...तो टीम इंडिया के लिए इसलिए जरूरी है वर्ल्ड कप जीतना

नई दिल्ली : टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2015 के लगातार पांच मैच जीत चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतकर लौटेगी। एक नजर डालते हैं उन कारणों पर कि टीम इंडिया के लिए यह वर्ल्ड कप जीतना क्यों जरूरी है?

1. बाहर के भी शेर
टीम इंडिया को घर का शेर कहा जाता है, भारतीय टीम ने 2011 में वर्ल्ड कप जीता तो कई आलोचकों ने ये इल्ज़ाम भी लगाया कि उपमहाद्वीप की फ़्लैट पिचों पर जीत टीम को असली में वर्ल्ड चैंपियन नहीं बनाती। टीम इंडिया के पास इस वर्ल्ड कप को जीतकर इस दुषप्रचार को खत्म करने का मौका है। भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की ज़मीन पर कामयाब रही तो घर पर शेर और बाहर ढेर के तमगे को हमेशा के लिए गलत साबित कर देगी।


2. वनडे को जीवनदान

दुनियाभर में और खासतौर पर भारत में बढ़ते टी-20 के प्रभाव और आईपीएल की लोकप्रियता के बीच में वनडे के अस्तित्व को ज़िंदा रखने के लिए टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतना ज़रूरी है। भारत में भी स्टेडियम 50 ओवर के मैच में पूरी तरह नहीं भर पा रहे हैं। फैन्स की दिलचस्पी और नई पीढ़ी की रुचि इस फ़ॉर्मेट में तभी बनी रहेगी जब टीम इंडिया वर्ल्ड कप जैसा बड़ा टूर्नामेंट जीते। वनडे फ़ॉर्मेट की लोकप्रियता बनी रहेगी तो इससे बड़े फॉरमेट में अच्छा करने वाले खिलाड़ी भी मिलते रहेंगे।


3. गेंदबाज़ों को मिलेगी पहचान

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अगर लगातार 5 मैच जीत पाई है तो इसमें गेंदबाज़ों का अहम रोल अभी तक रहा है। तेज़ विदेशी पिचों पर वर्ल्ड कप जीतने से भारतीय गेंदबाज़ी को भी पहचान मिलेगी। स्टार बल्लेबाज़ों से सजी रहने वाली इस टीम में गेंदबाज़ों की अहमियत बढ़ेगी। इससे आने वाली भारतीय पीढ़ी बल्ले नहीं गेंद को थामने में भी फख्र महसूस करेगी और यह भ्रम भी टूटेगा कि भारत में अच्छे गेंदबाज़ पैदा नहीं हो सकते।


4. कप्तान धोनी हैं बेस्ट

इंग्लैंड न्यूज़ीलैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया में लगातार मिली हार के बाद कप्तान धोनी के कप्तानी पर तमाम तरीके के सवाल उठाए गए। टीम इंडिया दोबारा अगर धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतती है तो वर्ल्ड कप में सबसे सफल इस भारतीय कप्तान की लोहा दुनिया को मानना पड़ेगा। 33 साल के धोनी को जो लोग खारिज कर रहे हैं ये उनके लिए भी एक करारा जवाब होगा। खुद धोनी के लिए भी यह जीत संजीवनी का काम करेगी।

5. युवा टीम का बोलबाला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मौजूदा टीम में कई दिग्गजों को जगह नहीं मिली जिस पर थोड़ा हो-हल्ला भी हुआ। युवा टीम पर कप्तान और चयनकर्ताओं ने भरोसा दिखाया है। अगर ये युवा टीम जीतते हैं तो भारतीय क्रिकेट एक कदम आगे बढ़ेगा। नाम से ज्यादा काम को तवज्जो देने का चलन चल निकलेगा।