यह ख़बर 30 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

धोनी पर भारी जमशेद का शतक, पाकिस्तान छह विकेट से जीता

खास बातें

  • जुनैद खान की तूफानी गेंदबाजी के बाद नासिर जमशेद के नाबाद शतक की मदद से पाकिस्तान ने पहले एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को चेन्नई में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।
चेन्नई:

जुनैद खान की तूफानी गेंदबाजी के बाद नासिर जमशेद के नाबाद शतक की मदद से पाकिस्तान ने पहले एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को चेन्नई में भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली।

सलामी बल्लेबाज जमशेद ने 132 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 101 रन की पारी खेलने के अलावा यूनिस खान (58) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 121 गेंद पर 112 रन की साझेदारी की जिससे पाकिस्तान ने 228 रन के लक्ष्य को 48.1 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

जमशेद ने शोएब मलिक (35 गेंद में नाबाद 34) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 56 रन की अटूट साझेदारी की।

इससे पहले भारत ने शीर्ष क्रम के ध्वस्त होने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (125 गेंद में नाबाद 113 रन) के नाबाद शतक की मदद से छह विकेट पर 227 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान की ओर से जुनैद ने नौ ओवर में 43 रन देकर चार विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही। टी-20 में जानदार पदार्पण करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले वनडे को भी यादगार बनाते हुए इनस्विंग होती अपनी पहली गेंद पर ही मोहम्मद हफीज (00) को बोल्ड कर दिया जिन्होंने गेंद को खेलने को कोई रुचि नहीं दिखाई।

वह सदगोपन रमेश के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे में अपनी पहली गेंद पर विकेट चटकाया।

अंपायर बिली बोडेन ने अगली गेंद पर अजहर अली (09) के खिलाफ भुवनेश्वर की पगबाधा की विश्वसनीय अपील ठुकरा दी और गेंद चार रन के लिए गई। पहले 10 ओवर में सिर्फ यही गेंद बाउंड्री तक पहुंची।

अजहर और जमशेद ने इसके बाद विकेट पर टिकने को तरजीह दी। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 21 रन तक पहुंचाया।

धोनी ने भुवनेश्वर को लंबा स्पैल दिया जिसका फायदा उन्हें 11वें ओवर में मिला जब अजहर उनकी गेंद को हवा में लहरा गए और मिड विकेट पर रोहित ने आसान कैच लपका। भुवनेश्वर ने सात ओवर के स्पैल में केवल 11 रन देकर दो विकेट हासिल किए जिसमें तीन ओवर मेडन रहे।

अनुभवी यूनिस ने इसके बाद क्रीज पर कदम रखा और मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी करते हुए टीम के ऊपर बना दबाव हटाया।

जमशेद 24 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सहवाग ने पहली स्लिप में उनका कैच लपका। गेंद जमशेद के बल्ले का किनारा लेने के बाद स्लिप में पहुंची थी लेकिन अंपायर ने अश्विन की अपील ठुकरा दी।

यूनिस ने इशांत शर्मा पर चौके के साथ खाता खोलने के बाद युवराज सिंह पर लगातार दो चौके मारे। उन्होंने जमशेद के साथ मिलकर 26वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

जमशेद ने अश्विन की गेंद पर एक रन के साथ 76 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया जबकि यूनिस ने रैना के ओवर में दो छक्के जड़कर 53 गेंद में अपना 48वां अर्द्धशतक पूरा किया।

पाकिस्तान को अंतिम 20 ओवर में जीत के लिए सिर्फ 95 रन की दरकार थी। धोनी ने ऐसे में गेंद अशोक डिंडा को थमाई जिन्होंने तीसरी गेंद पर ही यूनिस को मिडविकेट पर अश्विन के हाथों कैच करा दिया। यूनिस ने 60 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा।

जमशेद को 68 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब प्वाइंट पर युवराज ने डिंडा की गेंद पर उनका आसान कैच छोड़ दिया।

अश्विन ने आठ रन के निजी स्कोर पर शोएब मलिक को धोनी के हाथों कैच कराया लेकिन यह नोबाल हो गई।

जमशेद ने डिंडा की गेंद पर एक रन के साथ 127 गेंद में अपना दूसरा शतक पूरा किया और फिर मलिक के साथ मिलकर टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए। डिंडा और इशांत को एक एक विकेट मिला।

इससे पहले जुनैद ने मिसबाह के पहले गेंदबाजी करने के फैसले को सही साबित किया। भारत ने 10 ओवर में 29 रन तक पांच विकेट गंवाए दिए थे। धोनी ने इसके बाद 125 गेंद में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 113 रन की पारी खेली पारी को संवारा। उन्होंने सुरेश रैना (43) के साथ छठे विकेट के लिए 73 जबकि अश्विन (नाबाद 31) के साथ सातवें विकेट के लिए 16.5 ओवर में 125 रन की अटूट साझेदारी की।

खराब फार्म के कारण आलोचनाओं का सामना कर रहे धोनी ने वन-डे क्रिकेट में सात हजार रन भी पूरे किए। वह यह उलपब्धि हासिल करने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज बने।

भारत की शुरूआत बुरे सपने की तरह रही। जुनैद ने सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (04) को अपना पहला शिकार बनाया। दिल्ली का यह आक्रामक बल्लेबाज जुनैद की इनस्विंगर पर बोल्ड हुआ। रात हुई बारिश के कारण हालात बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छे नहीं थे जिसका मेहमान टीम के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया। जुनैद ने इसके बाद विराट कोहली (00), युवराज सिंह (02) और रोहित शर्मा (04) को भी पवेलियन की राह दिखाई जबकि मोहम्मद इरफान ने गौतम गंभीर (08) को बोल्ड किया।

धोनी और रैना ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को 23 ओवर तक विकेट से महरूम रखा। धोनी को 26वें ओवर में 16 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब विरोधी कप्तान मिसबाह ने हफीज की गेंद पर मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ दिया। भारतीय कप्तान को इस पारी के दौरान पानी की कमी और मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से भी जूझना पड़ा।

रैना की धैर्यपूर्ण पारी का अंत हफीज ने उनका लेग स्टंप उखाड़कर किया। उन्होंने 88 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने गुल की गेंद को मिड विकेट के ऊपर से चार रन के लिए भेजकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने दिग्गज स्पिनर सईद अजमल पर छक्का भी मारा। धोनी ने 49वें ओवर में इरफान की गेंद को कवर क्षेत्र में छह रन के लिए भेजकर अपना शतक पूरा किया। भारत ने इस ओवर में 21 रन जुटाए। इससे पहले रात हुई बारिश के कारण मैच एक घंटा देर से शुरू हुआ। यह पहला मैच है जो आईसीसी के नए नियमों के तहत खेला गया। इन नियमों के अनुसार दोनों छोर से एक नई गेंद का इस्तेमाल किया गया, एक ओवर में गेंदबाज को दो बाउंसर फेंकने की स्वीकृति थी, गेंदबाजी पावर प्ले नहीं था, बल्लेबाजी पावरप्ले को 40वें ओवर से पहले समाप्त करना था और पारी के दौरान किसी भी समय चार से अधिक क्षेत्ररक्षकों को 30 गज के घेरे से बाहर खड़े होने की स्वीकृति नहीं थी।