NDTV Khabar

INDvsWI ODI: अंतिम वनडे कल, क्‍या चौथे मैच की हार से सबक लेकर सीरीज अपने नाम करेगी विराट कोहली ब्रिगेड..

बल्लेबाजों में सबसे अधिक निशाने पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आए जिन्होंने बेहद धीमी बल्लेबाजी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsWI ODI: अंतिम वनडे कल, क्‍या चौथे मैच की हार से सबक लेकर सीरीज अपने नाम करेगी विराट कोहली ब्रिगेड..

सीरीज के अंतिम मैच में जीत के लिए टीम इंडिया को अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चौथे वनडे मैच में भारतीय टीम ने की थी बेहद खराब बैटिंग
  2. 190 रन का आसान लक्ष्‍य भी चेज नहीं कर पाई थी टीम
  3. अब उस शर्मनाक हार से सबक लेकर सीरीज जीतने की है चुनौती
किंगस्टन (जमैका): चौथे वनडे में गैरजिम्‍मेदाराना बल्‍लेबाजी के कारण आलोचना का शिकार बनी भारतीय टीम गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे मैच में पिछले मैच के लचर प्रदर्शन की भरपाई करते हुए सीरीज जीतने के इरादे से उतरेंगे. भारत ने चौथे वनडे में जब 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पारी की शुरुआत की थी तो माना जा रहा था कि टीम अपने शानदार बल्लेबाजी क्रम की बदौलत आसान जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम कर लेगी लेकिन टीम को अंतत: धीमी पिच पर 11 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा. बल्लेबाजों में सबसे अधिक निशाने पर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आए जिन्होंने बेहद धीमी बल्लेबाजी की और 114 गेंद में 54 रन की पारी के दौरान 70 'डॉट' गेंद खेली.

बड़ा शॉट खेलने के अपने पहले प्रयास में ही वह नाकाम रहे और कैच थमा बैठे जिससे फिनिशर के रूप में उनकी भूमिका पर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं. रवींद्र जडेजा भी खराब शाट खेलकर पवेलियन लौटे जिससे महत्वपूर्ण मौकों पर भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों की नाकामी एक बार फिर उजागर हुई. भारत के लिए अब तक शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाले शीर्ष क्रम ने अधिकांश रन बनाए हैं और टीम इंडिया चाहेगी कि ये दोनों अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखें. रहाणे सीरीज के चार मैचों में अब तक तीन अर्धशतक और एक शतक जड़ चुके हैं. बल्लेबाजों के शॉट चयन की आलोचना करने वाले कप्तान विराट कोहली अगर मध्य क्रम में बदलाव करते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होगी.

चौथे वनडे में तीन साल से अधिक समय बाद भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दिनेश कार्तिक प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे लेकिन टीम प्रबंधन के सिर्फ एक विफलता के बाद उन्हें बाहर करने की संभावना नहीं है.यह देखना होगा कि पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के बाद सीनियर बल्लेबाज युवराज सिंह चयन के लिए उपलब्ध रहते हैं या नहीं. केदार जाधव को खुद को साबित करने के काफी मौके मिले हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है. वह अंतिम एकादश में जगह बचा पाते हैं या नहीं यह देखना होगा. इस हैरानी भरी जीत से निश्चित तौर पर वेस्टइंडीज का मनोबल बढ़ा होगा और अब टीम सीरीज बराबर करने को बेताब होगी.

हालांकि मेजबान टीम की राह आसान नहीं होगी क्योंकि भारतीय टीम शर्मनाक हार के बाद पलटवार करने को तैयार होगी. घरेलू टीम के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस और काइल होप पिछले मैच में अच्छी शुरुआत दिलाने में सफल रहे और भारतीय गेंदबाजों को लगभग 20 ओवर तक सफलता से महरूम रखा. कप्तान जेसन होल्डर की अगुआई वाला गेंदबाजी आक््रमण पिछले मैच से प्रेरणा लेकर एक और जानदार प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा.

टीमें इस प्रकार हैं...

टिप्पणियां
 भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज, मिगुएल कमिंस, काइल होप, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लुईस, जेसन मोहम्मद, एश्ले नर्स, रोवमैन पावेल और केसरिक विलियम्स.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement