टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब पाकिस्तान की नजर वनडे पर

टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब पाकिस्तान की नजर वनडे पर

श्रीलंकाई बल्लेबाज को आउट करने के बाद पाकिस्तानी गेंदबाज यासिर शाह

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब पाकिस्तान टीम की नज़र वनडे सीरीज़ पर है। दोनों देशों के बीच 5 वनडे की सीरीज़ का पहला वनडे 11 जुलाई यानि कल दांबुला में खेला जाएगा। अगर पाकिस्तानी टीम सीरीज़ जीतती है तो वो चैंपियंस ट्रॉफ़ी में क्वालिफ़ाई कर जाएगी।

मिस्बाह-उल-हक़ की अगुवाई में टीम ने टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से जीत हासिल किया और 9 साल बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज़ अपने नाम किया। आख़िरी टेस्ट में यूनुस ख़ान और शान मसूद ने शानदार शतक बनाया जिसकी वजह से पाकिस्तान ने 377 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल किया।

वनडे में मिस्बाह की जगह अज़हर अली कप्तान हैं, तो यूनुस और मसूद को वनडे टीम में नहीं चुना गया है। अज़र अली के कंधों पर अहम ज़िम्मेदारी है क्योंकि आईसीसी रैंकिंग में 9वें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के सामने इंग्लैंड में होने वाले आठ देशों की चैंपियंस ट्रॉफ़ी में क्वालिफ़ाई करने की चुनौती है।

टीम के वनडे कप्तान ने कहा,''श्रीलंका के साथ वनडे सीरीज़ हमारी टीम के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है और हम यहां अच्छा प्रदर्शन कर जीतने की कोशिश करेंगे। हम मुक़ाबले के लिए पूरी तरह से तैयार हैं''.

कप्तान भले ही सीरीज़ के लिए तैयार होने की बात कर रहे हो, लेकिन पिछले कुछ महीनों से वनडे में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। मार्च में वर्ल्ड कप में टीम क्वार्टर-फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई थी। इसके बाद बांग्लादेश ने पाकिस्तान को अपने घर में 3-0 से व्हाइट-वॉश कर दिया था। अज़हर अली की टीम को कुछ राहत अपने घरेलू सीरीज़ में ज़िम्बाब्वे को हराकर कुछ राहत ज़रूर मिली।

खिलाड़ियों की फ़िटनेस की बात करे तो वहाब रियाज़ अब भी फ़िट नहीं हुए हैं। वहाब को टेस्ट सीरीज़ के दौरान हाथ में चोट लगी थी। वहीं, स्पिनर हैरिस सौहेल भी घुटने की चोट से नहीं ऊबरे हैं। टीम में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद इरफ़ान की चोट से वापसी ज़रूर हुई है, जो वर्ल्ड कप के दौरान कमर में चोट की वजह से बाहर हुए थे। वनडे सीरीज़ में दो नए बल्लेबाज़ नज़र आएंगे। 22 साल के मुख्तार अहमद और 29 साल के बिलाल आसिफ़।

दूसरी तरफ़ श्रीलंकाई टीम महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा के वनडे से संन्यास लेने के बाद पहला वनडे सीरीज़ खेलेगी। दोनों खिलाड़ियों ने वनडे से ऑस्ट्रेलिया-न्यूज़ीलैंड में हुए वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले लिया था। श्रीलंकाई टीम की कप्तानी एंजलो मैथ्यूस के हाथों में है और इसमें 6 खिलाड़ी टेस्ट टीम से हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका-पाकिस्तान के बीच सीरीज़ आईसीसी के नए वनडे नियमों के मुताबिक खेली जाएगी। सीरीज़ का दूसरा वनडे 15 जुलाई, तीसरा वनडे 19 जुलाई, चौथा वनडे 22 जुलाई और आख़िरी वनडे 26 जुलाई को खेला जाएगा। सीरीज़ का पहला वनडे डे मैच होगा जबकि बाक़ी के चार वनडे डे-नाइट मैच होंगे।