रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह 98 मैचों में खेल चुके हैं साथ, लेकिन अब तक...

रोहित और बुमराह अब तक चार टेस्ट, 55 वनडे और 39 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक साथ खेले हैं. रोहित 2013 से नियमित तौर पर सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं जबकि बुमराह ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला.

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह 98 मैचों में खेल चुके हैं साथ, लेकिन अब तक...

रोहित-बुमराह ने साथ 98 मैच खेले हैं लेकिन कभी साथ बैटिंग नहीं की

खास बातें

  • अब तक दोनों ने इंटरनेशनल मैचों में साथ में बैटिंग नहीं की
  • दो और मैच होते ही यह आंकड़ा 100 तक पहुंच जाएगा
  • इस मामले का रिकॉर्ड जयसूर्या-मुरलीधरन के नाम है
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 98 मैचों में साथ खेल चुके हैं, लेकिन इन दोनों ने कभी एक साथ बल्लेबाजी (Batting togather) नहीं की. हालांकि इस मामले में ये दोनों श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) और मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के 408 मैचों के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड से अभी काफी पीछे हैं. कोरोना वायरस संकट के कारण अभी अंतरराष्ट्रीय खेल गतिविधियां ठप पड़ हुई है और इससे उबरने के बाद जब क्रिकेट शुरू होगी तो रोहित- बुमराह भी उन जोड़ियों में शामिल हो सकते हैं जिन्होंने 100 से अधिक मैच खेलने पर भी कभी साथ में बल्लेबाजी नहीं की. 

रोहित और बुमराह अब तक चार टेस्ट, 55 वनडे और 39 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक साथ खेले हैं. रोहित 2013 से नियमित तौर पर सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं जबकि बुमराह ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला. उन्होंने अभी तक 128 अंतरराष्ट्रीय मैचों में केवल 42 पारियों में बल्लेबाजी की जिनमें से 34 पारियों में वह 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे. जिन 98 मैचों में रोहित और बुमराह साथ में खेले हैं उनकी 101 पारियों में इस तेज गेंदबाज ने केवल 23 पारियों में बल्लेबाजी की. दिलचस्प बात यह है कि इन 23 पारियों में से अधिकतर में रोहित का बल्ला कुंद पड़ा रहा. लंबी पारियां खेलने में माहिर रोहित इन पारियों में वह केवल एक शतक और दो अर्धशतक ही लगा पाये. इस बीच 18 पारियों में तो वह 15 रन से आगे भी नहीं बढ़ पाये थे. रोहित ने इसके साथ युजवेंद्र चहल के साथ भी अब तक 80 अंतरराष्ट्रीय मैच (47 वनडे और 33 टी20 अंतरराष्ट्रीय) खेले हैं लेकिन इन दोनों ने भी कभी साथ में बल्लेबाजी नहीं की है. भारतीय कप्तान विराट कोहली और चहल भी अब तक साथ में खेले गये 64 मैचों में (39 वनडे और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय) में साथ में बल्लेबाजी नहीं कर पाये हैं. 

वैसे, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक मैच साथ में खेलने के बावजूद कभी साथ में बल्लेबाजी नहीं करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के जयसूर्या और मुरलीधरन के नाम पर है. ये दोनों कुल 408 मैच (90 टेस्ट, 307 एकदिवसीय और 11टी20 अंतरराष्ट्रीय) साथ में खेले लेकिन संयोग ऐसा बना कि वे कभी साथ में बल्लेबाजी नहीं कर पाये. जयसूर्या ने करियर की शुरूआत मध्य निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में की लेकिन बाद में वह सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थापित हो गये. दूसरी तरफ मुरलीधरन हमेशा निचले क्रम के बल्लेबाज रहे. वह अपने करियर में अधिकतर 10वें या 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे. पांच पारियों में वह आठवें और 45 पारियों में नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये.  इन 408 मैचों में से 267 पारियों में मुरलीधरन ने बल्लेबाजी की थी. संयोग से इन सभी पारियों में जयसूर्या पहले ही आउट हो गये और इसलिए उनके एक छोर पर रहते हुए मुरलीधरन कभी बल्लेबाजी के लिये नहीं उतर पाये. 


कुछ ऐसे अवसर जरूर आये जबकि जयसूर्या के क्रीज पर रहते हुए मुरलीधरन को बल्लेबाजी का मौका मिल सकता था. मसलन जब मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की तो जयसूर्या तब छठे या सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आते थे. लेकिन संयोग ऐसा बना कि या तो तब 11वें नंबर के बल्लेबाज मुरलीधरन की बल्लेबाजी की नौबत नहीं आयी या फिर जयसूर्या जल्दी आउट हो गए. जयसूर्या की बात करें तो उन्होंने मुरलीधरन के टीम में रहते हुए कुल 468 पारियां खेली, 15964 रन बनाये, जिसमें 32 शतक और 87 अर्धशतक शामिल हैं लेकिन वह कभी दुनिया के दिग्गज आफ स्पिनर के साथ जोड़ी नहीं बना पाये. जयसूर्या ने मुरलीधरधन की मौजूदगी वाले मैचों में 39 जोड़ीदारों के साथ साझेदारियां निभायी. उन्होंने ऐसे मैचों में सर्वाधिक 219 बार मर्वन अटापट्टू और 101 बार रोमेश कालूवितर्णा के साथ जोड़ी बनायी. दिलचस्प बात यह है कि मुरलीधरन ने कालूवितर्णा के साथ चार और अटापट्टू के साथ दो पारियों में साथ में बल्लेबाजी की थी. 

VIDEO: जानिए अपने करियर को लेकर विराट क्या कह रहे हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)