रणजी क्रिकेट के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के इतिहास में भी कई ऐसे रिकॉर्ड बने है (List of Ranji Trophy records) जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है.

रणजी क्रिकेट के 5 अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है

रणजी क्रिकेट इतिहास ऐसे अनोखे रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है

खास बातें

  • ऱणजी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम
  • ऱणजी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट बिशन सिंह बेदी ने चटकाए हैं
  • सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बी बी निंबालकर के नाम

किसी भी क्रिकेटर के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट कर पहुंचने की पहली सीढ़ी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अच्छा परफॉर्मेंस करना होता है. घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस करने के बाद ही क्रिकेटर अपने नेशनल टीम में जगह बना पाने में सफल रहता है. भारत में रणजी ट्रॉफी एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां क्रिकेटर अच्छा परफॉर्मेंस कर भारतीय टीम के चयनकर्ताओं के सामने नेशनल में शामिल होने की अपनी दावेदारी पेश करता है. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के इतिहास में भी कई ऐसे रिकॉर्ड बने है (List of Ranji Trophy records) जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है. 

रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक
रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्याया शतक जमाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर (Wasim Jaffer) के नाम है. जाफर ने अपने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में कुल 36 शतक जमाए हैं जो एक रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. वसीम ने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 12038 रन बनाए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड मुंबई की ओर से खेलते वाले अमोल मजूमदार के नाम था. मजूमदार ने रणजी के इतिहास में 9202 रन बनाए थे.

रणजी के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
रणजी ट्रॉफी के इतिहास में एक सीजन के दौरान सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल दिल्ली की ओर से खेलने वाले स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने किया है. बिशन सिंह बेदी ने 1974-75 के एक रणजी सीजन में कुल 64 विकेट चटकाए थे. यह रिकॉर्ड आजतक बरकरार है. गौरतलब है कि भारतीय दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण (V. V. S. Laxman) ने रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. साल 1999-2000 के रणजी सीजन में लक्ष्मण ने 1415 रन बनाए थे. 

सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड
रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड राजिंदर गोयल (Rajinder Goel) के नाम है. राजिंदर गोयल ने अपने पूरे रणजी करियर में कुल 750 विकेट झटके. हाल ही में राजिंदर गोयल का निधन हुआ है. राजिंदर गोयल ने अपने रणजी ट्रॉफी के करियर में शानदार परफॉर्मेंस तो किया लेकिन कभी भी भारतीय टीम में शामिल नहीं हो पाए.

रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड
रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बी बी निंबालकर ने बनाया है. महाराष्ट्र की ओर से खेलने वाले बी बी निंबालकर (B. B. Nimbalkar) ने साल 1948 में काठियावाड़ के खिलाफ 4 दिवसीय रणजी ट्रॉफी मैच में 443 रनों की पारी खेली थी. बता दें कि क्रिकेट के इतिहास में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड लारा के नाम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लारा ने 1994 में डरहम के खिलाफ 501 रनों की नाबाद पारी खेली थी. हनीफ मोहम्मद ने 499 रन बनाए हैं तो वहीं ब्रैडमैन ने साल 1930 में क्वींसलैंड के खिलाफ 452 रनों की पारी खेली थी. 

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.