जानिए, '360 डिग्री' बैट्समैन एबी डिविलियर्स की क्रिकेट को लेकर क्या है आगे की योजना!

दक्षिण अफ्रीकी टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है. तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले वह चैंपियंस ट्रॉफी में भी चोकर्स साबित हुई थी, जब टीम इंडिया ने उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

जानिए, '360 डिग्री' बैट्समैन एबी डिविलियर्स की क्रिकेट को लेकर क्या है आगे की योजना!

कप्तान एबी डिविलियर्स के लिए इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं रहा है... (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को टी-20 सीरीज में हरा दिया है
  • डिविलियर्स की कप्तानी के लिए इंग्लैंड का दौरा अच्छा नहीं रहा
  • टेस्ट मैचों के लिए उनको फिलहाल आराम दे दिया गया है
कार्डिफ:

दक्षिण अफ्रीकी टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है. तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उसे इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले वह चैंपियंस ट्रॉफी में भी चोकर्स साबित हुई थी, जब टीम इंडिया ने उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया था. ऐसे में उसके कप्तान एबी डिविलियर्स के खेल और कप्तानी को लेकर एक बार फिर चर्चा का दौर चल पड़ा है. फिलहाल डिविलियर्स इंग्लैंड के हाथों टी-20 में मिली पराजय के बाद स्वदेश लौट गए हैं. इस बीच उन्होंने अपने क्रिकेट के भविष्य को लेकर खुलासा किया है.

एक समय अच्छे से अच्छे गेंदबाज के छक्के छुड़ा देने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज का न तो खेल सही चल रहा है और न ही कप्तानी. साथ ही उनकी फिटनेस पर भी सवाल हैं. 360 डिग्री प्लेयर के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने कहा है कि वह अपने क्रिकेट के भविष्य पर फैसला अगस्त में करेंगे.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका टीम 1998 के बाद से कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. 1998 में ही उसने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. वर्ल्‍डकप में भी यह टीम अब तक चैंपियन नहीं बन पाई है. इस बार डिविलियर्स से उम्मीद थी, लेकिन वह आगे बढ़कर नेतृत्व नहीं दे पाए.

डिविलियर्स ने कहा है, 'मैं अगस्त में सीएसए (क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका) से मिलूंगा और इससे मेरा भविष्य (इंटरनेशनल करियर) तय होगा.'

उन्होंने कहा, 'हम देखेंगे कि दोनों पक्षों के लिए क्या सही रहेगा. हम मैचों को चुनने का काम नहीं करेंगे, लेकिन हम अंतिम फैसला करेंगे कि अगले कुछ वर्षों में क्या होगा.'

वैसे इंग्लैंड दौरे से वह अचानक नहीं हटे हैं. यह काफी पहले ही तय था कि वह 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में आराम करेंगे, लेकिन सवाल तो उठ ही रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका टीम को अब सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ घर में ही सीरीज खेलनी है. ऐसे में डिविलियर्स को उम्मीद है कि इस बीच खाली समय में वह खुद का मूल्यांकन कर पाएंगे. उन्हें पता चल जाएगा कि इंटरनेशनल क्रिकेट में उन पर कितना बोझ रहेगा.
(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com