कोटला टेस्ट : अजिंक्य रहाणे के रूप में टीम इंडिया को मिला नया 'मिस्टर रिलायबल'

कोटला टेस्ट : अजिंक्य रहाणे के रूप में टीम इंडिया को मिला नया 'मिस्टर रिलायबल'

अजिंक्य रहाणे ने दिल्ली टेस्ट में फिफ्टी बनाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के नए भरोसेमंद अजिंक्य रहाणे ने मौजूदा सीरीज में पहला शतक ठोक दिया है। यह उनका पांचवे टेस्ट शतक है। दिल्ली टेस्ट में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आए रहाणे ने धैर्य के साथ खेला। 10 चौकों और 3 छक्के के साथ वे 108 रन बनाकर नॉटआउट हैं। यह भारत में उनका पहला शतक है।

इससे पहले के सभी शतक विदेशी धरती पर
रहाणे ने अभी तक अपने सभी शतक विदेशी धरती पर खेलते हुए लगाए हैं :
118    पहला शतक, फरवरी, 2014 वेलिंग्टन    
147    दूसरा शतक, जुलाई, 2014 लॉर्ड्स
103    तीसरा शतक, 2014, बॉक्सिंग डे टेस्ट - मेलबर्न
126    चौथा शतक, अगस्त, 2015 कोलंबो

पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने भी रहाणे की प्रशंसा में ट्वीट किया है। उन्होंने रहाणे को गलतियों से तेजी से सीखने वाला खिलाड़ी बताया है।
 


श्रीलंका के साथ पिछली सीरीज में उन्हें अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया। इस बात को लेकर कप्तान विराट कोहली की काफी आलोचना भी हुई थी। पूर्व भारतीय कप्तान और कमेंटेटेर सुनील गावस्कर रहाणे के नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के खिलाफ थे। हालांकि रहाणे किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार थे और उन्होंने खुद को साबित भी कर दिखाया था। श्रीलंका में उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक बनाया था।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मार्च 2013 में दिल्ली में ही उन्हें टेस्ट कैप मिली थी। अपने तीसरे टेस्ट में उन्होंने डरबन में अर्धशतक ठोका। 28 साल बाद भारत ने लॉर्ड्स पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की, तो उसके नायक बने अजिंक्य रहाणे। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक बनाने से पहले वे एडीलेड और ब्रिसबेन में अर्धशतकीय पारियां खेल चुके थे। वे धीरे-धीरे टीम इंडिया के नए 'मिस्टर भरोसेमंद' बनते जा रहे हैं। "ऑरिजिनल मिस्टर डिपेंडेबल" राहुल द्रविड़ भी मुंबई के 27 साल के रहाणे में खुद की झलक देखने की बात कह चुके हैं।