NDTV Khabar

एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले-कोई दूसरा खिलाड़ी ले अब मेरी जगह

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से तुरंत प्रभाव से संन्‍यास लेने की घोषणा की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले-कोई दूसरा खिलाड़ी ले अब मेरी जगह

एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले

खास बातें

  1. डिविलियर्स ने टेस्‍ट क्रिकेट में बनाए हैं 8765 रन
  2. वनडे में 9577 और टी20 में 1672 रन उनके नाम पर दर्ज
  3. मैदान पर हर कोने में शॉट लगाने में माहिर थे एबी
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से तुरंत प्रभाव से संन्‍यास लेने की घोषणा की है. दक्षिण अफ्रीका ही नहीं, विश्‍व क्रिकेट के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों में शुमार डिविलियर्स ने 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले.टेस्‍ट क्रिकेट में उनके नाम पर 8765 रन दर्ज हैं. वनडे में उन्‍होंने 9577 और टी20 इंटरनेशनल में 1672 रन बनाए हैं.संन्‍यास की घोषणा करते हुए 34 वर्षीय खिलाड़ी ने बुधवार को कहा, मैंने तत्‍काल प्रभाव से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने की फैसला किया है. मुझे लगता है कि क्रिकेट को अलविदा कहने का यह सही वक्‍त है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: जब डिविलियर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में तोड़ दिया युवराज सिंह का एक अनूठा रिकॉर्ड!

इस घोषणा के साथ ही डिविलियर्स ने 14 साल के चमकीले क्रिकेट करियर का समापन किया. अब्राहम डिविलियर्स की छवि विकेट के हर कोने में शॉट लगाने वाले बल्‍लेबाज की थी. शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में वे इस अंदाज में बल्‍लेबाजी करते थे कि विपक्षी कप्‍तान को उनके खिलाफ फील्डिंग लगाना मुश्किल होता था. क्रिकेट के कठिन से कठिन शॉट को डिविलियर्स इतनी सहजता से खेलते थे कि हर कोई वाह-वाह कर उठता था. डिविलियर्स ने अपने खेल कौशल की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ही नहीं, दुनियाभर में प्रशंसक बनाए.डिविलियर्स ने कहा कि हर चीज का कभी न कभी अंत होता है. मैं दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों को मुझे दिए गए प्‍यार और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हूं. मैं घरेलू क्रिकेट में खेलना जारी रखूंगा. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम और इसके कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस को पूरा पूरा समर्थन हैं और यह आगे भी जारी रहेगा. धन्‍यवाद.... अपने 114 टेस्‍ट के करियर में एबी ने 22 शतक और 46 अर्धशतक बनाए.
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट की प्रशंसा दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाउ़ी ने कहा कि 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 खेलने के बाद अब वक्‍त आ गया कि दूसरे खिलाड़ी मेरी जगह लें. मैंने क्रिकेट में अपना समय बिता लिया है. मैं थक गया हूं. अब मैं परिवार को समय देना चाहता हूं. उन्‍होंने काह कि यह फैसला लेना आसान नहीं था. मैंने यह निर्णय लेने के पहले काफी विचार किया. ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जीत हासिल करने के बाद मुझे लगता है कि यह खेल को अलविदा कहने का सही समय है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement