यह ख़बर 12 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एडिलेड वनडे : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हराया

खास बातें

  • एडिलेड में त्रिकोणीय शृंखला के बेहद रोमांचक मुकाबले में भारत ने दो गेंद शेष रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हरा दिया है।
एडिलेड:

सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर (92) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 44) की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के अंतर्गत एडिलेड ओवल मैदान पर रविवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में आस्ट्रेलिया को चार विकेट से हरा दिया।

मौजूदा श्रृंखला में भारत की यह लगातार दूसरी जीत है। बेहतरीन पारी खेलने वाले गम्भीर को 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया। भारत के तीन मैचों से अब आठ अंक हो गए हैं और अंक तालिका में वह आस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है।

आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 49.4 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए। भारत की ओर से विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गम्भीर ने पारी की शुरुआत करते हुए 9.1 ओवरों में पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। सहवाग को 20 रन के निजी योग पर क्लिंट मैक्के ने डेविड हसी के हाथों कैच कराया।

बेहतरीन लय में दिख रहे विराट कोहली 18 रन के निजी योग पर आउट हुए। उन्हें मैक्के ने पदार्पण मैच खेल रहे पीटर फॉरेस्ट के हाथों कैच कराया। कोहली ने गम्भीर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े।

इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर खेले लेकिन वह भी 33 रन के निजी योग पर रेयान हैरिस की गेंद पर मिशेल स्टार्क को कैच थमा बैठे।

रोहित ने गम्भीर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े। शतक की ओर बढ़ रहे गम्भीर को 92 रन के निजी योग पर मैक्के ने पगबाधा आउट किया।

सुरेश रैना को 38 रन के निजी योग पर जेवियर डोर्थी ने बोल्ड किया। रैना ने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। रैना ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें डोर्थी ने रिकी पोंटिंग के हाथों कैच कराया। कप्तान धौनी के साथ रविचंद्रन अश्विन (1) नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया की ओर से मैक्के ने तीन, डोर्थी ने दो और हैरिस ने एक विकेट झटका।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए थे जिसमें हरफनमौला डेविड हसी के सबसे अधिक 72 रन शामिल थे। हसी ने 76 गेंदों पर पांच चौके लगाए।

आस्ट्रेलिया की ओर से फॉरेस्ट 66, डेनिय क्रिस्टियन 39, कप्तान माइकल क्लार्क 38, डेविड वार्नर 18, मैथ्यू वेड 16, पोंटिंग 6 और मैक्के ने तीन रन बनाए। हैरिस दो रन पर नाबाद लौटे। भारत की ओर से विनय कुमार और उमेश यादव ने दो-दो जबकि जहीर खान ने एक विकेट झटका।

जीत के बाद धौनी ने कहा, "अंतिम ओवर में छक्का लगाना बहुत खास है। पिछले वर्ष विश्व कप के दौरान लगाया गया छक्का भी विशेष है। हमने इस मुकाबले में कुछ ऐसे शॉट्स खेले जिसे नहीं खेलने चाहिए थे, इसपर हमें मेहनत करनी होगी। हमें एक समय में एक ही मैच पर ध्यान देने की जरूरत है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बकौल क्लार्क, "धौनी एकदिवसीय क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी हैं। हमने 10-20 रन कम बनाए। हमारा क्षेत्ररक्षण भी ढीला रहा।"