NDTV Khabar

टीम इंडिया के जडेजा, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव सहित 7 क्रिकेटर जिनके डेब्यू मैच में फिर गया 'पानी'...

लंबे समय से टीम में आने का इंतजार कर रहे कुलदीप यादव को विंडीज के खिलाफ जगह तो मिली, लेकिन उनको डेब्यू मैच में ही न तो गेंदबाजी मिली और न ही बल्लेबाजी...

6.5K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम इंडिया के जडेजा, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव सहित 7 क्रिकेटर जिनके डेब्यू मैच में फिर गया 'पानी'...

आईपीएल में कुलदीप यादव की सराहना वसीम अकरम भी कर चुके हैं... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कुलदीप यादव इंडिया की ओर से वनडे डेब्यू करने वाले 217वें खिलाड़ी बने
  2. विंडीज के खिलाफ सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया
  3. टीम इंडिया ने पहली पारी में 39.2 ओवर के खेल में 199 रन बना लिए थे
नई दिल्ली: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में कई मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे. हालांकि टीम इंडिया का कोई भी मैच पूरी तरह नहीं धुला था, लेकिन उसके भी कई मैच बारिश से प्रभावित रहे. अब टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे पर भी बारिश का साया है. पहला ही मैच धुल गया है. जहां इससे टीम एक रिकॉर्ड बनाने से चूक गई, वहीं टीम में शामिल युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी खासी निराशा हुई. लंबे समय से टीम में आने का इंतजार कर रहे कुलदीप को विंडीज के खिलाफ जगह तो मिली, लेकिन उनको डेब्यू मैच में ही न तो गेंदबाजी मिली और न ही बल्लेबाजी. वैसे इस सूची में कुलदीप अकेले नहीं हैं. उनके सहित सात भारतीय क्रिकेटर ऐसे हैं, जिनके डेब्यू मैच में पानी फिर गया था...  

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को प्लेइंग इलेवन में जब विराट कोहली ने कुलदीप यादव को शामिल किया, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. वह टीम के 217वें वनडे प्लेयर बने. फिर विंडीज ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बैटिंग दे दी. टीम इंडिया की पारी 39.2 तक पहुंची ही थी कि मैच रद्द हो गया. उस समय स्कोर तीन विकेट पर 199 रन था और फिर किसी को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. कुलदीप ड्रेसिंग रूम में बैठे देखते रहे और मौका बारिश की भेंट चढ़ गया...

अजिंक्य रहाणे
टीम इंडिया के विंडीज दौरे में ओपनर के रूप में खेल रहे अजिंक्य रहाणे ने 3 सितंबर, 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ली स्ट्रीट में डेब्यू किया था. यह भी सीरीज का पहला ही मैच था. पहली पारी का खेल तो हो गया, लेकिन बारिश के कारण दूसरी पारी का खेल 7.2 ओवर का ही हो पाया. हालांकि रहाणे को बैटिंग का मौका मिल गया था और उन्होंने 40 रन बनाए थे.

अजय जडेजा
टीम इंडिया के बेहतरीन फील्डरों में से एक रहे अजय जडेजा ने 28 फरवरी, 1992 को श्रीलंका के खिलाफ क्वीन्सलैंड के हार्रूप पार्क में डेब्यू किया था. यह मैच बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड कप के तहत खेला गया था. इस मैच में केवल दो गेंदें ही फेंकी जा सकीं थी कि बारिश आ गई. जडेजा को मैदान में उतरने का मौका ही नहीं मिला था.

मनोज तिवारी
टीम इंडिया से बाहर चल रहे मनोज तिवारी ने 3 फरवरी, 2008 को ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे खेला था. टीम इंडिया की पहले बैटिंग होने के चलते तिवारी को बल्लेबाजी का मौका तो मिल गया, लेकिन वह दो रन ही बना पाए थे. फिर दूसरी पारी में 7.2 ओवर का ही खेल हो पाया और मैच बारिश के कारण रद्द हो गया.

ऋषिकेश कानिटकर
कानिटकर ने दिसंबर, 1997 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में अपना पहला मैच खेला था. इस मैच में केवल तीन ओवर ही फेंके जा सके थे.

टिप्पणियां
पारस म्हाम्ब्रे
तेज गेंदबाज महाम्ब्रे ने मई, 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में करियर का पहला वनडे खेला था. उन्होंने दो विकेट भी लिए थे. इस मैच में पहली पारी तो पूरी हो गई, लेकिन दूसरी पारी में 17.1 ओवर का ही खेल हो पाया और मैच बारिश के चलते रद्द हो गया.

सुदीप त्यागी
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ने 27, दिसंबर 2009 को श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में डेब्यू किया था. यह सीरीज का पांचवां मैच था. श्रीलंका ने बैटिंग की थी और त्यागी ने एक विकेट लिया था, लेकिन पहली पारी में केवल 23.3 ओवर का ही खेल हो पाया और मैच रद्द हो गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement