पढ़ें एलिस्टर कुक ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का कौन सा रिकॉर्ड...

पढ़ें एलिस्टर कुक ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का कौन सा रिकॉर्ड...

चेस्टर ली स्ट्रीट (इंग्लैंड):

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कुक अब सबसे कम उम्र में 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कुक ने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ डरहम में चल रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन हासिल की।

बता दें कि इंग्लैंड की टीम चौथी पारी में श्रीलंका से मिले 79 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी है। पारी के दूसरे ही ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद को डीप मिडविकेट पर चौका जड़ते ही कुक ने सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

यह था सचिन का रिकॉर्ड
यही नहीं एलिस्टर कुक इंग्लैंड के पहले ऐसे बल्लेबाज भी बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा छुआ है। उन्होंने यह उपलब्धि 31 साल 158 दिन में हासिल की है। सचिन तेंदुलकर ने जब साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इडेन गार्डन टेस्ट में 10 हजार रन पूरे किए थे उस समय उनकी उम्र 31 साल 326 दिन थी।

दुनिया के 12वें 10हजारी बल्लेबाज बने कुक
इंग्लैंड के कप्तान कुक क्रिकेट की दुनिया में 12वें ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 10 हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि अपने 128वें टेस्ट मैंच में हासिल की।

20 रन चाहिए थे
डरहम टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज कुक ने जब अपनी पारी की शुरुआत की तो उन्हें 10,000 रन बनाने वाला इंग्लैंड का पहला और कुल 12वां खिलाड़ी बनने के लिए 20 रन की दरकार थी।

5 रन से चूक गए थे
कुक ने संयमित शुरुआत की और चोटिल दुशमंत चमीरा की जगह टीम में लिए गए सुरंगा लखमल की गेंद पर गोर्डन ग्रीनिज की शैली में खूबसूरत चौका भी लगाया, लेकिन लखमल की ही गेंद को अपने पांवों का इस्तेमाल किए बिना खेलने की कोशिश में उन्होंने दूसरी स्लिप में दिमुथ करूणारत्ने को कैच दे दिया। उन्होंने पहली पारी में 15 रन बनाए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com