AUS vs SA Test: एडेन मार्कराम और डिकॉक की पारियां बेकार, पहले टेस्‍ट में द. अफ्रीका हार की कगार पर

डेन मार्कराम और क्विंटन डिकॉक की साहसिक पारियों के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका की टीम हार की कगार पर है. मार्कराम ने 143 और डिकॉक की नाबाद 81 रनों की पारियां ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क के आगे फीकी पड़ गईं.

AUS vs SA Test: एडेन मार्कराम और डिकॉक की पारियां बेकार, पहले टेस्‍ट में द. अफ्रीका हार की कगार पर

एडेन मार्कराम ने दूसरी पारी में 143 रन बनाए (AFP फोटो)

खास बातें

  • मार्कराम ने 143 और क्विंटन ने नाबाद 81 रन बनाए
  • 416 रन का है लक्ष्‍य, द. अफ्रीका के 9 विकेट गिरे
  • जीत के लिए 124 रन की अब भी है जरूरत
डरबन:

एडेन मार्कराम और क्विंटन डिकॉक की साहसिक पारियों के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका की टीम हार की कगार पर है. मार्कराम ने 143 और डिकॉक की नाबाद 81 रनों की पारियां ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क के आगे फीकी पड़ गईं. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच हुई शतकीय साझेदारी के बावजूद मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स तक अपनी दूसरी पारी में नौ विकेट के नुकसान पर 293 रन बना पाई है. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए अब भी 124 रनों की जरूरत है और उसके पास एक ही विकेट शेष है. मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार तय नजर आ रही है.

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 227 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 416 रनों का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी की शुरूआत भी खराब रही. 50 के स्कोर तक पहुंचने से पहले ही उसने अपने चार विकेट गंवा दिए. डीन एल्गर (9) के रूप में टीम ने अपना पहला विकेट गंवाया. उन्हें मिशेल स्टार्क ने विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद जोश हेजलवुड ने हाशिम अमला (8) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. एबी डिविलयर्स रन आउट हुए और फाफ डु प्लेसिस (4) को पैट कमिंस ने पेवेलियन भेजा.सलामी बल्लेबाज मार्कराम एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े थे. थियुनिस डे ब्रूने (36) के साथ 87 रनों की साझेदारी कर टीम को 136 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर हेजलवुड की गेंद पर ब्रूने, टिम पेन के हाथों लपके गए. इसके बाद आए क्विंटन ने मार्करम के साथ टीम की बिखरती पारी को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 147 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी की. इस साझेदारी को तोड़ने की कोशिश में लगे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने काफी परेशानी झेली, लेकिन आखिर में उन्हें सफलता हाथ लगी. 283 के स्कोर पर मिशेल मार्श ने मार्करम को टिम पेन के हाथों कैच आउट करवाया. मार्कराम ने 218 गेदों का सामना करते हुए 19 चौके लगाए. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक लगाया.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट की प्रशंसा
मार्करम के आउट होने के बाद क्विंटन टीम की पारी को संभाल रहे थे. लेकिन, उनका साथ देने आए वर्नोन फिलेंडर (6) को स्टार्क ने जल्द ही आउट कर दिया. फिलेंडर भी टिम पेन के हाथों लपकेगए.इसके बाद स्टार्क ने केशव महाराज को खाता खोलने का मौका दिए बगैर बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका का आठवां विकेट भी गिरा दिया. स्टार्क ने 80वें स्कोर की आखिरी गेंद पर कगीसो रबाडा को भी बोल्ड किया और पवेलियन भेज दिया। स्टार्क ने एक ओवर में दक्षिण अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों को घर भेज पारी पूरी तरह से बिखेर दी. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. इसके अलावा, हेजलवुड ने दो विकेट हासिल किए. कमिंस तथा मिशेल मार्श को एक-एक सफलता मिली.  (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com