NDTV Khabar

ये क्‍या! अफगानिस्‍तान के इस आतिशी बल्‍लेबाज ने विराट कोहली को पछाड़ दिया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये क्‍या! अफगानिस्‍तान के इस आतिशी बल्‍लेबाज ने विराट कोहली को पछाड़ दिया

मोहम्‍मद शहजाद अब टी-20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्‍लेबाज हो गए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टी-20 में रन बनाने के मामले में चौथे स्‍थान पर पहुंचे
  2. पहले इस पायदान पर कोहली थे
  3. अब शहजाद से आगे इस मामले में केवल तीन बल्‍लेबाज
अफगानिस्‍तान के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज मोहम्‍मद शहजाद ने एक खास किस्‍म की उपलब्धि हासिल की है. उन्‍होंने टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पछाड़ दिया है. इस तरह वह टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्‍लेबाज हो गए हैं. उन्‍होंने 58 मैचों में 1779 रन बनाए हैं जोकि कोहली से 70 रन ज्‍यादा हैं. विराट कोहली के 48 मैचों में 1709 रन बनाए हैं. इसके अलावा शहजाद टी-40 बैट्समैन रैंकिंग में सातवें स्‍थान पर हैं. हालांकि ये भी सही है कि विराट कोहली ने इस आतिशी बल्‍लेबाज की तुलना में 10 मैच कम खेले हैं और उनका बैटिंग औसत भी शहजाद से बेहतर है. अफगान क्रिकेटर शहजाद क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट में अब मार्टिन गुप्टिल, तिलकरत्‍ने दिलशान और ब्रेंडन मैक्‍कुलम से ही पीछे हैं.

टिप्पणियां
दरअसल ग्रेटर नोएडा में अफगानिस्‍तान और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज आयोजित हुई. उसी के अंतिम मैच में जब तीसरे नंबर पर शहजाद खेलने के लिए उतरे जब वह कोहली के 1709 रन के मुकाबले 31 रनों से पीछे थे. इस सीरीज को अफगानिस्‍तान के अपने नाम 3-0 से किया. पूरी सीरीज में इस 29 वर्षीय बल्‍लेबाज ने 123 रन बनाए. मोहम्‍मद नबी(124) के बाद इस सीरीज में रन बनाने वाले इस लिहाज से शहजाद दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज बने.

उल्‍लेखनीय है कि दूसरे वनडे में अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड को 91 रन से हराया था और पहला मैच छह विकेटों से जीता था. इससे पहले अफगानिस्‍तान ने आयरलैंड के खिलाफ जब दूसरा टी-20 वनडे मैच जीता था तो इस टीम ने सबसे ज्‍यादा लगातार मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया. वह उनकी लगातार दसवीं जीत थी. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्‍लैंड और आयरलैंड के पास था. इन दोनों ही टीम ने लगातार आठ-आठ मैच जीते थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement