ऐसा टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड, जिसमें गांगुली, वीरू, द्रविड़, लक्ष्मण व गावस्कर से पीछे हैं सचिन

ऐसा टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड, जिसमें गांगुली, वीरू, द्रविड़, लक्ष्मण व गावस्कर से पीछे हैं सचिन

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया में बल्लेबाजी से जुड़े लगभग हर रिकॉर्ड के साथ सचिन तेंदुलकर का नाम देखने की आदत-सी हो गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं, एक रिकॉर्ड आज भी ऐसा है, जिसमें मास्टर ब्लास्टर दुनियाभर में न सिर्फ 52वें नंबर पर हैं, बल्कि भारत में भी राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और सुनील गावस्कर उनसे कहीं आगे हैं...

यह रिकॉर्ड है किसी एक टेस्ट मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने का, जिसमें शीर्ष पर हैं इंग्लैंड के ग्राहम गूच, जिन्होंने वर्ष 1990 में भारत के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए मैच की दोनों पारियों में शतक ठोके, जिनमें से एक तिहरा शतक था। 333 और 123 रनों की अपनी शानदार पारियों की बदौलत गूच ने मैच में कुल 456 रन ठोके, जो आज तक एक मैच में सर्वाधिक निजी स्कोर का विश्वरिकॉर्ड है।
 


इस सूची में भारत की ओर से सबसे ऊपर 17वें स्थान पर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का नाम दर्ज है, जिन्होंने वर्ष 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ मैच में 124 और 220 रनों की पारियां खेलकर कुल 344 रन बनाए।
 

सूची में उनके बाद दर्ज भारतीय वीवीएस लक्ष्मण हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में बनाए 59 और 281 रनों की बदौलत 340 रनों के साथ 21वें स्थान पर काबिज हैं।
 

इस लिस्ट में अगला भारतीय नाम पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का है, जो 25वें स्थान पर दर्ज हैं। उन्होंने वर्ष 2007 में बेंगलुरू में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 239 और 91 रनों की पारियां खेलकर मैच में कुल 330 रन बनाए थे।
 

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भारत की ओर से एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका नाम इस लिस्ट में दो बार दर्ज है, और इस तरह उनके दोनों तिहरे शतक इस सूची में शामिल हो गए। एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि दोनों ही बार भारत ने मैच पारी के अंतर से जीता, और वीरेंद्र सहवाग को दूसरी बार बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला, वरना शायद वह इस सूची में और ऊपर दर्ज किए जाते। 30वें स्थान पर सहवाग की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में खेली 319 रनों की पारी दर्ज है, जबकि 41वें स्थान पर उनकी मुल्तान में खेली 309 रनों की वह ऐतिहासिक पारी दर्ज है, जो उन्होंने वर्ष 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी। गौरतलब है कि भारत की ओर से इतिहास में केवल दो बार तिहरे टेस्ट शतक बने हैं, और दोनों ही वीरेंद्र सहवाग के बल्ले से निकले।
 

सूची में इसके बाद 44वें स्थान पर भारत के 'मिस्टर डिपेंडेबल' और 'मिस्टर वॉल' कहे जाने वाले पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ दर्ज हैं, जिन्होंने एडिलेड में वर्ष 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 233 और 72* की पारियां खेलकर कुल 305 रन बनाए थे।
 
राहुल के बाद 52वें स्थान पर दर्ज हैं सचिन तेंदुलकर, जो एक ही मैच में 300 या अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में अंतिम भारतीय हैं। सचिन ने भी ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ वर्ष 2004 में सिडनी के मैदान में 241* और 60* रनों की पारियां खेलकर कुल 301 रन बनाए थे।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com