INDvsSL: दूसरा टेस्‍ट कल से, क्‍या भुवनेश्‍वर कुमार के स्‍थान की भरपाई कर पाएंगे ईशांत शर्मा!

पहले टेस्ट में बारिश के कारण जीत से वंचित रही भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ उतरेगी. यहां जामथा में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर भारत को एक बार फिर हरी भरी पिच मिलेगी.

INDvsSL: दूसरा टेस्‍ट कल से, क्‍या भुवनेश्‍वर कुमार के स्‍थान की भरपाई कर पाएंगे ईशांत शर्मा!

बारिश से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट में टीम इंडिया जीत से महज तीन विकेट दूर रह गई थी (फाइल फोटो)

नागपुर:

पहले टेस्ट में बारिश के कारण जीत से वंचित रही भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में श्रीलंका पर अपना दबदबा बरकरार रखने की पूरी तैयारी के साथ उतरेगी. ड्रॉ रहे पहले टेस्ट के आखिरी सत्र में श्रीलंका के शीर्ष और मध्यक्रम की धज्जियां उड़ाने वाली विराट कोहली की टीम को मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल है. यहां जामथा में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर भारत को एक बार फिर हरी भरी पिच मिलेगी. टीम इंडिया के आगामी दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे को ध्यान में रखकर तैयारी के लिए हरियाली पिच बनाई गई है. पिच पर जमी घास इसे पारंपरिक धीमी और बल्लेबाजों की ऐशगाह विकेट से अलग बनाती है. हालांकि पहली गेंद फेंके जाने तक यह कहना मुश्किल है कि इसमें कितना उछाल होगा. मैच के लिए अनुपलब्‍ध तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिलना लगभग तय है. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि वे कोलकाता टेस्‍ट में आठ विकेट लेने वाले 'भुवी' की कमी की किस हद तक भरपाई करने में सफल रहते हैं.

यह भी पढ़ें: 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' ने विराट कोहली के बारे में दिया यह बड़ा बयान 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा,‘यह अच्छी पिच लग रही है. पहले दो दिन यह तेज गेंदबाजों की मददगार साबित होगी.’भारत के लिये चुनौती इन हालात में बेहतर प्रदर्शन की होगी हालांकि ईडन गार्डन की तुलना में यहां रन बनाना उतना मुश्किल नहीं होगा. कोहली ने दबाव के हालात में शतक जमाकर साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में क्‍यों शुमार किया जाता है. उनके बाकी बल्लेबाज भी सुरंगा लकमल एंड कंपनी के खिलाफ ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेंगे. तकनीक के महारथी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय अंतिम एकादश में लौटेंगे चूंकि शिखर धवन ने निजी कारणों से ब्रेक लिया है. विशेषज्ञों का कहना है कि पहले टेस्ट में शुरुआती दो दिन विजय की तकनीक की कमी खली क्योंकि धवन शुरू ही से आक्रामक हो जाते हैं. धवन ने हालांकि दूसरी पारी में 94 रन बनाए, जब रन बनाना आसान हो गया था. ईशांत शर्मा का भी अंतिम एकादश में शामिल होना तय है जो मौजूदा टेस्ट टीम में सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी है. उन्होंने अभी तक 77 टेस्ट खेल लिए हैं . भुवनेश्वर कुमार विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं लिहाजा ईशांत उनकी जगह लेंगे. उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 116 ओवरों में 20 विकेट लिए हैं और इन सभी मैचों में उन्होंने दिल्ली की कप्तानी भी की.

देखना यह भी है कि क्या भारत दो स्पिनरों को लेकर उतरता है क्योंकि रवींद्र जडेजा गेंदबाज या बल्लेबाज के रूप में कोई कमाल नहीं कर सके. विविधता के लिए चाइनामैन कुलदीप यादव को उतारा जा सकता है. वैसे तेज गेंदबाज विजय शंकर को भी टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल सकता है. शंकर के पास खतरनाक रफ्तार नहीं है लेकिन 120 किमी की गति से वह 32 प्रथम श्रेणी मैचों में 27 विकेट ले चुके हैं, वहीं बल्लेबाजी में 49.16 की शानदार औसत से पांच शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं.

हार्दिक पंड्या के बाहर रहने से शंकर छठे नंबर के बल्लेबाज की कमी भी पूरी कर सकते हैं. तीन रणजी मैचों में उन्होंने एक शतक समेत 118 रन बनाए और छह विकेट लिए हैं. केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली आत्मविश्वास से लबरेज हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे कोलकाता में मिली नाकामी का गम दूर करना चाहेंगे. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहला टेस्ट ड्रॉ कराने से खुश होगी हालांकि शुरुआती तीन दिनों में उसका पलड़ा भारी रहा था. तेज गेंदबाज लाहिरू गमागे को खराब फार्म के कारण बाहर रहना पड़ सकता है. तीन तेज गेंदबाजों को उतारने पर विश्वा फर्नाडो विकल्प हो सकते हैं .चाइनामैन लक्षण संदाकना को मैच में उतारा जा सकता है.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा दोनों टीमें इस प्रकार हैं....
भारत: विराट कोहली ( कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, विजय शंकर, कुलदीप यादव और रोहित शर्मा .

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल( कप्तान ), एंजेलो मैथ्यूज, दिमुथ करुणारत्ने , निरोशन डिकवेला, धनंजय डिसिल्वा, सुरंगा लकमल, दासुन शनाका, विश्वा फर्नांडो, लाहिरू गमागे, लक्षण संदाकन, सदीरा समरविक्रमा, दिलरुवान परेरा और रोशन सिल्वा.

मैच का समय: सुबह 9 . 30 से.  (इनपुट: एजेंसी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com