NZ vs ENG Final: इतनी बड़ी रकम मिली वर्ल्ड कप विजेता को, बाकियों के हिस्से आया 'इतना'

NZ vs ENG Final: इतनी बड़ी रकम मिली वर्ल्ड कप विजेता को, बाकियों के हिस्से आया 'इतना'

World Cup Final: विश्व कप की ट्रॉफी

खास बातें

  • विजेता पर होगी करोड़ों की बारिश !
  • उपविजेता के हिस्से में भी मोटी रकम
  • टीम विराट को करना होगा कम से ही संतोष
लॉर्ड्स:

इंग्लैंड में वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के समापन दौर में पहुंचने के साथ ही दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा हो चली है कि कौन सी टीम वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का खिताब अपने झोली में डालेगी. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (NZ vs ENG Final) के बीच फाइनल (मैच रिपोर्ट) मुकाबले में जो भी जीतेगी, उसे करीब 44 साल के विश्व कप (World Cup 2019) इतिहास में पहली बार वर्ल्ड कप (World Cup 2019) ट्रॉफी उठाने का गौरव हासिल होगा. बहरहाल, क्रिकेटप्रेमियों के बीच यह भी चर्चा हो रही है कि वर्ल्ड कप जीतने पर किस टीम को इनाम के रूप में कितनी रकम मिलेगी. 

साल 2003 वर्ल्ड कप के बाद से आईसीसी ने विजेता को दी जाने वाली ईनामी रकम में अच्छा खासा इजाफा किया है. इसका एक कारण इंडियन प्रीमियर लीग भी रही, जिसमें मिलने वाली इनामी रकम के कहीं ज्यादा होने के कारण आईसीसी को अपनी इनामी रकम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा. बहरहाल, जान लीजिए कि साल 2019 विश्व कप में इनाम के रूप में विजेता के साथ-साथ किस टीम को इनाम के रूप में कितनी रकम मिलेगी. 
  
यह भी पढ़ें:  BCCI चाहता है, नंबर 4 पर बैटिंग की समस्‍या का हल तलाशें सिलेक्‍टर्स

बता दें कि ग्रुप दौर यानी राउंड रॉबिन लीग से बाहर होने वाली प्रत्येक टीम को बतौर इनाम 68,56,030 लाख रुपये इनाम में मिलेंगे, तो इसी दौर में सभी टीमों को प्रत्येक मैच जीतने पर आईसीसी ने 27,42,412 लाख रुपये इनाम के रूप में देगी. अब जबकि वर्ल्ड कप में क्वार्टरफाइनल मुकाबलों का आयोजन नहीं ही हो रहा है, तो सेमीफाइनल के आंकड़े पर गौर कर लीजिए. 

यह भी पढ़ें:  न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम से प्रभावित हैं इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन

वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सभी चार टीमों भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में प्रत्येक को 5,48,48,240 करोड़ु रुपये इनाम में मिलेंगे, तो बता दें कि खिताब जीतने वाली टीम को 27,42,41,200 करोड़ रुपये इनाम में मिलेंगे. यह वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक विजेता टीम को मिलने वाली सबसे बड़ी रकम है. वहीं, हारने वाली मतलब उपविजेता टीम को भी अच्छी खासी रकम इनाम के रूप में मिलने जा रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों अप्रत्याशित रूप से हार गया था. 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच जिस टीम के हिस्से में भी हार नसीब आएगी, उसके खाते में 13,71,20,600 करोड़ रुपये आएंगे. मतलब टीम विराट को करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये से ही संतोष करना पड़ेगा.