वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी वनडे शील्ड पर भी ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा

वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी वनडे शील्ड पर भी ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा

क्रिकेट विश्वकप 2015 की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी वनडे शील्ड पर भी ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा रहा। सीज़न के आखिर में नंबर-1 पर बने रहने के लिए शील्ड के साथ-साथ करीब 2 करोड़ रुपये कंगारु टीम को मिले।

भारत भले ही वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया, लेकिन आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर रही। भारतीय टीम को इसके लिए करीब 50 लाख रुपये मिले। टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल तक पहुंची, तो आईसीसी रैंकिंग में इसका फ़ायदा कई खिलाड़ियों को मिला।

विराट कोहली सेमीफ़ाइनल में सिर्फ़ एक रन बना पाए, जबकि उन पर सबसे ज़्यादा भरोसा था। टूर्नामेंट में वे एक शतक बना पाए, लेकिन आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली अब भी नंबर-4 पर बने हुए हैं। भारतीय ओपनर शिखर धवन अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। शिखर ने वर्ल्ड कप में 2 शतक और 1 अर्धशतक सहित 51.50 की औसत से 412 रन बनाए। सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में वे पांचवे नंबर पर रहे।

आईसीसी टॉप 10 बल्लेबाज़ों में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं। वे आठवें नंबर पर हैं। धोनी ने वर्ल्ड कप में दो अर्धशतक बनाए। सबसे लंबी छलांग लगाई है रोहित शर्मा ने। रोहित 7 पायदान चढ़कर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ भी हैं। रोहित ने एक शतक और 2 अर्धशतक सहित 47.14 की औसत से 330 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाज़ों ने वर्ल्ड कप के 8 मैचों में 77 विकेट लिए। 7 बार तो विरोधी टीम को भारतीय गेंदबाज़ों ने ऑल आउट कर दिया। उमेश यादव 16 पायदान की छलांग लगाते हुए पहली बार टॉप 20 खिलाड़ियों में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने 15 विकेट लिए। सेमीफ़ाइनल में उमेश ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 4 विकेट लिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com