारत के लिए कई शानदार पारियां खेल चुके और आईपीएल में भी अलग छाप छोड़ चुके केएल राहुल, जिन्हें लोकेश राहुल के नाम से भी जाना जाता है, को भी मौका मिला था. राहुल ने टेस्ट की ही तरह वनडे में मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया और पहले ही मैच में शतक लगाकर टीम को जीत दिला दी थी. 11 जून, 2016 को खेले गए इस मैच में जिम्बाब्वे ने 168 रन का लक्ष्य दिया था. छोटा लक्ष्य था, ऐसे में शतक की संभावना कम ही थी, लेकिन राहुल ने 115 गेंदों में 100 रन (7 चौके और एक छक्का) बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना दर्ज करा लिया और टीम को जीत भी दिला दी. इस सीरीज में राहुल ने 3 मैचों में 196 रन जोड़े थे. उनका स्ट्राइक रेट 83.40 और औसत 196 रहा.   

दक्षिण अफ्रीका के बावुमा और इंग्राम
टेम्बा बावुमा ने 25 सितंबर, 2016 को आयरलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 113 रन बनाए थे. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की थी. बावुमा को अब तक एकमात्र यही वनडे खेलने का मौका मिला है. हालांकि वह टेस्ट में 11 मैचों में खेल चुके हैं और उनके बल्ले से 477 रन निकले हैं, जिनमें उनका औसत 39.75 रहा है. वह टेस्ट में अब तक एक शतक और 2 फिफ्टी भी लगा चुके हैं. वनडे में दूसरे मौके का उन्हें इंतजार है. बावुमा से पहले दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहली बार इस कारनामे का श्रेय कॉलिन इंग्राम को जाता है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के साथ मैच में 15 अक्टूबर, 2010 को 124 रन ठोके और उनकी टीम ने 315 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया और जीत दर्ज कर ली.

इंग्लैंड के डेनिस एमिस और माइकल लंब
दरअसल इस रिकॉर्ड की शुरुआत इंग्लैंड के डेनिस एमिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रन की पारी से की थी. 24 अगस्त, 1972 को एमिस ने अपने शतक से इंग्लैंड को शानदार जीत दिलाई थी. एमिस के बाद 28 फरवारी, 2014 को इंग्लैंड की ओर से माइकल लंब ने इसे दोहराया और पहले ही वनडे में 106 रन ठोक दिए. लंब की पारी वेस्टइंडीज के विरुद्ध आई.

ऑस्ट्रेलिया के फिलिप ह्यूज
दो साल पहले हेलमेट के पिछले हिस्से में गेंद लगने से गंभीर रूप से घायल होने के बाद हास्पिटल में दम तोड़ देने वाले इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने अपने पहले मैच में श्रीलंका के साथ खेलते हुए मेलबर्न में 11 जनवरी, 2013 को 112 रन बनाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था. उनके शतक से ऑस्ट्रेलिया ने 305 रन बनाए और मैच 107 रन से जीत लिया. ऐसा करने वाले वह एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई हैं.

न्यूजीलैंड के रॉब निकोल और मार्टिन गप्टिल
कीवी टीम से दो बल्लेबाज अपने पहले ही वनडे में शतक बनाने का कमाल कर चुके हैं. सबसे पहले वर्तमान टीम में खेल रहे विस्फोटक ओपनर मार्टिन गप्टिल ने 10 जनवरी, 2009 को भारतीय धरती पर वेस्टइंडीज के विरुद्ध चेन्नई में 122 रन नाबाद बनाए थे. यह मैच टाई रहा. इसके बाद रॉब निकोल ने जिम्बाब्वे के विरुद्ध 20 अक्टूबर, 2011 को 108 रन बनाए थे.

वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स
पहले वनडे में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर विंडीज के तूफानी ओपनर डेसमंड हेन्स का नाम आता है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए अपने पहले मैच में 22 फरवरी, 1978 को 148 रन की पारी खेली थी. यह मैच विंडीज ने जीत लिया था.

एंडी फ्लावर, जिम्बाब्वे
पहले वनडे में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में जिम्बाब्वे जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम के एंडी फ्लावर भी शामिल हैं. उन्होंने 23 फरवरी, 1992 को श्रीलंका के विरुद्ध 115 रन नाबाद बनाए थे. हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए थे.

सलीम इलाही, पाकिस्तान
पाकिस्तान के सलीम इलाही ने 29 सितंबर, 1995 को वनडे में पदार्पण किया था. उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 233 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 102 रन नाबाद बनाए थे. पाक के ओपनर आमिर सोहैल के साथ उन्होंने 156 रन की साझेदारी की थी. इस मैच में पाक टीम 9 विकेट से जीती थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com